High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सुबह करें सेवन!

High Blood Pressure: हाई बीपी (High BP) को हाईपरटेंशन (Hypertension) के नाम से भी जाना जाता है. इसके लक्षण (Symptoms) तभी सामने आते हैं, जब स्थिति गंभीर होने लगती है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लो (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं?

  |  Updated: June 28, 2020 22:39 IST

Reddit
High Blood Pressure: This Thing Is Wonderful To Control High Blood Pressure, Consume It Daily In The Morning!

High Blood Pressure: हाई बीपी में फायदेमंद हो सकता है अजवाइन का पानी

Highlights
  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन है फायदेमंद!
  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इस एक चीज का करें सेवन.
  • ब्लड प्रेशर का अचानक से बढ़ जाना हो सकता है खतरनाक.

Ajwain And Blood Pressure: ब्लड प्रेशर (BP) अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. अजवाइन हाई बल्‍ड प्रेशर लेवल को कंट्रोल कर सकता है. ज्यादा तला भुना खाने, व्यायाम (Exercise) न करना और डिहाइड्रेशन (Dehydration) इस समस्या को और बढ़ा देते हैं. हाई बीपी (High BP) को हाईपरटेंशन (Hypertension) के नाम से भी जाना जाता है. इसके लक्षण (Symptoms) तभी सामने आते हैं, जब स्थिति गंभीर होने लगती है. ऐसे में मरीज को तुरंत बीपी कंट्रोल करने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और ब्लड प्रेशर लो (Low Blood Pressure) होने पर आप क्या उपाय करते हैं? दवाईयों का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. हां, दवाईयां कुछ समय के लिए आपके ब्लड प्रेशर (BP) को कंट्रोल में रख सकती हैं, लेकिन यह इसे जड़ से खत्म करने में मददगार साबित नहीं हो सकती. बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से कभी भी बीपी बढ़ जाता है.

Newsbeep



बढ़ते बीपी को कंट्रोल करने के लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन दवाइयों (Medicine) का सेवन करने से हमारे शरीर को कई अन्य नुकसान भी पहुंचते हैं. ऐसे में अजवाइन हाई ब्पलड प्रेशर के लिए असरदार हो सकता है. यहां जानें हाई बीपी के लिए अजवाइन को कैसे इस्तेमाल करें और अजवाइन कैसे करता है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल....

hypertensionHigh Blood Pressure: आयुर्वेद के मुताबिक, अजवाइन ऐसा एक मसाला है जो हाई बीपी को कंट्रोल करता है.



पराठों, सब्‍जी, खिचड़ी में इस्‍तेमाल किए जाने वाला ये छोटा-सा बीज एंटीऑक्सीडेंट का भंडार भी है. बुक 'द फ्लेवर ऑफ स्‍पाइस' में कहा गया है कि पंजाब, बंगाल और दक्षिण डेक्कन में इनकी खेती की जाती है. इतना ही नहीं मिस्र, अफगानिस्तान, ईरान और पाकिस्तान में भी बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है. कई अध्ययनों में दावा किया गया है कि अजवाइन के औषधीय गुण ब्‍लड प्रेशर के लेवल को भी कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं. अजवाइन में एंटी हाइपरटेंसिव और एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं, जो इसे हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद बनाते हैं. 



आप इन बीजों को चबा सकते हैं, लेकिन अगर आपके लिए यह संभव नहीं है तो, अजवाइन के अधिकांश गुणों के लिए सबसे अच्छा माध्यम इसे पानी के जरिए लेना है.

जानिए घर में कैसे बनाएं अजवाइन का पानी


1. एक कप पानी में रात भर 2 चम्मच सूखे भुने हुए अजवाइन के बीज रख दें.
2. सुबह इस पानी को उबालें. छानकर और ठंडा करने के बाद इसे पीएं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement