High-Protein Diet: शाकाहारी हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

High-Protein Diet: अगर आप शाकाहारी है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं, बस आपको अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करना है, जो प्रोटीन की कमी को दूर करने में मददगार माने जाते हैं. क्योंकि शरीर के लिए सीमित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना भी बहुत जरूरी माना जाता है.

   |  Updated: December 03, 2020 14:26 IST

Reddit
High-Protein Diet: Are You Vegetarian? You Must Add Protein Rich Foods In Your Diet For Protein Deficiency

High-Protein Diet: प्रोटीन की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है.

Highlights
  • दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती है.
  • क्विनोआ में मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और जिंक काफी मात्रा में पाया जाता है.
  • ग्लूटेन फ्री रामदाना मैगनीज, फास्फोरस और आयरन से भरा होता है.

High-Protein Diet: अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें कोई सक नहीं है. लेकिन बहुत से लोगों का मानना है कि प्रोटीन (Protein) सिर्फ अंडे में पाया जाता है, तो ऐसा नहीं है. और खासकर शाकाहारी (Vegetarian) लोगों के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी माना जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ वेज फूड्स में अंडे से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप शाकाहारी है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं, बस आपको अपनी डाइट (Diet) में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करना है, (Rich Protein Sources) जो प्रोटीन की कमी को दूर करने में मददगार माने जाते हैं. क्योंकि शरीर के लिए सीमित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना भी बहुत जरूरी माना जाता है. प्रोटीन की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं. ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिनमें अंड़े से ज्यादा प्रोटीन होता है. क्योंकि बहुत से लोगों को अंडे खाना पसंद नहीं होता. लेकिन प्रोटीन की कमी की वजह से उन्हें अंडे का सेवन करना पडता है, तो अब ऐसा नहीं होगा, बस आपको इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना है, जो प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Newsbeep

प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. पनीरः

पनीर को प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. पनीर में कम कैलोरी पाई जाती है. पनीर के सेवन से प्रोटीन की कमी और कैल्शियन की कमी को दूर किया जा सकता है. पनीर में अमीनो एसिड और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं. 

Healthy Breakfast Tips: डाइजेशन और पेट को दुरुस्त रखने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें!

so4eh878

पनीर के सेवन से प्रोटीन की कमी और कैल्शियन की कमी को दूर किया जा सकता है.

2. दालेंः

दालें प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती है. शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए दालें काफी मददगार हो सकती हैं. दालों को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभादायक माना जाता है. दालों को विटामिन, मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है. 

3. ब्रोकलीः

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी है जो स्वास्थ्य लाभों से भरपूर मानी जाती है, ब्रोकली में कई पोषण तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. ब्रोकली को विटामिन सी, पाइबर और प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.



4. रामदानाः

ग्लूटेन फ्री रामदाना मैगनीज, फास्फोरस और आयरन से भरा होता है. जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. रामदाना या राजगीरी को शाकाहारी अपनी डाइट में शामिल कर प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

5. सोयाः

शाकाहारी लोग शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए सोया का सेवन कर सकते हैं. सोया प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. सोया प्रोटीन से भरा होता है और इसमें कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं. जो प्रोटीन के साथ-साथ वजन को घटाने में भी मददगार हो सकता है. 

6. क्विनोआः

क्विनोआ में मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और जिंक काफी मात्रा में पाया जाता है. जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. शाकाहारी प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Best Foods For Joint Pain: सर्दियों में सता रहा है जोड़ों का दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये चार चीजें!

Viral Twitter Thread: आप अपने फ्रिज के ऊपर क्या रखते हैं? कहीं ये ट्वीटर थ्रेड आपके लिए तो नहीं!

Broccoli Benefits: सेहत ही नहीं आपके दिल को भी दुरुस्त रखने का काम करती है ब्रोकली, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Health Tips: सर्दियों में बीमारियों से रहना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें!

सर्दी के मौसम में डाइट में शामिल करें गुड़, शरीर को होंगे ये चार फायदे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement