वेट लॉस प्रोग्राम में फायदेमंद साबित होंगी ये डाइट रेसिपी

  |  Updated: April 22, 2017 09:10 IST

Reddit
Healthy Weight-Loss & Diet Recipes
आप इन दिनों जमकर एक्‍सरसाइज कर रहे हैं. रोज वॉक पर भी जा रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद आपके वेट लॉस नहीं हो रहा है. इसका कारण है आपकी डाइट. दरअसल अकसर लोग अपना वजन कम करने के लिए ढेरों प्रयास करते हैं लेकिन अपनी डाइट पर कंट्रोल नहीं कर पाते. फास्‍ट फूड, तला भूना खाना कम ने करने के कारण आपका वजन उम्‍मीद के मुताबिक कम नहीं हो पाता. अगर आप भी इन दिनों खुद को शेप में लाने की जमकर कोशिशें कर रहे हैं तो यहां पेश हैं कुछ ऐसी रेसिपी, जो आपके काम जरूर आएंगी-

बीन्स और तिल की सलाद: बीन्स को तिरछा 2 बराबर भागों में काट लें. अब इनमें नमक और लाल मिर्च डालकर भाप में पकाएं. अब तेल में तिल डालकर भूनें. इसके बाद इसमें स्टीम्ड बीन्स भी डालकर भून लें. बीन्स और तिल की सलाद तैयार है.
Newsbeep
ढोकला: बेसन, नींबू का रस, चीनी और हल्दी का मिश्रण तैयार करें. अब काला नमक, बेकिंग पाउडर पानी में मिलाकर इसमें डाल दें. इस मिश्रण को 15-20 मिनट तक भांप में पका लें. अब सरसों, कड़ी पत्ता और मिर्च का तड़का पके ढोकले पर छिड़क दें और परोसें.
 
अब बिना टेंशन खुलकर खाएं मीठा, 'आम' नहीं बढ़ने देगा वजन

पौष्टिक रोटी: गेंहू के आटे और बेसन को छान लें. उबले आलू को मैश कर लें. अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, पालक, गाजर, दही और नमक मिलकार रोटी में भरकर सेक लें. गर्मागर्म रोटी दही या चटनी के साथ सर्व करें.

कुकीज: चीनी, मक्खन, दूध मिलाकर 10 मिनट तक पका लें. अब अलग से जई के आटे में नारियल, मूंगफली, मक्‍खन और वेनिला एसेन्स मिलाएं. दोनों मिश्रण आपस में मिला लें. मिश्रण के गोल हिस्से बनाकर ठंडा होने पर परोसें.

चना चाट: एक बड़े बाउल में चने, टमाटर, प्याज, उबले हुए आलू, हरी मिर्च और उबली हुई मटर मिला लें. अब इसमें नमक, लाल मिर्च और चाट मसाला भी डाल दें. इसमें अनार के दाने, नींबू का रस, पुदीने की चटनी और इमली की चटनी डालकर धनिये से सजाकर सर्व करें.

अंकुरित चाट: आधा कप कटे हुए प्याज, एक कप कटे टमाटर, एक कटी हुई हरी मिर्च, 1 कप अंकुरित दाल को आपस में मिला लें. अब इसमें नमक और नींबू का रस मिलाकर परोसे और मजा लें हेल्‍दी डाइट का.
 
ब्रेड उपमा: एक पेन में तेल गर्म करें. अब इसमें जीरा, 2 कटी हुई हरी मिर्च, 1 कटा हुआ प्याज, 1 कटा हुआ टमाटर, नमक, 2 कप ब्रेड के टुकड़े डालकर 2 मिनट तक पकाएं. अब हरा धनिया और हरी मिर्च के साथ गार्निश कर परोसें.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूध वड़ा: दूध में चावल का आटा इस तरह मिलाएं कि उसमें गांठ ना आए. अब पेन में इसे घीमी आग पर पकाएं. जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो आग से उतारकर ठंडा करें. अब हाथ पर थोड़ा-सा तेल लगाकर मिश्रण के छोटे-छोटे पेड़े बनाएं. घी गर्म कर इन पेडों को गुलाबी तल लें. ऊपर से पिसी चीनी डाल कर परोसें.  

ब्रोकली पराठा: हल्दी पावडर, गर्म मसाला और हरी मिर्च को मिलाकर पेस्‍ट बना लें. अब एक कटोरी में आटा, कटे प्याज, कटी ब्रोकली, लहसुन और नमक मिला लें. अब इसमें हल्‍दी, गर्म मासाला और हरी मिर्च मिलाकर पानी की मदद से आटे की तरह गूंथ लें. अब इसे चपाती की तरह बेलें और पराठे की तरह पका लें.

Commentsशिमला मिर्च,मशरूम फ्राई: बारीक कटे प्‍याज, अदरक और हरी मिर्च को तेल में भून लें. अब इसमें लंबी कटी शिमला मिर्च और मशरूम डालकर पकाएं. अब इसमें लाल मिर्च डालकर 2 मिनट तक पकाएं. इसमें टमाटर की सॉस डालकर 2 मिनट और पकाने के बाद गर्मागर्म परोसें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement