झटपट निकलेंगे अनार से दाने, यहां हैं अनार छीलने के सबसे आसान तरीके

अनिता शर्मा  |  Updated: April 23, 2019 16:28 IST

Reddit
here are tips How to Peel a Pomegranate Easily and Quickly

How to Peel a Pomegranate Easily and Quickly: 'एक अनार (Pomegranates) सौ बीमार...' इस कहावत से तो यकीनन हम सब वाकिफ हैं. ओर इस बात से भी कि एक अनार से सेहत को कितने लाभ मिलते हैं. शायद यही वजह है कि हर घर में फ्रिज के भीतर अनार तो रखा ही रहता है. खाने में इसका स्वाद भी काफी अच्छा होता है. अनार एक बेहद पौष्टिक फल है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन के जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. अनार उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिनके शरीर में आयरन की कमी हो... अनार हीमोग्लोबिन बढ़ाता है. बस एक बात जो हम सभी को अनार खाने से जरा सा दूर कर देती है वह यह कि इसे छीले कौन... जी हां, अक्सर अनार को छीलने के नाम पर आलस में आकर हम इसे खाने का इरादा ही छोड़ देते हैं. तो हम आपको बताते हैं अनार छीलने के सबसे आसान तरीके- 



फीमेल कॉन्‍डोम इस्‍तेमाल करते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें...

अनार छीलने का तरीका नंबर एक

pomegranate

How to Peel a Pomegranate Easily and Quickly:  अनार छीलने के सबसे आसान तरीके,


1. अनार को चॉपिंग बोर्ड पर रखें. क्योंकि अनार में भरपूर मात्रा में जूस होता है, जो आपके कपड़ों को दाग दे सकता है इसलिए इसे कपड़ों से जरा दूर ही रखें. इसलिए बेहतर यह है कि आप इसे चॉपिंग बोर्ड पर रखकर ही काटें.

2. उसके ऊपरी भाग को काटें: सबसे पहले अनार को उसके ऊपरी भाग से काटें. इसके लिए आपको ऊपर वाले छिलके को काटना होगा. अब इसे अलग कर दें. अब आपको अनार की शेप उसके ऊपरी हिस्से के काटने के बाद उसका आकार आपको कोन शेप में दिखेगा.

3. अलग-अलग हिस्सों में काटें. अब आपको ध्यान से देखना है. इसके बाद आपको अनार के अंदर सफेद परत नजर आएगी. बस इन्हीं परतों से अनार को कटाना शुरू करें. 

4. अब अनार के दानें अलग कर लें. यह बेहद आसान होगा. अगर आप अनार को नीचे से नहीं काट रहे हैं. तो यह जुड़ा रहेगा. तो अब अनार के हिस्सों को अलग करना जरूरी है.

बांझपन का खतरा बढ़ा देती है आयोडीन की कमी, कैसे बचें


अनार छीलने का तरीका नंबर दो

pomegranate

How to Peel a Pomegranate: अनार एक बेहद पौष्टिक फल है. 

1. इस तरीके से अनार छीलने के लिए इसे बीच में से न काटकर आड़ा करके या उसकी सफेद परत से काटें और दो हिस्सों में बाट लें.

2. अब अनार का ऊपरी भाग और साथ ही साथ निचला भाग काटकर अलग कर दें. इस बात का पूरा ध्यान रखें कि अनार के ज्यादा बीज बाहर न आएं.

3. अब अंगूठे से दबाव बनाते हुए अनार को दो भागों में बांट लें. अब अलग करके उसके सारे बीज निकाल लें. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 

ये भी पढ़ें -









Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement