High Protein Breakfast: घर पर इस तरीके से बनाएं प्रोटीन वाला मूंग दाल उपमा, ये साउथ इंडियन मील ब्रेकफास्ट के लिए है शानदार!

Moong Dal Upma Recipe: इस रेसिपी को साउथ इंडियन डिश (South Indian Dish) में पासीपरुप्पु उपमा के नाम से जाना जाता है. यहां जानें कि आप इसे हाई-प्रोटीन ब्रेकफास्ट (High Protein Breakfast) के लिए घर पर कैसे बना सकते हैं. सुबह का नाश्ता प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए. ये आप सभी जानते हैं. ये डिश प्रोटीन से भरपूर होने के साथ स्वादिष्ट भी है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 04, 2020 09:45 IST

Reddit
High Protein Breakfast: Make Moong Dal Upma With Protein In This Way At Home, This Is Great For South Indian Meal Breakfast | Moong Dal Upma Recipe

Moong Dal Upma Recipe: मूंग दाल उपमा हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट के लिए एकदम सही है.

Highlights
  • आपके शरीर को ऊर्जा देने के लिए प्रोटीन काफी जरूरी है.
  • ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं हाई प्रोटीन उपमा रेसिपी.
  • यहां है मूंग दाल उपमा बनाने की आसान रेसिपी.

Moong Dal Upma Recipe: कुछ साउथ इंडियन डिश कई घरों के नाश्ते के मेनू ज्यादातर दिनों में शामिल होती है. पोहा, उपमा, इडली, डोसा और इस तरह के अन्य भोजन हल्के, स्वस्थ और स्वादिष्ट होते हैं. दिन की शुरुआत एक प्रोटीन से भरपूर नाश्ते (Protein Rich Breakfast) के साथ होनी चाहिए. नाश्ते को प्रोटीन (Protein) से भरपूर बनाने के लिए, यहां एक उपमा रेसिपी (Upma Recipe) है जो आपको पावर-पैक सुबह के भोजन के लिए जरूरी हर चीज की पेशकश करेगी. मूंग दाल उपमा (Moong Dal Upma) एक हेल्दी ब्रेकफास्ट का बेस्ट ऑप्शन है. यह हाई-प्रोटीन भोजन (High Protein Food) कार्ब-मुक्त, प्रोटीन युक्त और बनाने में बहुत आसान है.

स्प्लिट मूंग दाल (पीली दाल) हमारे सभी दाल में से सबसे हल्की है, फिर भी यह पोषक तत्व, विशेष रूप से प्रोटीन (Protein) से भरपूर है. यह मूंग दाल (Moong Dal) भी आसानी से पक जाती है, और इसलिए मूंग दाल उपमा (Moong Dal Upma) बनाने के लिए सबसे अच्छी पिक है. इस भोजन को दक्षिण भारतीय व्यंजनों के पासीपरुप्पु उपमा के नाम से जाना जाता है. यहां जानें कि आप इसे हाई-प्रोटीन नाश्ते (High Protein Breakfast) के लिए घर पर कैसे बना सकते हैं. सुबह का नाश्ता प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए. ये आप सभी जानते हैं. ये डिश प्रोटीन से भरपूर होने के साथ स्वादिष्ट भी है. 



10u4rkn8Moong Dal Recipe: मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है.
 

मूंग दाल उपमा रेसिपी | Moong Dal Upma Recipe



सामग्री:

-  1 कप विभाजन मूंग दाल (पीला)
- 1 प्याज, कटा हुआ
- 2 हरी मिर्च
-  1 चम्मच सरसों के बीज
- 1 बड़ा चम्मच चना दाल
- एक चुटकी हिंग (हींग)
- 8-10 करी पत्ते
- 2 बड़े चम्मच कसा हुआ नारियल
- आधा नींबू का रस
- नमक स्वादअनुसार



मूंग दाल उपमा बनाने का तरीका

स्टेप 1 - मूंग दाल को 3-4 घंटे के लिए रात भर भिगो दें. घने पेस्ट पाने के लिए इसे पानी के बिना पीसें. इडली मेकर को थोड़े से तेल के साथ कोट करें और मूंग दाल के पेस्ट को इसमें मिक्श करें और दाल इडली बनाने के लिए इसे (10-15 मिनट) भाप दें.
स्टेप 2 - एक बार जब इडली ठंडी हो जाए, तो उन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें.
स्टेप 3 - एक पैन में तेल गरम करें, उसमें राई, उड़द दाल, करी पत्ता और हिंग डालें. एक बार जब बीज पकने लगे, तो प्याज और हरी मिर्च डालें और उन्हें पकने दें.
स्टेप 4 - क्रम्बल किया हुआ दाल इडली, कसा हुआ नारियल और नमक डालें और कुछ मिनट तक हिलाएं जब तक कि सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए. नींबू का रस निचोड़ें और परोसें.

यह मूंग दाल उपमा की सिर्फ एक मूल रेसिपी है, आप गाजर, बीन्स और मटर, या सूखे मेवे जैसे मूंगफली, काजू और किशमिश जैसे सब्जियों को शामिल करके अपनी रेसिपी में मिला सकता है. आप कुछ ताजा धनिया पत्तियों के साथ उपमा को भी गार्निश कर सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement