बच्चों के लिए बनाना है कुछ मजेदार तो ये रे​सिपीज़ आपकी मुश्किल करेंगी आसान, देखें वीडियो

Healthy Food Ideas for Kids: बच्चों के लिए खाना बनाना किसी चैलेंज से कम नहीं है. हर मां के दिमाग में दिन के किसी न किसी पहर में यह सवाल जरूर उठता होगा कि वह आज अपने बच्चों के लिए ऐसा क्या बनाएं, जो उन्हें पसंद आ जाए. हम सभी जानते हैं, बच्चे खाने के मामले में बहुत ही चूज़ी होते हैं.

बच्चों के लिए बनाना है कुछ मजेदार तो ये रे​सिपीज़ आपकी मुश्किल करेंगी आसान, देखें वीडियो

खास बातें

  • बच्चे खाने के मामले में बहुत ही चूज़ी होते हैं.
  • बच्चों के लिए खाना बनाना किसी चैलेंज से कम नहीं है.
  • इन रेसिपीज़ में हेल्दी परांठा, सैंडविच और स्नैक शामिल हैं,

Healthy Food Ideas for Kids: बच्चों के लिए खाना बनाना किसी चैलेंज से कम नहीं है. हर मां के दिमाग में दिन के किसी न किसी पहर में यह सवाल जरूर उठता होगा कि वह आज अपने बच्चों के लिए ऐसा क्या बनाएं, जो उन्हें पसंद आ जाए. हम सभी जानते हैं, बच्चे खाने के मामले में बहुत ही चूज़ी होते हैं. हर मां अपने बच्चे को कुछ हेल्दी और घर का बना खाना खिलाना चाहती है. अगर आपके बच्चे स्कूल जाते हैं, तो यह और भी मुश्किल भरा काम हो जाता है कि उन्हें सही समय पर सही आहार दिया जा सके. क्योंकि ज्यादातर मांओं की यही शिकायत होती है कि उनका बच्चा स्कूल से लंच बॉक्स को वैसे ही वापस ले आता है जैसे कि उसे दिया गया था... ऐसे में अपने बच्चे के ब्रेकफास्ट और सही डाइट की फिक्र होना लाजमी है. 

पर परेशान न हों! हमने आपकी इस समस्या को आसान बनाने का तरीका ढूंढ लिया है. इससे आप अपने बच्चे के लिए दिलचस्प खाना तैयार कर सकते हैं, जिसे वह खत्म करने में जरा भी देर नहीं लगाएगा. यहां हम बच्चों के लिए बनाई जाने वाली बढ़िया रेसिपीज़ बताने जा रहे हैं, जिन्हें वे मजा लेकर खाएंगे. मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ने अपनी किचन में बच्चों के लिए मजेदार रेसिपीज़ तैयार की हैं, जो टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी हैं. आपके लिए भी ये रेसिपीज़ बनाना काफी आसान है, इन्हें आप बच्चों को ब्रेकफास्ट में खिलाने के आलावा लंच भी पैक कर सकते हैं.

Roti Or Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों
 

इन रेसिपीज़ में हेल्दी परांठा, सैंडविच और स्नैक शामिल हैं, जो बच्चे खूब चाव से खाएंगे. तो चलिए एक नजर डालते हैं इन स्पेशल रेसिपीज़ पर:

गार्लिक चिली चीज़ टोस्ट (Garlic Chilli Cheese Toast)

बच्चों को चीज़ काफी पसंद होता है और इस टोस्ट को बनाते वक्त उनके स्वाद का ध्यान रखते हुए चीज़, टमाटर, शिमला मिर्च और ब्रेड का इस्तेमाल किया गया है. 

On A weight loss Diet? सलाद को कैसे बनाएं और ज्यादा फायदेमंद, यहां हैं हेल्दी सलाद रेसिपी...

आटा रोल (Healthy Atta Roll)

यह एक हेल्दी रेसिपी है, जिसे आप बच्चों को ब्रेकफास्ट में तो दे ही सकते हैं साथ ही इन्हें उनके लंच में भी रख सकते हैं.

हेल्दी स्टार परांठा (Healthy Star Paratha)

अब तक आपने आलू का परांठा या गोभी का परांठा ही बनाया होगा, लेकिन बच्चों के लिए कुछ स्पेशल बनाना चाहते हैं, तो उन्हें यह हेल्दी स्टार परांठा काफी पसंद आएगा. इसे आटे में, सोया, गाजर, मटर, पत्तागोभी और आलू मिलाकर बनाया गया है.

रवा पिज्ज़ा (Instant Rava Pizza)

रवा को सूजी भी कहा जाता हैं और अब तक आपने सिर्फ सूजी ढोकला या रवा इडली का स्वाद ही चखा होगा, लेकिन क्या आपको मालूम है कि बच्चों के लिए इससे एक बढ़िया पिज्ज़ा भी बना सकते हैं. देखें वीडियो:


 

सैंडविच (Sandwich)

बच्चों को सैंडविच बहुत अच्छे लगते हैं और इस सैंडविच रेसिपी में सेब, गाजर और खजूर को मिलाकर अच्छा ट्विस्ट दिया गया है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें - 


Flaxseed Benefits and Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...
How Much Toothpaste? टूथपेस्ट की कितनी मात्रा है आपके बच्चे के लिए सही...