Blood Pressure: प्रेगनेंसी में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं, कैसे करें बीपी को कंट्रोल?

Blood Pressure In Pregnancy: प्रेगनेंसी में हाई ब्लड प्रेशर होना आम हो सकता है. यह समस्या ज्यादातर प्रेगनेंट महिलाओं (Pregnant Women) में होती है. गर्भावस्था में हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure In Pregnancy) को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: March 17, 2020 22:48 IST

Reddit
High Blood Pressure During Pregnancy | What Is The Normal BP For A Pregnant Woman | What Food Lowers Blood Pressure Quickly

Pregnancy: प्रेगनेंसी में हाई ब्लड प्रेशर होना आम हो सकता है.

Highlights
  • प्रेगनेंसी में बढ़ जाता है ब्ल प्रेशर तो करें ये उपाय.
  • ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं.
  • प्रेगनेंसी में इन तरीकों से कंट्रोल करें हाई बीपी.

Blood Pressure In Pregnancy: प्रेगनेंसी में हाई ब्लड प्रेशर होना आम हो सकता है. यह समस्या ज्यादातर प्रेगनेंट महिलाओं (Pregnant Women) में होती है. गर्भावस्था में हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure In Pregnancy) को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर के बढ़ने के कई कारण (Causes Of Increasing Blood Pressure) हो सकते हैं, जिनमें से एक आपका स्ट्रेस भी हो सकता है. महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान अवसाद के कारण भी ब्लड प्रेशर की शिकायत हो सकती है जो हार्ट के लिए खतरना हो सकता है. ब्‍लड प्रेशर की समस्या (Blood Pressure Problem) लंबे समय से है तो यह हाइपरटेंशन (Hypertension) का खतरा हो सकता है. कई महिलाओं का सवाल होता है कि प्रेगनेंसी में ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए? या प्रेगनेंसी में बीपी (BP In Pregnancy) कितना होना चाहिए? ऐसे ही कई सवाल अगर आपके भी मन में हैं तो आप डॉक्टर से संपर्क कर अपने सवालों के जवाब ले सकती हैं. कई लोग हाई ब्लड प्रेशर डाइट इन प्रेगनेंसी पर जोर देते हैं, लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं कि गर्भावस्था में ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए जिससे आपके साथ आपका बच्चा भी स्वस्थ रहे...

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा ने इस शानदार अंदाज में दी Baby Girl समिशा के लिए पार्टी, सामने आईं Photos



प्रेगनेंसी में बढ़ गया है ब्लड प्रेशर तो ऐसे करें कंट्रोल

1. खान-पान का रखें ध्यान

वैसे तो प्रेगनेंसी में खानपान का ध्यान रखा जाना चाहिए लेकिन अगर आपका ब्लड प्रेशर अनकंट्रोल हो या बढ़ रहा हो तो आप खान में कुछ बदलाव कर सकते हैं. हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या है तो खाने में नमक कम लें. नमक की जगह पर लो सोडियम साल्ट जैसे सेंधा नमक का उपयोग कर सकते हैं.



nu943a6Blood Pressure: प्रेगनेंसी में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर खान पान का रखे ख्याल



2. इन चीजों को खाने से बचें

मलाईदार दूध, मक्खन, घी, तेल, मांसाहार जैसे खाद्य-पदार्थों को खाने से ब्‍लड प्रेशर बढ़ सकता है. गर्भावस्‍था के दौरान इन आहारों से पहरेज कर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. अगर आप अपनी डाइट में घी की मात्रा भी कम कर देते हैं तो भी आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. 



ब्लड शुगर कंट्रोल करने, वजन घटाने और Blood Pressure नॉर्मल करने के लिए कारगर है एक कप केले की चाय!

3. फल और सब्जियां खाएं

फल और सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है लेकि नअगर प्रेगनेंसी में आपका ब्लड प्रेशर बढ़ रहा है तो आप ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. हरी सब्जियों में पालक, गोभी, बथुआ, लौकी, तोरई, परवल, सहजन, कद्दू, टिंडा, नींबू और फलों में अनार, मौसमी, संतरा, सेब, अमरूद, अनानास का सेवन कर सकते हैं. 

62g4cavBlood Pressure: अगर प्रेगनेंसी में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर तो ज्यादा से ज्यादा फलों का करें सेवन



4. व्यायाम करना न भूलें

गर्भावस्‍था के दौरान आप व्‍यायाम और योग के द्वारा खुद को फिट रखते हैं, इससे आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रह सकता है. व्यायाम करने से आपका बच्चा भी स्वस्थ्य पैदा हो सकता है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें



 इन 6 लोगों को मिस नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता, हेल्दी नाश्ता करने से बढ़ सकती है उम्र और भी कई फायदे!

ये दो कमाल के सुपरफूड हैं Blood Sugar और डायबिटीज के लिए शानदार, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और भी फायदे!

क्‍या है हल्‍दी वाला दूध पीने का सही समय, कितनी हल्‍दी है फायदेमंद, जानें हल्‍दी दूध के फायदे



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com