High-Protein Diet: वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं ये हेल्दी चाट रेसिपीज़

दही और चटनी से तैयार चाट को देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ जाता है.चाट एक बहुत ही स्नैक है जिसे चटपटे मसालों और चटनी के मेल से बनाया जाता है.

High-Protein Diet: वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती हैं ये हेल्दी चाट रेसिपीज़

खास बातें

  • चाट को स्वस्थ सामग्री के साथ बनाया जा सकता हैं.
  • यह मुंह में पानी ला देने वाला स्नैक है.
  • स्प्राउट्स को दाल के मिश्रण के साथ बनाया जाता है.

आपने आखिरी बार चाट कब खाई थी? दही और चटनी से तैयार चाट को देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ जाता है.चाट एक बहुत ही स्नैक है जिसे चटपटे मसालों और चटनी के मेल से बनाया जाता है. लेकिन क्या होगा अगर हम आपको स्वस्थ और पौष्टिक चाट बनाने के तरीके बताएं. जी हां, आपने एकदम सही सुना हैं! चाट को अगर स्वस्थ सामग्री के साथ बनाया जाए तो आप इसे वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. यहां चाट की कुछ रेसिपी बताई गई हैं जो प्रोटीन और फाइबर से भरी हुई हैं. प्रोटीन और फाइबर दोनों परिपूर्णता की भावना पैदा करने में मदद करते हैं. अब आप भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से तले हुए और चटपटे खाद्य पदार्थ खाने से खुद को रोक लेंगे, जिससे वजन कम करने में आसानी होगी.

बनाना ​है कुछ खास तो ट्राई करें लो फैट मखाना-मटर करी


Weight Loss Diet:यहां देखें हेल्दी चाट रेसिपीज़:


1.  मिक्सड स्प्राउट्स कॉर्न चाट

स्प्राउट्स को दाल के मिश्रण के साथ बनाया जाता है जिसमें प्रोटीन की मात्रा होती है. यह कुरकुरे और स्वादिष्ट स्प्राउट्स चाट स्प्राउट्स, मकई, टमाटर, प्याज और कुछ मसालों के साथ बनाई जाती है. आप अपने ऑफिस के दोपहर के भोजन में भी इस सलाद को पैक कर सकते हैं और जब भी क्रेविंग्स हो तो इसे खा सकते हैं. यह कुकीज़ और चॉकलेट की तुलना में ज्यादा स्वास्थ्यप्रद मध्य-भोजन स्नैक विकल्प है.

corn chaat

2. आम चन्ना चाट

उबले हुए काले चने, ताजे कच्चे आम, कद्दूकस की हुई गाजर, प्याज, टमाटर और ककड़ी, यह चाट फाइबर, प्रोटीन और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट की गुडनेस से भरपूर है. हमें यकीन है कि यह बच्चों को भी खूब पसंद आएगा.

3. थ्री-बीन चाट

किडनी बीन्स, छोले और हरी बीन्स, आलू, टमाटर, ककड़ी के साथ जैतून का तेल, चाट मसाला और नींबू का रस में मिलाया जाता है. यह काफी मजेदार चाट है.

three bean chaat recipe

4.फलाहारी चाट

इस फ्रूट चाट को थोड़ा ट्विस्ट देकर बनाया गया है. इस चाट को अनानास, सेब और मशरूम की ताजा चंक्स के साथ बनाया जाता है. हां, मशरूम! इसके अलावा इसमें मसाले डालकर इसे परफेक्शन के साथ ग्रिल किया जाता है. ग्रिल फ्राई करने से बेहतर है क्योंकि यह आपको कई कैलोरी बचाने में मदद करता है.

5. अंडा चाट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह टैंगी ट्रीट टोमेटो केचप, इमली की चटनी और नींबू के मिश्रण से बनाया जाता है. हमारा सुझाव है कि आप टमाटर केचप की मात्रा का थोड़ा ध्यान ही करें. कभी-कभी इसमें छिपी हुई चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है जो आपके वजन घटाने की योजना को बाधित कर सकती है.

(243 ratings & 1,012 reviews)
1,999
2,150
(7% OFF)
Buy on Amazon