जानिए क्‍यों छिलके समेत खाना चाहिए सेब

   |  Updated: December 17, 2018 15:15 IST

Reddit
Here's Why You Should Never Peel Apple Skin

'रोज एक सेब खाओ, डॉक्‍टर को दूर भगाओ' ये कहावत आपने कई बार सुनी होगी, पर क्‍या कभी आपने ये महसूस किया है कि ये कहावत सेब के फायदे के बारे में आपको बताती है. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के मुताबिक, यह फल पेक्टिन फाइबर में भरपूर होता है. यह शरीर के ब्‍लड शूगर लेवल को भी कंट्रोल रखता है. इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज भी शामिल होते हैं, जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, सेब का छिलका आपकी सोच से भी ज्‍यादा फायदेमंद होता है. अगर आप भी सेब को छिलके रहित खाते हैं तो समय आ गया है कुछ बातों को जानने का.

1. सेब के छिलके में होते हैं फाइबर
संयुक्त राज्य अमेरिका कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, सेब में मौजूद अधिकांश फाइबर इसके छिलके में होता है. फाइबर आपको लंबे समय तक पूर्ण रखने में मदद करता है. इसके अलावा, फाइबर स्वस्थ हड्डियों के साथ-साथ लीवर को भी हेल्‍दी रखता है. फाइबर पाचन को बढ़ावा देने के लिए भी अच्छा माना जाता है और मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा माना गया है.

रहें सावधान! जानलेवा हो सकता है इस फल का बीज...

2. फेफड़ों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सेब का छिलका है बेहतर
सेब के छिलके में क्वार्सेटिन नामक एक शक्तिशाली यौगिक पाया जाता है, जिसे एंटी-इंफलामेटरी के रूप में जाना जाता है, यह आपके फेफड़ों और दिल को विभिन्न रोगों से बचाता है.

3. वजन कम करने में फायदेमंद है सेब का छिलका 
सेब के छिलके में मौजूद फाइबर से लम्‍बे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है, जिससे आप अधिक खाने से बचते हैं. इसके परिणामस्वरूप आप कम कैलोरी का सेवन करेंगे और आपका वजन घटने लगेगा. इसके अलावा, सेब के छिलके में पॉलीफेनॉल भी होते हैं जिसे कार्ब और वसा अवशोषण को कम करने के लिए जाना जाता है. यह वजन घटाने में मददगार होते हैं. सेब का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपके ब्‍लड शूगर के लेवर को कंट्रोल रखता है.



4. दिल का ख्‍याल रखता है सेब का छिलका
कुछ शोधों से पता चला है कि सेब के छिलके में मौजूद पॉलीफेनॉल ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हो सकता. इतना ही नहीं इसका छिलका हेल्‍दी हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद माना गया है.

5. विटामिन से भरपूर है सेब का छिलका
सेब के छिलके में विटामिन ए, सी और के होता है. इसके अलावा, इसमें पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम जैसे आवश्यक खनिज भी होते हैं जो हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. ये सभी पोषक तत्व आपके दिल, मस्तिष्क, नसों, त्वचा और हड्डियों की रक्षा करते हैं.



तो, अगर आप सेब का छिलका हटा देते हैं, तो अब आपके पास इसे न हटाने का कारण है. हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सेब के छिलके में वेक्‍स न हो. सेब को ताजा रखने के लिए विक्रेता कई बार इसपर वेक्‍स लगाते हैं, इसलिए हमेशा काटने से पहले सेब को अच्छी तरह से साफ़ कर लें. 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement