High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है अजवाइन का सेवन!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को हाईपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है. आयुर्वेद के मुताबिक, अजवाइन एक ऐसी औषधी है, जो हाई बीपी को कंट्रोल कर सकता है. अजवाइन को एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है. जो सेहत के लिए काफी असरदार मानी जाती है.

   |  Updated: December 07, 2020 13:33 IST

Reddit
High Blood Pressure: If You Are Consume Ajwain (Carom Seeds) Daily, You Can Controlling High Blood Pressure

Ajwain: अजवाइन को ब्लड़ प्रेशर कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है.

Highlights
  • अजवाइन को एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • अजवाइन पेट गैस, पेट दर्द और पाचन के लिए लाभदायक मानी जाती है.
  • अजवाइन में एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं.

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक माना जाता है. ब्लड प्रेशर का अचानक से बढ़ना चिंता का विषय है. हाई ब्लड प्रेशर को हाईपरटेंशन (Hypertension) के नाम से भी जाना जाता है. बढ़ते बीपी को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों (Medicine) का सेवन करने से हमारे शरीर को कई अन्य नुकसान भी हो सकते है. ऐसे में आप कई घरेलू मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं. और उन्हीं मसालों में से एक है अजवाइन, आयुर्वेद के मुताबिक, अजवाइन (Carom Seeds) एक ऐसी औषधी है, जो हाई बीपी को कंट्रोल कर सकता है. अजवाइन को ब्लड़ प्रेशर कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. अजवाइन को स्वास्थ्य (Health) के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. अजवाइन का इस्तेमाल करने से गैस, पेट दर्द की समस्या से राहत पाई जा सकती है. हाई ब्लड प्रेशर में आपको अपने खाने-पीने का काफी ध्यान देना चाहिए. ज्यादा तला भुना खाना व्यायाम (Exercise) न करना और डिहाइड्रेशन (Dehydration) इस समस्या को और बढ़ा सकता है. इसके लक्षण (Symptoms) नजर आते ही तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. ताकि आपको पता चल सके कि आपको कौन सी समस्या है, हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर दवाईयों का सेवन परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. हां, दवाईयां कुछ समय के लिए आपके ब्लड प्रेशर (BP) को कंट्रोल में रख सकती हैं, लेकिन यह इसे जड़ से खत्म करने में मददगार साबित नहीं हो सकती. इसलिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही एक मसाले के बारे में बताते हैं जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Newsbeep

अजवाइन के स्वास्थ्य लाभः

अजवाइन को एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है. जो सेहत के लिए काफी असरदार मानी जाती है. अजवाइन को पराठों, सब्‍जी, खिचड़ी में इस्‍तेमाल किया जाता है. अजवाइन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अजवाइन पेट गैस, पेट दर्द, पाचन के लिए लाभदायक मानी जाती है. द फ्लेवर ऑफ स्‍पाइस' में कहा गया है कि पंजाब, बंगाल और दक्षिण डेक्कन में इनकी खेती की जाती है. इतना ही नहीं मिस्र, अफगानिस्तान, ईरान और पाकिस्तान में भी बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है. अजवाइन में एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं. जो ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. अजवाइन को कई लोग कच्चा चबाकर खाना पसद करते हैं. लेकिन हाई ब्लड प्रेशर में इसे पानी के द्वारा लेना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. 

खुद को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने सर्दी के आहार में शामिल करें ये सात जूस

high bp

अजवाइन में एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं. 

कैसे बनाएं अजवाइन का पानीः 

1. आपको एक कप पानी में रात भर 2 चम्मच सूखे भुने हुए अजवाइन के बीज रखना है. 

2. उसके बाद अगली सुबह इस पानी को उबालें.

3. फिर छाने और ठंडा करने के बाद इसे पीएं.

4. आप चाहें तो 1 चुटकी काला नमक इस पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

ये ड्रिंक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Side Effects Of Cardamom: सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है इलायची, जानें ये 5 कारण!

Health Benefits Of Giloy: स्वास्थ्य समस्याओं का रामबाण इलाज है गिलोय, जानें 5 हैरान करने वाले लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Guava Benefits: वजन घटाने से लेकर स्किन और हार्ट को हेल्दी रखने तक, जानें अमरूद खाने के 7 अद्भुत लाभ

Skin Care: सर्दियों के मौसम में स्किन को हेल्दी रखने और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement