High Blood Pressure: हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकती है अजवाइन, जानें इसके फायदे

हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन आज दुनिया भर में लाखों लोगों को परेशान कर रहा है. इसे एक ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें धमनियों में रक्‍त का दबाव बढ़ जाता है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: June 26, 2019 17:15 IST

Reddit
High Blood Pressure: Here’s Why You Should Have Ajwain Regularly To Manage Hypertension

हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन आज दुनिया भर में लाखों लोगों को परेशान कर रहा है. इसे एक ऐसी स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें धमनियों में रक्‍त का दबाव बढ़ जाता है. उचित देखभाल और ध्यान न देने के कारण, हाई बीपी स्ट्रोक का रूप ले सकता है. हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को अक्सर अपनी डाइट से अत्यधिक नमक, मसालेदार और फैटी खाद्य पदार्थों को हटाने की सलाह दी जाती है. यह सच है कि अधिक मसालेदार भोजन खाने से धमनियों में रूकावट आ सकती है और ब्‍लड प्रेशर बढ़ सकता है. लेकिन अपनी डाइट से सभी मसालों को हटाना निश्चित रूप से आवश्यक नहीं है. आपकी किचन में कुछ मसाले वास्तव में आपके हार्ट के लिए चमत्कार कर सकते हैं. बशर्ते वे अच्छी तरह से और संयम में उपयोग किए जाते हों. आयुर्वेद के मुताबिक, अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो हाई बल्‍ड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल कर सकता है.





पराठों, सब्‍जी, खिचड़ी में इस्‍तेमाल किए जाने वाला ये छोटा-सा बीज एंटीऑक्सीडेंट का भंडार भी है. बुक 'द फ्लेवर ऑफ स्‍पाइस' में कहा गया है कि पंजाब, बंगाल और दक्षिण डेक्कन में इनकी खेती की जाती है. इतना ही नहीं मिस्र, अफगानिस्तान, ईरान और पाकिस्तान में भी बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है. कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि अजवाइन के औषधीय गुण ब्‍लड प्रेशर के लेवल को भी कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं.



इंटरनेशनल रिसर्च जर्नल ऑफ फार्मेसी में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि वर्तमान में दुनिया के विकासशील देशों की 80 प्रतिशत आबादी हर्बल दवाओं का उपयोग करती है. अजवाइन में एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं, जो इसे फेमस बनाता है. भारत बी अग्रवाल की कितना 'हीलिंग स्‍पाइसेज' में बताया गया है कि प्रयोगशाला में जानवरों के ब्‍लड प्रेशर को कम करने में अजवाइन का भी कैल्शियम चैनल अवरोधक वेरापमिल (कैलन) की तरह असर पड़ा. शोधकर्ताओं ने कहा कि एसिट्लोक्लिन ने शायद इसमें अहम भूमिका निभाई है.

hypertension

आयुर्वेद के मुताबिक, अजवाइन ऐसा एक मसाला है जो हाई बीपी को कंट्रोल करता है.




आप इन बीजों को चबा सकते हैं, लेकिन अगर आपके लिए यह संभव नहीं है तो, अजवाइन के अधिकांश गुणों के लिए सबसे अच्छा माध्यम इसे पानी के जरिए लेना है.

जानिए घर में कैसे बनाएं अजवाइन का पानी
1. एक कप पानी में रात भर 2 चम्मच सूखे भुने हुए अजवाइन के बीज रख दें.
2. सुबह इस पानी को उबालें. छानकर और ठंडा करने के बाद इसे पीएं.





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement