Recipe of Dal Palak: यह देसी शाकाहारी डिश है प्रोटीन से भरपूर, देती है सेहत और स्वाद

Moong Dal For Weight Loss: दाल, शाकाहारी प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है. प्रोटीन अक्सर सभी अच्छे कारणों से स्वस्थ वजन घटाने (healthy weight loss) से जुड़ा होता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 25, 2019 14:10 IST

Reddit
High Protein Diet: This Desi Vegetarian Dish Is A Perfect Mix Of Comfort, Health And Flavour | recipe of dal palak | kaise banaye dal palak

Source of vegetarian protein: दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती है.

Highlights
  • यहां है हाई-प्रोटीन दाल पालक रेसिपी
  • Source of vegetarian protein: दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती है.
  • प्रोटीन स्वस्थ वजन घटाने (healthy weight loss) से जुड़ा होता है.

Does Eating Moong Dal Reduce Belly Fat? भारतीय होने के नाते हम सभी की थाली में एक चीज जरूर होती है, वह है दाल. हम दाल के साथ एक अंजाना सा मोह रखते हैं. चाहे वह पंजाबी हो, बंगाली हो, सिंधी हो, गुजराती हो या अवधी हो, दाल लगभग सभी क्षेत्रीय व्यंजनों का एक आंतरिक हिस्सा है, जिसे देश समेटे हुए है. क्या आप जानते हैं कि मूंग (Moong) के अलावा, आप अपनी पैंट्री में जो दाल देखते हैं, उनमें से अधिकांश भारतीय नहीं हैं? उनमें से ज्यादातर दालें विदेश से आई हैं. उन व्यापारियों के हाथों से जिन्होंने हमारे देश की यात्रा की, और अब हमारे आहार में एक मुख्य आधार बन गई हैं. दाल आसानी हर घर में मिलने वाली सामग्री में से एक है. सामान्य दाल के अलावा, आप पकोड़े, चीला, हलवा और बहुत कुछ बनाने के लिए दाल का उपयोग कर सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर दाल को और अधिक पोष्टिक बनाने के लिए आप दाल में भिंडी और आलू जैसी अन्य सब्जियों को भी मिला सकते हैं. मुंबई स्थित ब्लॉगर और YouTuber अल्पा मोदी की यह दाल पालक रेसिपी (dal palak recipe) आपकी नियमित दाल के लिए एक स्वादिष्ट ट्विस्ट और सेहत के लिए दाल में और जान डाल देगी.

5 हाई प्रोटीन स्रोत, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे

हाई ब्लड प्रेशर क्या है, क्या खाएं, क्या नहीं? 3 फ्रूट जूस जो ब्लड प्रेशर को करेंगे कंट्रोल...


Moong Dal For Weight Loss: दाल, शाकाहारी प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है. प्रोटीन अक्सर सभी अच्छे कारणों से स्वस्थ वजन घटाने (healthy weight loss) से जुड़ा होता है. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. बोलचाल के शब्दों में कहें तो प्रोटीन आपके शरीर को भरने में भी मदद करता है. परिपूर्णता यानी पेट भरे होने की भावना आपको ज्यादा खाने से दूर रखेती है, जो दाल खाने से मिल सकती है. यदि आप मॉडरेशन में खाते हैं, तो आप आसानी से वजन कम करने की अधिक संभावना रखते हैं. दूसरी ओर, पालक भी फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जिसे पचने और टूटने में भी कुछ समय लगता है. चूंकि यह आपके सिस्टम में इतने लंबे समय तक रहता है, इसलिए यह आपको भरा हुआ रखता है, और इससे वजन कम (aids weight loss) होता है. 

High-Protein Diet: बेसन चीला को प्रोटीन-रिच बनाने का तरीका, यहां पढ़ें रेसिपी

यहां है हाई-प्रोटीन दाल पालक रेसिपी | Here's the recipe of dal palak 



नोट: आहार में किसी भी तरह के बदलाव से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  DALProtein

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement