Calories In Fruits: गर्मियां अपने साथ लाती हैं फलों की सौगात, क्या-क्या होता है इनसे लाभ

हर मौसम में सेहत से जुड़ी अलग-अलग परेशानियां होती हैं लेकिन हर मौसम अपने साथ उन परेशानियों का हल भी लेकर आता है फल और सब्जियों के रूप में...

एनडीटीवी फूड  |  Updated: June 01, 2018 13:54 IST

Reddit
Here is how many calories your favorite summer fruits have:
Highlights
  • हर मौसम अपने साथ उन परेशानियों का हल भी लेकर आता है
  • गर्मियों में यह जरूरी हो जाता है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें.
  • 100 ग्राम आम में 60 कैलोरी होती है
गर्मियां अपने पूरे जोरों पर हैं. गर्मियां अपने साथ लाती हैं खूब सारे खुश्बू से भरे मीठे तोहफे. हरे, लाल और पीले सुगंधित फल. एक बात तो तय है कि प्रकृति ने अगर हमें दुविधाएं दी हैं तो उनसे निकलने की सुविधाएं भी उसी ने सुझा रखी हैं बस हमें अपने सूझ-बूझ से उन्हें समझना है और इस्तेमाल करना है. अब तक आप समझ ही गए होंगे कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं इस मौसम में आने वाले और इस मौसम के लिहाज से सेहत से भरे फलों के बारे में. हर मौसम में सेहत से जुड़ी अलग-अलग परेशानियां होती हैं लेकिन हर मौसम अपने साथ उन परेशानियों का हल भी लेकर आता है फल और सब्जियों के रूप में... 
 
fruitsगर्मियों में यह जरूरी हो जाता है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें.

आईए एक नजर ड़ालते हैं गर्मियों के मौसम में आने वाले फलों से मिलने वाली कैलोरी पर- 1. आम (Mango) 

युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम आम में 60 कैलोरी होती है. तो यकीनन यह एक हेल्दी और स्वादिष्ट लो कैलोरी आहार साबित होता है. गर्मियों में यह जरूरी हो जाता है कि आप खुद को हाइड्रेट रखें. इसके लिए हम पानी का सहारा लेते हैं. पानी पीने और वह आहार लेने से जिसमें भरपूर मात्रा में पानी हो डीहाइड्रेशन से बचा जा सकता है. इसके साथ ही हम लंबे समय तक पेट के भरे होने का अहसास भी करते हैं और अनहेल्दी चीजें खाने से बचे रहते हैं. हर सौ ग्राम आम में 83.46 ग्राम पानी होता है. तो आप समझ सकते हैं कि आम आपके लिए गर्मियों में कितन अच्छा साबित हो सकता है. 










आम में विटामिन्स जमकर होते हैं. आम में पाए जाने वाले मुख्य विटामिन्स हैं ए, सी और के. विटामिन के का अच्छा स्तर हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत करता है और विटामिन ए हमारी आंखों के लिए काफी अच्छा है. हर सौ ग्राम आम में 36.4 मिलीग्राम विटामिन सी, 4.2 माइक्रोग्राम विटामिन के और 1082 आईयू होता है. इतना ही नहीं आम विटामिन सी के लिए सबसे अच्छा फल है. इससे आपका इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहता है.
 
mangoesइतना ही नहीं आम विटामिन सी के लिए सबसे अच्छा फल है.
 
2. तरबूज और खरबूजा (Melons) 

गर्मियों का सबसे स्वादिष्ट उपहार है तरबूज और खरबूजा. ये दोनों ही पानी से भरपूर होते हैं शरीर में पानी की आपूर्ति करते हैं. तरबूज सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि इसमें 90 फीसदी पानी होता है. 100 ग्राम तरबूज में 30 कैलोरी होती है जबकि 100 ग्राम खरबूजे में 34 कैलोरी होती है. 
 
watermelonइसमें 90 फीसदी पानी होता है.

3. बेरी (Berries) 
शहतूत, स्ट्रॉबेरी और फालसा भारत में आसानी से मिलने वाली बैरी हैं. युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम शहतूत में 43 कैलोरी, स्ट्रॉबेरी में 33 कैलोरी और फालसा में इन दोनों से कुछ ज्यादा कैलोरी होती है.

अनार छीलने में होती है परेशानी? जानिए ये आसान तरीके

4. लीची Lychee
जूस से भरी मीठी लीची जितनी स्वाद होती है उतनी ही सेहत के लिहाज से बेहतर भी. यह फ्रूट जूस, फ्रूट मॉकटेल, समर कॉकटेल में इस्तेमाल होती है. सौ ग्राम लीची के एक कप में 66 कैलोरी होती हैं. 

 
cherriesCherries
 
5. चेरी 

हर आहार को सजाने में बेझिझक इस्तेमाल होने वाला फल है चेरी. यह भारत में भी आसानी से मिल जाती हैं. चटख लाल चेरी खाने में भी बहुत स्वाद होती हैं. यही वजह है कि कई मीठे पकवानों में इनका जमकर इस्तेमाल होता है. इन्हें फ्रूट जूस में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम चेरी में 50 कैलोरी होती हैं.

sweet lime
लू से बचाने में मौसम्बी का काफी अहम रोल होता है.

6. मौसम्बी (Sweet lime) 
मौसम्बी गर्मियों में होने वाली कई समस्याओं से निजात दिलाती है. लू से बचाने में मौसम्बी का काफी अहम रोल होता है. इस फल का और भी बहुत लाभ होता है. यह आपकी त्वचा, बालों और सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है. साथ ही कम कैलोरी होने के चलते यह वजन नियंत्रण में भी कामियाब है. युनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार 100 ग्राम मौसम्बी में 43 कैलोरी होती हैं.

Commentsएनडीटीवीफूड से और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement