High-Protein Diet: मोटापा घटाने और वजन कम करने के लिए ट्राई करें ये 5 हेल्दी चाट रेसिपी

High-Protein Diet: आप वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित (Weight Loss Diet) कर रहे हैं या वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए डाइट पर हैं. दोनों ही विकल्पों में आपको चाट मदद कर सकती है.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: October 23, 2019 18:25 IST

Reddit
High-Protein Diet: 5 Healthy Chaat Recipes For Your Weight Loss Diet | Which diet is best for losing weight | How can I lose weight and lose weight | How can I lose fat quickly?

Wight Loss Diet: फाइबर और प्रोटीन दोनों ही वजन कम करने में मददगार होते हैं.

High-Protein Diet: जब कभी बात होती है चाट की तो दिमाग में सबसे पहले आती हैं स्वादिष्ट चटनियां और जुबां में आता है चटकारे वाला स्वाद... चाट का स्वाद किसी के भी मुंह में पानी ला सकता है. चाट एक स्वादिष्ट नाश्ता (Breakfast) है. लंबे समय से चाट को चटनी, मसाले और तली-भुनी सामग्री से जोड़ कर देखा जाता रहा है. लेकिन ऐसा नहीं है. ऐसे बहुत से तरीके हैं, जिनसे आप अपनी चाट की प्लेट को सेहत से भरपूर बना सकते हैं. मतलब चाट का स्वाद सेहत के साथ. जी हां, अगर आप वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित (Weight Loss Diet) कर रहे हैं या वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए डाइट पर हैं. दोनों ही विकल्पों में आपको चाट मदद कर सकती है. आपको बस ध्यान देना है तो इस बात पर कि आप चाट बनाने के लिए सामग्री कौन सी इस्तेमाल कर रहे हैं और इसके अलावा आपकी क्या डाइट (High-Protein Diet) है. तो अगर आप वेट लॉस डाइट (weight loss diet) पर हैं, तो भी आप चाट को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. वजन कम करने के लिए प्रोटीन को आहार में शामिल करें. प्रोटीन (protein) वजन कम करने में मदद कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 5 ऐसी स्वादिष्ट चाट रेसिपी जो प्रोटीन के से भरपूर हैं और साथ ही वजन कम (weight loss) करने के दौरान भोजन में शामिल की जा सकती हैं- 

Weight Loss Diet: 5 हेल्दी चाट रेसिपी | 5 Healthy Chaat Recipes

1. थ्री बीन चाट रेसिपी (Three bean chaat Recipe)

three bean chaat recipe

High-Protein Diet: यह चाट रेसिपी प्रोटीन और फाइबर से भरपूर साबित हो सकती है.

चाय के साथ अगर आपका चाट खाने का मन है तो ट्राई करें थ्री बीन चाट. यह एक हेल्दी चाट है जिसे बनाना काफी आसान है. इस चाट को आप कुछ ही मिनटों में बनाकर कभी भी खा सकते हैं. थ्री बीन चाट को आप सिर्फ 30 मिनट में बनाकर सर्व कर सकते हैं. किडनी बीन्स (राजमा), चने और हरी बीन्स को आलू, टमाटर, खीरा, चाट मसाला, नींबू के रस और जैतून के तेल में मिक्स करके सर्व कर सकते हैं. यह खाने में चटपटी होने के साथ काफी हेल्दी भी होती है. इसे हेल्दी बनाने के लिए आप डीप फ्राई करने के बजाए एयरफ्राई कर सकते हैं.

2. शकरकंदी की चाट रेसिपी (Shakarkandi ki chaat Recipe)

chaat

High-Protein Diet: शकरकंद प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्रोत है.


शकरकंदी की चाट रेसिपी: सर्दी का मौसम आते ही जगह-जगह आपको शकरकंदी की चाट के स्टॉल दिखाई देने लगते हैं, दरअसल सर्दी के मौसम में शकरकंदी की चाट खाने का अपना ही अलग मजा है. इसे बनाना बहुत ही आसान है और आप चाहे तो इस चटपटी चाट को सिर्फ 20 मिनट में घर पर बना सकते हैं.

3. पालक पत्ता चाट रेसिपी (Palak patta chaat Recipe)

palak patta

Healthy Chaat Recipes: पालक में आयरन होता है, जो जिम के दौरान शरीर को ताकत देता है. 

पालक पत्ता चाट रेसिपी: शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो चाट खाने का शौकीन न हो. वैसे तो भारत में कई तरह की लोक​प्रिय चाट हैं जैसे पापड़ी चाट, दही भल्ला चाट, आलू चाट लेकिन पालक पत्ता चाट का स्वाद काफी भिन्न है. पालक पत्ता चाट शाम की चाय के लिए एक हेल्दी आॅप्शन है. पालक पत्ता चाट को को आप आसानी से घर पर 20 मिनट में आसानी से बना सकते हैं. बरसात और सर्दियों के मौसम में पालक पत्ता चाट खाने का अपना अलग ही मजा है.

4. स्प्राउट चाट रेसिपी (Sprout Chaat Recipe)

sprouts

Weight Loss Diet: अंकुरित अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन को बेहतर बना वजन कम करने में मददगार हैं. 


स्प्राउट चाट रेसिपी: अगर आप एक हेल्दी स्नैक खाना चाहते हैं तो घर बनाएं स्प्राउट चाट. स्प्राउट चाट एक ऐसा स्नैक्स है जिसे आप बे-वक़्त भूख लगने पर भी खाने में शामिल कर सकते हैं और फटाफट तैयार भी हो जाती है. इसे आप सिर्फ 15 मिनट में तैयार कर सकते हैं. इसे आप शाम को चाय के साथ भी खा सकते हैं.

5. दाल और चार्ड ब्रॉकली चाट रेसिपी (Lentil and charred broccoli chaat Recipe)

lentil and charred broccoli chaat recipe

Weight Loss Diet: ब्रॉकली और दाल से तैयार की गई यह चाट खाने में जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही हेल्दी भी है.  


रोस्ट की हुई ब्रॉकली को दाल, बीन्स, आलू और मेथी स्प्राउट्स में मिक्स करके परोस सकते हैं. ब्रॉकली और दाल से तैयार की गई यह चाट खाने में जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही हेल्दी भी है. इसलिए जो लोग अपनी हेल्थ को लेकर फ्रिकमंद हैं वो भी इसे बिना किसी टेंशन के खा सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें
 

इन्हें भी पढ़ें
 

Weight Loss: ये 5 टिप्स वजन घटाने के साथ पेट की चर्बी गायब कर बनाएंगे आपको स्लिम फिट!

Is Reheated Food Bad?: बासी खाने को दोबारा गर्म कर खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

किन चीजों को एक साथ खाने से बचें, जानें क्या होते हैं नुकसान







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

 



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement