आम के आम गुठलियों के दाम: जानिए आम खाने के 7 फायदों के बारे में

बाजार में भले ही कितनी ही ड्रिंक्स न आ जाएं ये दावा करते हुए कि वे देती हैं असली आम का स्वाद, लेकिन जो मजा आम को छिलके के साथ अपने हाथ में लेकर चूस-चूस कर खाने में है, जो आम की गुठली को सफेद हो जाने तक खाते रहने में है, वह दो या तीन घूट ड्रिंक्स में कहां. यकीनन आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा और आप भी फ्रिज की ओर दौड़ पड़े होंगे आप निकाल कर खाने के लिए...

अनिता शर्मा द्वारा लिखित  |  Updated: June 13, 2017 10:10 IST

Reddit
Heath Benefits Of Mangos
ऐसा कौन है जिसे आम पसंद न हों. गर्मियों के मौसम का इंतजार ही हम आप का असली स्वाद पाने के लिए करते हैं. बाजार में भले ही कितनी ही ड्रिंक्स न आ जाएं ये दावा करते हुए कि वे देती हैं असली आम का स्वाद, लेकिन जो मजा आम को छिलके के साथ अपने हाथ में लेकर चूस-चूस कर खाने में है, जो आम की गुठली को सफेद हो जाने तक खाते रहने में है, वह दो या तीन घूट ड्रिंक्स में कहां. यकीनन आपके मुंह में भी पानी आ गया होगा और आप भी फ्रिज की ओर दौड़ पड़े होंगे आप निकाल कर खाने के लिए. लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप खाने से न सिर्फ स्वाद मिलता है, बल्‍कि‍ यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है तो... एक नजर आम के सेहतमंद फायदों पर... Comments 
  • अगर आप अपने बढ़े वजन से परेशान हैं, तो आप आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. यह स्वाद के साथ आपको देगा मोटापा से निजाद भी. मोटापा कम करने के लिए आम बहुत अच्छा है. आम की गुठली के रेशे अतिरिक्त चर्बी को कम करते हैं.

  • आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोलोन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में लाभकारी माना गया है. इससे ल्यूकेमिया में भी फायदा होता है.

  • आम में पाया जाने वाला ग्लूटामिन एसिड याददाश्त को तेज करता है.

  • आम खाने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. इसमें कई तरह के एंजाइम्स होते हैं. ये प्रोटीन को तोड़ने में मददगार होते हैं. जो भोजन को जल्दी पचाने में सहायक साबित होता है. 

  • आम में विटामिन ही नहीं फाइबर भी होता है. फाइबर उन लोगों के लिए बहुत ही अच्छा होता है‍ जिन्हें अक्सर कब्ज की शि‍कायत रहती है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को संतुलन में लाने में भी मदद होती है.

  • आम एक ऐसा फल है, जिसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है. विटामिन ए आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. अगर आप लगातार कम्प्यूटर पर बैठे रहते हैं या ऐसे काम करते हैं, जिनसे आंखों को दर्द होता है, तो यह उससे राहत देता है. इसके अलावा आम में विटामिन सी भी होता है. 

  • आम में मौजूद टरटैरिक एसिड और साइर्टिक एसिड शरीर के क्षारीय तत्वों को संतुलित बनाता है.


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement