High Protein Diet: वजन घटाने के लिए ओट्स से बनने वाली 5 रेसिपी, आसानी से घटेगा वजन!

Protein-Rich Diet: ओट्स का उपयोग कई व्यंजनों में किया जा सकता है. आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए ओट्स से बनने वाली को देसी खाने की रेसिपी...

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 30, 2019 13:18 IST

Reddit
High Protein Diet: 5 recipes made from oats for weight loss, will reduce weight easily!

High Protein Diet: 5 देसी ओट्स बेस्ड रेसिपी जानिए यहां

Protein-Rich Diet: ओट्स में बीटा-ग्लूकॉन नामक शक्तिशाली फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और हार्ट को स्वस्थ रखता है. ओट्स दिल (Heart) की सेहत, पाचन (Digestion) और वजन घटाने (Weight Loss) के लिए असरदार है, क्योंकि ओट्स में प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. ओट्स पौष्टिक होने से आपको अंदर से भरा हुआ रखता है. अगर आप खुद को भरा हुआ महसूस कर रहे हैं तो तले-भुने औऱ चटपटे खाने से आप दूर रहते हैं. ऐसे में न तो आपका मोटापा बढ़ता है और न बीमारियां होती है. प्रोटीन भूख के हार्मोन घ्रेलिन को बेहतर करने में मदद करता है. इसके फायदे कमाल के हैं... ओट्स का उपयोग कई व्यंजनों में किया जा सकता है. आइए जानते हैं ओट्स को देसी खाना बनाने में कैसे प्रमुखता से इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए कुछ ओट्स से बनी कुछ स्वादिष्ट डिश के बारे में...




Protein-Rich Diet: जानें ओट्स से घर पर बनने वाले 5 देसी डिश 

1. ओट्स खिचड़ी (Oats Khichdi)

प्रोटीन से भरपूर ट्विस्ट के साथ खिचड़ी भारत का पसंदीदा खाना है. इसे बनाने के लिए ओट्स, मूंग दाल, गाजर, हरी मटर, टमाटर, मिर्च और जैतून का तेल (Olive Oil) की जरूरत होती है. इस खिचड़ी का एक बाउल आपको स्वस्थ रखने और खुश करने के लिए काफी है. आप इसे एक कटोरी दही या रायता के साथ के साथ ट्राई कर सकते हैं.

2. ओट्स इडली (Oats Idli)

ये सॉफ्ट होने से इसमें कम कैलोरी होती है. साथ ही ओट्स के साथ इडली आपका दिन बनाने के लिए काफी बेहतरीन हो सकती है. आप इसे सांबर और चटनी के साथ खा सकते हैं.



nvuj24aoOats Idli: इस स्वादिष्ट ओड्स इडली को घर बनाकर लें खाने का मजा 

3. ओट्स उत्तपम (Oats Uthapam)

साउथ इंडियन पैन पिज्जा और स्वादिष्ट ओट्स उत्तपम को आपको मिश नहीं करना चाहिए. आप इस मजेदार डिश को ट्राई करिए और लें खाने का मजा.  



uttapamOats Uthapam: इस मजेदार डिश को ट्राई करिए और भरपूर मात्रा में लें प्रोटीन   

4. ओट्स उपमा (Oats Upma)

उपमा भारत का एक लोकप्रिय नाश्ता व्यंजन है, खासकर साउथ इंडिया में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के क्षेत्रों में. इसे चावल और करी पत्ते, नमक, मसाला और मूंगफली के साथ बनाया जाता है. इस लजीज डिश को बनाने के लिए देखें वीडियो.




5. ओट्स चीला (Oats Cheela)

ओट्स चीला को आप बेसन के चीले के विकल्प के तौर पर बना सकते हैं. आप इस स्वादिष्ट डिश को सुबह के नाश्ते के रूप में ट्राई कर सकते हैं.



और खबरों के लिए क्लिक करें







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement