High-Protein Dal: स्वादिष्ट और हेल्दी मील के लिए करें लोबिया का सेवन (Watch Recipe Video)

आपमें से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने लोबिया को अपनी फेवरेट राजमा समझकर खाया होगा.

  |  Updated: February 06, 2020 13:41 IST

Reddit
High-Protein Dal: Make Lobia For A Tasty And Healthy Meal (Watch Recipe Video)
Highlights
  • लोबिया को शाकाहारी मांस के रूप में भी जाना जाता है.
  • यह प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है.
  • लोबिया, जिसे चौलाई और रोंगी के रूप में भी जाना जाता है.

आपमें से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने लोबिया को अपनी फेवरेट राजमा समझकर खाया होगा. लोबिया, राजमा के जैसा दिखने वाला छोटा संस्करण है, इसे उत्तर भारतीय घरों में दाल के रूप खाया जाता है. क्योंकि यह इसे खाने पर भी राजमा के जैसा स्वाद मिलता है, तो आप इसे एक बढ़िया दाल सोच सकते हैं. जब भी आप  स्वाद के साथ कुछ हेल्दी खाना चाहे तो लोबिया सबसे अच्छी चीज है जिसे आप बना सकते हैं. लोबिया, जिसे चौलाई और रोंगी के रूप में भी जाना जाता है, इसका उपयोग आटे बनाने के लिए भी किया जाता है, इसे सलाद और मैडीटेरियन फूड जैसे फलाफल में भी जोड़ा जाता है.


लोबिया को शाकाहारी मांस के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है. इसके अलावा, फाइबर सामग्री से समृद्ध, यह वजन घटाने के आहार में शामिल करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. वास्तव में, लोबिया को कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार के लिए भी जाना जाता है, इस प्रकार यह हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है. यह सभी फैक्टर लोबिया को आपके आहार में शामिल करने के लिए जरूरी बनाते हैं.

Newsbeep

Weight Loss Recipe: डिनर के लिए सिर्फ 5 मिनट बनाएं मसूर दाल से तैयार होने वाला यह अल्टीमेट सूप
 

इस रेसिपी को वेजिटेरियन व्लॉगर मंजुला जैन ने अपने यूट्यूब चैनल 'मंजुला किचन' पर पोस्ट किया है. यह एक बहुत झटपट और आसानी से तैयार होने वाली रेसिपी है. आपको इस स्वादिष्ट डिश को बनाने में सिर्फ 20 मिनट का ही समय लगेगा. लेकिन, बनाने से पहले आपको कम से कम एक घंटे के लिए लोबिया को पानी में भिगोना होगा. यह टैंगी दाल टमाटर के साथ बनाई जाती है, इस रेसिपी में मंजुला ने प्याज का इस्तेमाल नहीं किया है, मगर आप चाहे तो अपने स्वादानुसार प्याज डाल सकते हैं. इसके बाद लोबिया को अदरक, हरी मिर्च, धनिया पाउडर और हल्दी जैसे मसालों के साथ पकाया गया है. एक पेस्ट बनाने के लिए पानी डाला जाता है. बाद में, कटे हुए टमाटर को आम पाउडर और गरम मसाला मिलाकर इसे भाप से पकाया जाता है जिससे की ग्रेवी में गाढ़ी हो जाए. यह मजेदार दाल विशेष अवसरों के लिए एकदम सही है, जब आप अपने परिवार को कुछ बढ़िया खिलाना चाहे तो आप लोबिया बनाकर परोस सकते हैं.

4 Best Healthy Chaat Recipes: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो अब इन हेल्दी चाट रेसिपीज के साथ क्रेविंग होगी पूरी


प्रोटीन से भरपूर लोबिया दाल रेसिपी वीडियो:
 





और खबरों के लिए क्लिक करें

Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं बाजार जैसे मोज़ेरेला चीज़ (Recipe Video Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement