Heart Healthy Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में करें शामिल, ये 7 बेहतरीन फूड्स

Heart Healthy Diet: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हार्ट को हेल्दी रखने के लिए थोड़ा व्यायाम और अच्छी डाइट दोनों जरूरी है. हार्ट को हेल्दी व फिट रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स बढ़ाने वाले तथा विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

   |  Updated: October 21, 2020 10:14 IST

Reddit
Heart Healthy Diet: 7 Wonderful Foods You Should  Must Include In Your Daily Diet, For Healthy Heart

हार्ट को हेल्दी व फिट रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

Highlights
  • हार्ट को हेल्दी रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर फूड्स का सेवन करें
  • हार्ट के लिए चॉकलेट का सेवन करना फायदेमंद माना जाता हैं.
  • सब्जियों का सेवन करना हार्ट के लिए लाभदायक होता है.

Heart Healthy Diet: हार्ट (Heart) हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है और इसे हेल्दी रखने का मतलब की आप हेल्दी. हार्ट का सीधा कनेक्शन हमारे जन्म से होता है, ह्रदय अगर धड़कना बंद कर दे, तो इंसान जीवित नहीं रह सकता. इस भागदौड़ भरी जिंदगी में थोड़ा व्यायाम (Exercise For Heart) और अच्छा खानपान (Food For Heart)दोनों ही जरूरी हैं. इससे आपका हार्ट तंदुरुस्त (Healthy Heart) रहता है. माना जाता है कि आम भारतीयों में हार्ट की बीमारी (Heart Disease) 'कोरोनरी आर्टरी डिजीज' का खतरा दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी बात वो ये है, कि अपनी डाइट का ध्यान दें. हार्ट को हेल्दी व फिट रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स बढ़ाने वाले तथा विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों और हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप हार्ट को हेल्दी रखने के लिए किन फूड्स का सेवन करें.

Newsbeep
 

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है ये 7 सुपरहेल्दी फूड्सः

1.सूखे मेवेः

सूखे मेवे जैसे-पिस्ता, बादाम, पहाड़ी बादाम और अखरोट को खाना हार्ट ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि इनमें विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

2. ग्रीन टीः

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स के भरपूर गुण पाए जाते हैं. जो हार्ट के लिए लाभदायक होते हैं. ग्रीन टी पीने से हार्ट के पास जमे फैट को कम किया जा सकता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हो सकता है. 

वजन घटाने के लिए घर पर किस तरह बनाएं High Protein मूंग दाल चाट- Recipe Inside

pamat538

ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स के भरपूर गुण पाए जाते हैं.

3. दहीः

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए दही का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि दही कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कैल्शियम का इस्तेमाल करना भी जरूरी है, दही का इस्तेमाल आप रायता और लस्सी के रूप में कर सकते हैं.

4. अलसीः

अलसी के बीजों को हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अलसी के बीज को फ्लैक्स सीड के नाम से भी जाना जाता है. अलसी के बीजों का इस्तेमाल आप सुबह नाश्ते के रूप में कर सकते हैं अलसी में ओमेगा 3 एसेंशियल फैटी एसिड पाया जाता है. जो मधुमेह की बीमारी और हार्ट के लिए लाभदायक हो सकता है.  

5. चॉकलेटः

हार्ट के लिए चॉकलेट का सेवन करना फायदेमंद माना जाता हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि कई अध्ययनों से ये साबित हुआ है कि हार्ट के लिए डार्क चॉकलेट सबसे बढ़िया है. इनमें फ्लेवनोल्स होते हैं जो रक्त धमनियों को दुरुस्त रखते हैं. साथ ही हाई ब्लड प्रेशर के रिस्क को भी कम कर हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.

Immunity-Boosting Juice: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कारगर उपाय है पालक और खीरे का जूस, यहां जानें रेसिपी

amn6bkug

हार्ट के लिए डार्क चॉकलेट सबसे बढ़िया मानी जाती है.

6.  फलः

फलों में फाइबर, विटामिन, आयरन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं. जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अधिक मात्रा में फलों का सेवन करना चाहिए.   

7. सब्जियांः

सब्जियां स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ सब्जियों का सेवन करना हार्ट के लिए लाभदायक हो सकता हैं. बीन्स, ओक्र (भिंडी) और एगप्लांट ऐसी सब्जियां हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट को हेल्दी बनाने का काम कर सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

क्या है अष्टमी का महत्व, दुर्गा अष्टमी पर किन चीजों का लगता है भोग

Mexican Recipe: लहसुन और प्याज के बिना कैसे बनाएं टेस्टी मैक्सिकन फ्राइड बीन्स, साल्सा? यहां देखें वीडियो

जानिए मखाने के फायदे, नवरात्रि व्रत के दौरान इससे बनाएं यह हाई-प्रोटीन मिल्कशेक

Navratri 2020: व्रत में सेंधा नमक खाने के ये 5 फायदे जानकर हैरान हो जाएगे!

World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 4 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Benefits Of Pistachios: पिस्ता कई बीमारियों से बचने में मददगार, जानें ये 5 शानदार लाभ

Navratri 2020: नवरात्रि व्रत में वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement