High-Protein Diet: इन सात तरीकों का इस्तेमाल कर चने से बनाएं ये दिलचस्प व्यंजन

चने भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किए जाने वाली एक बहुत ही लोकप्रिय सामग्री है. इनका इस्तेमाल स्वादिष्ट चना मसाला बनाने से लेकर छोले बनाने तक के लिए किया जाता है.

  | Translated by: Payal  |  Updated: September 28, 2020 17:04 IST

Reddit
High-Protein Diet: 7 Interesting Ways To Use Leftover Chickpeas or Chane
Highlights
  • चने को प्रोटीन और फाइबर के एक बड़े स्रोत के रूप में जाना जाता है.
  • जो वजन घटाने और पाचन में सहायता करता है.
  • चने का इस्तेमाल छोले भटूरे बनाने के लिए भी किया जाता है.

चने भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किए जाने वाली एक बहुत ही लोकप्रिय सामग्री है. इनका इस्तेमाल स्वादिष्ट चना मसाला बनाने से लेकर छोले बनाने तक के लिए किया जाता है. चने का इस्तेमाल व्यापक रूप से सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड छोले भटूरे के लिए भी किया जाता है. क्या आपको मालूम है कि चने के बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी हैं. चने को प्रोटीन और फाइबर के एक बड़े स्रोत के रूप में जाना जाता है, जो वजन घटाने और पाचन में सहायता करता है. वहीं अगर अब से आपके घर में छोले या चने बच जाते हैं तो आप उनका इस्तेमाल बहुत से दिलचस्प व्यंजन बनाने के लिए कर सकते हैं. तो इस बार छोले चावल और चना मसाले की जगह इन स्वादिष्ट रेसिपीज को ट्राई करें:

Newsbeep


यहां देखें बचे हुए छोले या चने का उपयोग करने के 7 दिलचस्प तरीके:


1. काबुली चना पुलाव

अगर आप छोले चावल खाने के शौकीन है तो यकीनन आपको यह काबुली चना पुलाव पसंद आएगा. यह एक बहुत ही स्वादिष्ट मील है. रेसिपी देखने के लिए यहां क्लिक करें.


2. चिकपी कबाब

चिकपी यानि चने का स्वाद हर आकार और रूप में अच्छा होता है, यही कारण है कि छोले कबाब एक ऐसी चीज है जिसे आप चखें बिना नहीं रह सकते. पूरी रेसिपी के लिए यहाँ क्लिक करें.

lfu5he48


3. पालक और चिकपी का सूप


पालक और छोले को मिलाकर तैयार किया गया यह सूप एक संपूर्ण भोजन हैं जिसे खाने के बाद आप संतुष्ट महसूस करेंगे. पूरी रेसिपी के लिए यहाँ क्लिक करें.

4. चिकपी फ्रिटर्स

चिकपी को टोफू और सब्जियों के साथ मिलाकर इन स्वादिष्ट फ्रिटर्स को तैयार किया जाता है जो खाने में बहुत ही स्वाद लगते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहाँ क्लिक करें.

5. हम्मस

इस लिस्ट में हमने क्लासिक लेबनानी डिप को भी शामिल किया है. इस स्मूद और वेलवेटी डिप को आप किसी भी चीज के साथ सर्व कर सकते है. पूरी रेसिपी के लिए यहाँ क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


6. फलाफल

लेबनानी व्यंजनों का एक और व्यंजन फलाफल जिसे ओवन में पकाया जाता है, ओवन में पकने की वजह से यह स्वस्थ हो जाता है. मसालों का वर्गीकरण इस डिश को अलग बनता है. पूरी रेसिपी के लिए यहाँ क्लिक करें.

nj674is8


अगर यह सब चीजें आपको इम्प्रेस करने में फेल हो जाती हैं, तो हम जानते हैं चाट आपको बिल्कुल निराश नहीं करेगी. यह आसान रेसिपी एक साथ कई फ्लेवर को लाती है जो आपको खूब पसंद आएगा. पूरी रेसिपी के लिए यहाँ क्लिक करें. 
अगली बार अगर आप सोच रहे हैं कि घर पर बचे छोले के साथ क्या करना है, तो हमारे इन नुस्खों को नोट लें!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement