High Blood Pressure Diet: गर्मियों में हाई बीपी को कंट्रोल करेगा नारियल पानी

Hypertension: हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), एक ऐसी स्थिति है जब नसों की वॉल्स पर रक्त का दबाव लगातार बढ़ता है. अगर आप सोच रहे हैं कि सामान्य ब्लड प्रेशर कितना होता है (What is Normal Blood Pressure) तो हम आपको बता दें कि 120/90 के करीब रक्तचाप सामान्य माना जाता है और 140/90 के पार जाने पर इसे उच्च माना जाता है. हर साल उच्च रक्तचाप (Hypertension in Hindi) के लाखों मामले सामने आते हैं और यह सालों तक बना रह सकता है या जीवन भर भी चल सकता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: April 30, 2019 17:13 IST

Reddit
High Blood Pressure Diet in Summers | Drink to Manage Hypertension | Summer Drink for High Blood Pressure | Coconut water for BP | blood pressure range

Summer Drink for High Blood Pressure: नारियल पानी से आप हाई बीपी को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं.

Highlights
  • 120/90 के करीब रक्तचाप सामान्य माना जाता है
  • 100 मिलीलीटर नारियल पानी में सिर्फ 19 कैलोरी होती है.
  • नारियल पानी कोई वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है.

Hypertension: हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), एक ऐसी स्थिति है जब नसों की वॉल्स पर रक्त का दबाव लगातार बढ़ता है. अगर आप सोच रहे हैं कि सामान्य ब्लड प्रेशर कितना होता है (What is Normal Blood Pressure) तो हम आपको बता दें कि 120/90 के करीब रक्तचाप सामान्य माना जाता है और 140/90 के पार जाने पर इसे उच्च माना जाता है. हर साल उच्च रक्तचाप (Hypertension in Hindi) के लाखों मामले सामने आते हैं और यह सालों तक बना रह सकता है या जीवन भर भी चल सकता है. उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) एक गंभीर स्थिति है, जिसके अक्सर कोई लक्षण नहीं दिखते. और अगर इसे लंबे समय तक अनदेखा किया जाए तो यह हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों को जन्म दे सकता है. उच्च रक्तचाप (Hypertension Patients) के रोगियों को अपने दैनिक भोजन (High Blood Pressure Diet) का विशेष ध्यान रखना पड़ता है और हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों (High Blood Pressure Symptoms) को प्रबंधित करने के लिए सही आहार का पालन करना पड़ता है. क्योंकि गर्मियां आ गई हैं, ऐसे में ब्लड प्रेशर से जुड़े मामले भी काफी बढ़ जाते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ड्रिंक्स (Healthy Summer Drinks) के बारे में जो बीपी मरीजों के (BP Patients) ब्लड प्रेशर को रखेंगे नियंत्रित-



खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

High Blood Pressure: डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार, उच्च रक्तचाप या हाई बीपी (Hypertension) से दुनियाभर में 7.5 मिलियन लोगों की मौत होने का अनुमान है. अगर आपका रक्तचाप यानी बीपी (What is normal blood pressure?) लंबे समय से 130/80 mmHg से ज्यादा रहता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. अगर बढ़ा हुआ रक्तचाप यानी बीपी नियंत्रित नहीं होता है, तो यह दिल का दौरा (Heart attack) या स्ट्रोक (Stoke) जैसे रोगों को बुलावा दे सकता है. विशेषज्ञ इसके लिए सही और संतुलित आहार (Balanced Diet Chart) लेने की सलाह देते हैं. 

Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपीd551k34Hypertension Diet: जानिए नारियल पानी में कितनी कैलोरी होती है



हाइपरटेंशन डाइट : नारियल का पानी बीपी मरीजों के लिए है फायदेमंद | Hypertension Diet: Coconut Water For High BP

नारियल का पानी (Coconut water) गर्मियों का एक सेहतमंद ड्रिंक है. नारियल का पानी गर्मियों में अमृत की तरह है जो हीट को दूर करने का काम करता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में नारियल पानी काफी मदद करता है. नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखता है. तो इन गर्मियों में नारियल पानी को दिनचर्या में शामिल करें और बीपी को कंट्रोल करें.



1. नारियल पानी में कितनी कैलोरी होती है (Calories In coconut water) 

100 मिलीलीटर नारियल पानी में सिर्फ 19 कैलोरी (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार) और कोई वसा या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है.

2. नारियल पानी है पोटेशियम में समृद्ध (Rich In Potassium)

उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण खनिजों में से एक है पोटेशियम है, जो नमक के नकारात्मक प्रभावों को संतुलित करता है. नारियल पानी में प्रति 100 मिलीलीटर में 250 मिलीग्राम पोटेशियम होता है.

buttermilk with coconut water
Hypertension Diet: नारियल पानी हाइपरटेंशन रोगियों की मदद करता है. 

3. रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करता है (Reduces Blood Cholesterol) 

ब्लड कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप आपस में जुड़े हुए हैं, क्योंकि धमनियों को सख्त करने से रक्त पंप करने के लिए जोर से धक्का देकर हृदय पर दबाव डाला जा सकता है. इससे बीपी बढ़ जाता है. नारियल पानी ट्राइग्लिसराइड्स और रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार माना जाता है, इस तरह यह हाइपरटेंशन रोगियों की मदद करता है.

नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभों पर किए गए कई अध्ययनों ने साबित किया है कि पेय सिर्फ स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ हाइड्रेटिंग और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा है और उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए भी काफी स्वस्थ हो सकता है. इस गर्मी में अपने नारियल आहार में ठंडा नारियल पानी शामिल करने से आपको अपने बीपी रीडिंग में सुधार करने में मदद मिल सकती है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement