इन 11 बेहतरीन टिप्स के साथ अब सर्दी में भी जमा सकेंगे परफेक्ट दही

ठंडी और ताजी दही खाने में बहुत ही रिफ्रेशिंग लगती है. हम में से कई लोग ऐसे हैं जो एक दिन भी दही खाएं बिना नहीं रह सकते.

   | Translated by: Payal  |  Updated: October 15, 2020 18:21 IST

Reddit
Here Are 11 Tips To Set dahi Faster in winter season
Highlights
  • हम दही का उपयोग लस्सी और रायता बनाने के लिए कर सकते हैं.
  • घर का बना दही किसी भी स्टोर से खरीदे गए दही से बेहतर होता है.
  • इस मौसम में परफेक्ट दही जमाने में परेशानी आती है.

दही एक ऐसी चीज है जो किसी भी भारतीय व्यंजन का स्वाद बढ़ा देती है. ठंडी और ताजा दही खाने में बहुत ही रिफ्रेशिंग लगती है. हम में से कई लोग ऐसे हैं जो एक दिन भी दही खाएं बिना नहीं रह सकते. यह सिर्फ एक प्लेन दही नहीं है, यह भारतीय व्यंजनों का मुख्य हिस्सा है. हम दही का उपयोग लस्सी, रायता, कढ़ी और अन्य लोकप्रिय व्यंजनों को बनाने के लिए भी करते हैं. घर का बना दही किसी भी स्टोर से खरीदे गए दही से बेहतर होता है. गर्मी के दिनों में घर पर दही तैयार करना आसान होता है, वहीं सर्दियों में यह काम काफी मुश्किल हो जाता है.

हर साल हमें ठंड के मौसम का इंतजार रहता है, वहीं इस मौसम में परफेक्ट दही जमाने में परेशानी आती है. जैसे जैसे ठंड नजदीक आने लगती है, वैसे ही घर पर दही जमाना मुश्किल होता चला जाता है. लेकिन, इस बार नहीं! हमने दही को तेजी से और पूरी सफलता के साथ जमाने के लिए कुछ बेहद उपयोगी टिप्स खोज निकाले हैं, चाहे सर्दी हो या गर्मी इन टिप्स के साथ एकदम बढ़िया दही घर पर तैयार कर सकते हैं.

Newsbeep

इन पांच खाद्य पदार्थो को डाइट में शामिल करने से जोड़ों के दर्द में मिल सकती है राहत
 

5uttdo3

यहां देखें जल्दी दही जमाने के ये 11 बेहतरीन टिप्स

1. गाढ़ा दूध 

अगर आप चाहते हैं कि आपका दही मलाईदार और गाढ़ा हो तो आप खासतौर पर सर्दियों में दही जमाते वक्त फुल फैट मिल्क या स्टैंडर्ड पाश्चुराइज्ड मिल्क का इस्तेमाल करें.

2. अच्छी तरह मिलाएं

दूध में जामन डालने के बाद, सुनिश्चित करें कि इसे दूध के साथ अच्छी तरह मिलाया गया है. इसे चम्मच से अच्छी तरह फेंट लें.

3. दूध को अच्छी तरह फेंटें

दूध में जामन डालने के बाद दो बाउल लेकर इसे 5 से 6 बार फेंट लें. यह तरीका सुनिश्चित करता है कि जामन दूध में दही अच्छी तरह मिल जाए, इससे फर्मेन्टेशन की प्रक्रिया को शुरू होने में मदद मिलती है.

4. फ्रॉथ (झाग) बनाएं

अगर आप दूध और जामन को हैंड ब्लेंडर से फेंटते हैं तो इसमें झाग बनेंगे, वहीं दूध और दही आपस में बढ़िया से मिल जाएंगे. तेजी से दही जमाने का यह एक और शानदार तरीका है.

5. गर्म दूध का इस्तेमाल करें

दही बनाने के लिए हमेशा गर्म दूध (लेकिन बहुत गर्म नहीं) का उपयोग करें. गुनगुना दूध गर्मियों में सबसे अच्छा काम करता है, और थोड़ा गर्म दूध सर्दियों में बेहतर परिणाम देता है.

6. मिट्टी का बर्तन

अगर आपके पास घर पर मिट्टी का बर्तन है, तो दही जमाने के लिए इसका उपयोग करें. मिट्टी के बर्तन में दूध फर्मेन्टेशन की प्रक्रिया को तेजी से होती है.

7. गर्म रखें

जामन जोड़ने के बाद, अपने कंटेनर को गर्म रखने के लिए किसी मोटे या गर्म कपड़े में लपेट कर रखें. इसके लिए आप अपने पुराने ऊनी स्वेटर या स्टोल या ऐसी किसी भी चीज़ का उपयोग कर सकते हैं जिसके  खराब होने पर आपको दुख न हो.

8. हरी मिर्च का प्रभाव

यह आश्चर्य की बात है लेकिन हरी मिर्च के डंठल को इसमें डालने से तेजी से दही जमाने में मदद मिलती है. कैसे? हरी मिर्च में कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो दूध को प्रोटीन दही बनाने के लिए प्रेरित करते हैं और उन्हें दही में बदल देते हैं.

9. गर्म स्टोरेज

आपको अपने जामन वाले दूध को बंद करके गर्म जगह पर रखना चाहिए. आप इसे ओवन में प्रकाश के साथ रख सकते हैं. प्रकाश से ओवन के अंदर गर्म तापमान बनता है. इसके अलावा आप कंटेनर को किसी कैसरोल में भी रख सकते हैं, यह भी एक अच्छा आइडिया है.

10. गर्म पानी में रखें

यह एक आसान टिप है. बस थोड़ा पानी गर्म करें और एक कैसरोल में डालें. फिर उसके अंदर दही वाले दूध के बाउल को रखें और ढक्कन को अच्छी तरह से बंद कर दें.

11. इसे हिलाएं नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सबसे अहम बात दूध में दही मिलाते वक्त फर्मेन्टेशन प्रक्रिया को शुरू करना महत्वपूर्ण है, जब आप इसे दही बनने के लिए एक तरफ रख देते हैं तो इसे बार बार न तो छूए और न ही इसे हिलाएं.
 

Navratri 2020: अगर आप भी पहली बार नवरात्रि के व्रत रखने जा रहे हैं तो एक नजर डालें इन टिप्स पर
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement