अब बिना टेंशन खुलकर खाएं मीठा, 'आम' नहीं बढ़ने देगा वजन

ज्यादा मीठा सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. मीठे का सबसे ज्यादा कहीं असर दिखता है तो वो है हमारे वजन पर. ज्यादा मीठा खाने से फैट तेजी से बढ़ता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़े और आपको मीठा भी न छोड़ना पड़े, तो इसके लिए आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए 'आम' से बनीं ये लजीज डिशेज...​

अब बिना टेंशन खुलकर खाएं मीठा, 'आम' नहीं बढ़ने देगा वजन

नई दिल्‍ली:

भारतीय होने के नाते हमें 'मीठा' बचपन से ही पसंद होता है. फिर चाहे वो हलवा, गुलाब जामुन या फिर फैमिली डिनर के बाद आइस क्रीम ही क्यों न हो. लेकिन ज्यादा मीठा सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. मीठे का सबसे ज्यादा कहीं असर दिखता है तो वो है हमारे वजन पर. ज्यादा मीठा खाने से फैट तेजी से बढ़ता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़े और आपको मीठा भी न छोड़ना पड़े, तो इसके लिए आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए 'आम' से बनीं ये लजीज डिशेज...

Semi-dry mango cheesecake

 
mango cheesecake

चीजकेक किसे नहीं पसंद होते, लेकिन इसमें मैंगो के मिल जाने से इसका स्वाद और लाजवाब हो जाता है. हेल्दी रहने के लिए आप चीजकेक में मीठे के लिए आलमंड बटर, क्रंची क्रेकर्स और नेचुरल स्वीटनर की मदद से मैंगो प्यूरी का मिक्सचर बना सकते हैं.

Mango & Orange Ice Lollies
 
ice lollies

घर पर ही आईस लोलीज का मजा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मैंगो जूस और थोड़े से ओरेंस पल्प को साथ में मिक्स करना होगा. इसके बाद इसे फ्रीजर में जमा दें. कुछ ही घंटों में आपकी आईस लोलीज तैयार हो जाएंगी.
  Mango kulfi
 
mango kulfi

कुल्फी खाने के लिए ज्यादातर लोग किसी भी समय तैयार रहते हैं. ऐसे में अगर आप गर्मी  के इस सीजन में फैट-फ्री कुल्फी खाना चाहते हैं, तो इसमें मैंगों को एड करना न भूलें. फैट लेस कुल्फी के लिए आप लो-फैट क्रीम मिल्क, इलायची पाउडर और मैंगों पल्प मिला सकते हैं.

Mango kheer
 
mango kheer

मीठे की बात हो और खीर का जिक्र न हो...ऐसा होना नामुमकिन सा है. हालांकि बहुत से लोगों की ये फेवरेट डिश वजन भी तेजी से बढ़ाती है. खीर का स्वाद लेना है और वजन भी नहीं बढ़ाना है तो आपको मैंगो खीर अजमानी चाहिए.
 
फूड की और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com