'आम' से बनने वाले वो 3 फेसपैक, जो त्वचा को देते है बेहद खास चमक...

आम की बहुत सारी खूबियों के अलावा इस पैक में दही के भी गुण हैं. ये दोनों ही घर में आराम से मिल जाते हैं और पिग्मेंटेशन और टेनिंग को दूर करने में मदद करते हैं.

एनडीटीवी फूड  |  Updated: May 16, 2018 15:57 IST

Reddit
Here's How You Can Detan Naturally Using Mango Pulp
Highlights
  • फेसपैक्स आम से बनते हैं और त्वचा में खास सी जान भरते हैं.
  • आम का गुदा लेकर उससे फेसपैक तैयार करना होगा.
  • झुलसी त्वचा में फिर से जान भरने के लिए यह पैक सबसे बेहतर साबित होता है.
मौसमी फल हमेशा सेहत और शरीर के लिए अच्छे होते हैं. यही वजह है कि डॉक्टर हमेशा ही वही फल खाने की सलाह देते हैं जो सीजनल हैं. इसकी वजह है कि जो प्रकृति ने हमें दिया है वह हमारे लिए सबसे सही है. प्रकृति ने हर मौसम में हमारे लिए कुछ तोहफे रखे हैं, जिनकी मदद से हम सेहतमंद जीवन जी सकते हैं. इन्हीं तोहफों में से एक है गर्मी में आने वाला आम. यह आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है. खाने में जहां यह सेहत को लाभ देता है वहीं कई पैक्स में यह आपकी त्वचा को भी नई जान देता है. आज हम आपको बताते हैं ऐसे फेसपैक्स के बारे में जो आम से बनते हैं और आपकी त्वचा में खास सी जान भरते हैं... 

बच्चा पल में चट कर जाएगा लंचबॉक्स, ये रहे TIPS1. मैंगो पल्प फेसपैक (Mango Pulp Face Pack)
अगर आपकी स्किन अनईवन यानी एकसार रंगत वाली नहीं है, तो आप आम का पैक ट्राई कर सकती हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए आपको करना यह होगा कि आम का गुदा लेकर उससे फेसपैक तैयार करना होगा. आम में कई गुण होते हैं जो त्वचा को नम रखने में मदद करते हैं. आपको बस आम का गुदा निकाल कर अपने चेहरे पर 2 से 3 मिनट तक रगड़ना है. यह काम हल्के हाथ से करना होगा. कुछ देर मसलने के बाद इसे 5 से 7 मिनट तक के लिए चेहरे पर छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से चहेर को साफ कर लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा पर चमक आएगी और रंगत में भी निखार होगा. अच्छे नतीजों के लिए दिन में तीन बार ऐसा करें. आपको हफ्ते भर में फर्क नजर आएगा. 
 
mango pulp


फल-ए-मौसम: 'आम सा' खरबूजा देता है कई 'खास से' फायदे...


2. आम और बेसन का फेसपैक (Mango And Besan Face Pack)
धूम से झुलसी त्वचा में फिर से जान भरने के लिए यह पैक सबसे बेहतर साबित होता है. इस पैक को बनाने के लिए आपको आम का गुदा, दो चम्मच बेसन और आधा चम्मच शहद और कुछ पीसे बादाम लेने होंगे. एक कटोरी में आम का पल्प ड़ालें. इसके बाद बेसन, पीसे बादाम और शहद भी ड़ाल लें. अब इसे अच्छी तरह मिला का पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए और 10 से 12 मिनट के बाद धो लें. इस पैक को दो बार लगाएं और परिणाम देखें. 
 
mango puree


दालचीनी: बच्चों का दिमाग बनाए कम्प्यूटर से तेज...

3. आम और दही का फेसपैक (Mango And Curd Face Pack)
अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो यह फेसपैक आपके लिए ही है. आम की बहुत सारी खूबियों के अलावा इस पैक में दही के भी गुण हैं. ये दोनों ही घर में आराम से मिल जाते हैं और पिग्मेंटेशन और टेनिंग को दूर करने में मदद करते हैं. इस पैक को बनाने के लिए आम के पल्प में एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिला लें. अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर एक मोटी परत लगा लें. इसे चेहरे पर 10 मिनट तक रखें और फिर साफ कर लें. 
 
curd face pack

तो अब किस बात का है इंतजार, जल्दी से ट्राई करें ये फेसपैक और हमें बताएं अपने अनुभव.

Commentsफूड की और खबरों के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement