Healthy Winter Diet: सर्दियों में तिल के लड्डू खाने से शरीर को मिलते हैं, ये 4 जबरदस्त लाभ!

Healthy Winter Diet: मौसमी संक्रमण से बचना चाहते हैं. तो अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करें. तिल में कॉपर, जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

   |  Updated: October 30, 2020 14:44 IST

Reddit
Healthy Winter Diet: Health And Nutrition Benefits Of Sesame Seeds (Til) Laddu For Health Bones And Immunity

Healthy Winter Diet: तिल और गुड़ दोनों को ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

Highlights
  • तिल में कैल्शियम के भरपूर गुण पाए जाते हैं.
  • तिल के लड्डू का सेवन करना हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं.
  • तिल के लड्डू अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं.

Healthy Winter Diet: सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे फूड्स है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जो हेल्थ के लिए नुकसानदाक हो सकता है. इम्यूनिटी कमजोर होने का मतलब है. मौसमी संक्रमण का खतरा बढ़ जाना. अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो सर्दियों में वायरल इंफेक्शन से बचाने में हमारी मदद कर सकती है. अगर आप वायरल और मौसमी संक्रमण से बचना चाहते हैं. तो अपने खान-पान का खास ध्यान दें. और अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करें. जैसे तिल, तिल में कॉपर, जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. क्योंकि इस मौसम में हमारा इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर होता है. जिसकी वजह से हम बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते हैं. वैसे तो हम सब अपनी सेहत को लेकर बहुत सतर्क रहते हैं. लेकिन कभी-कभी उन छोटी-छोटी चीजों को इग्नोर कर देते हैं, जो हमारे हेल्थ के लिए नुसानदाक हो सकती है, तिल और गुड़ दोनों को ही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है खासकर सर्दियों के मौसम में. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं तिल के लड्डू के फायदों के बारे में.

Newsbeep

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है तिल के लड्डूः

1. इम्यूनिटीः

इस समय चल रहे कोरोना महामारी में हमे, अपने इम्यून सिस्टम को और मजबूत बनाने की जरूरत है. और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए. तिल में कॉपर, जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Karachi Halwa Recipe: हलवाई स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं सॉफ्ट कराची हलवा डिश, यहां देखें रेसिपी वीडियो

sesame seeds for health

तिल में विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

2. हड्डियोंः

तिल में कैल्शियम के भरपूर गुण पाए जाते हैं. तिल के लड्डू का सेवन करना हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. तिल के लड्डू हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Karwa Chauth Sargi: करवा चौथ स्पेशल सरगी, जानें सरगी में किन चीजों को करें शामिल!



3. सूजनः

सर्दी के मौसम में अक्सर सूजन और दर्द की शिकायत हो जाती है. सूजन की समस्या से बचने के लिए तिल के लड्डूयों का सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है.

4. हार्टः

 तिल के लड्डू अनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम किया जा सकता है. तिल के लड्डू सर्दियों में खाना हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Health Benefits Of Clove: स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लौंग का सेवन, जानें ये 4 जबरदस्त फायदे!

Healthy Diet Chart: हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 फूड्स

Home Remedies: सर्दियों के मौसम में शरीर के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये चार घरेलू उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में चाहते हैं हेल्दी स्किन और बाल तो विटामिन ई से भरपूर इन फूड आइट्मस को ब्रेकफास्ट में करें शामिल

Winter Diet Tips: सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये टेस्टी चटनी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement