High-Protein Diet: वेट लॉस और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल करें!

High-Protein Diet: मूंग दाल में विटामिन 'ए', 'बी, 'सी' और 'ई' की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर को किसी भी प्रकार के पोषण तत्वों की कमी नहीं होने देते इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. मूंग दाल हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

   |  Updated: September 28, 2020 18:56 IST

Reddit
High-Protein Diet: Health Benefits Of Moong Dal Or Green Dal For Weight Loss And Immunity

High-Protein Diet: मूंग दाल का सेवन कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है.

Highlights
  • मूंग दाल का सेवन कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है.
  • मूंग दाल में फाइबर की मात्रा भी बहुत ज्यादा पाई जाती है.
  • मूंग दाल में कैल्शियम और मैग्निशियम के गुण पाए जाते हैं.

High-Protein Diet: सेहत के लिए दालों का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. और जब दाल में मूंग दाल की बात की जाए तो सोने पे सुहागा वाली कहावत गलत नहीं होगी. क्योंकि मूंग दाल (Moong Dal) हेल्थ के लिए सब दालों से अधिक फायदेमंद मानी जाती है. मूंग दाल में विटामिन (Vitamins) 'ए', 'बी', 'सी' और 'ई' की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर को किसी भी प्रकार के पोषण तत्वों की कमी नहीं होने देती. क्योंकि इसमें  पॉटेशियम, आयरन, कैल्शियम मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट और फाइबर की मात्रा भी बहुत ज्यादा पाई जाती है. और इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. मूंग की छिलके वाली दाल को पकाकर हींग-जीरे से छौंककर खाया जाए तो यह अधिक फायदेमंद मानी जाती है. मूंग दाल का सेवन कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकता है. इस लिए हेल्थ(Health) को हेल्दी (Healthy) रखने के लिए अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल करें. तो चलिए हम आपको बताते हैं. मूंग दाल से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में. 

Newsbeep

मूंग दाल के सेवन से स्वास्थ्य को मिलते हैं ये बेहतरीन लाभः

1. इम्यूनिटीः

मूंग दाल का सेवन इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. अगर आपकी इम्यूनिटी मजबूत है, तो आप कई बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं. इसलिए अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए डाइट में मूंग दाल का सेवन करें. मूंग की दाल का पानी पीने से शरीर में तुरंत एनर्जी मिलती है, तो जब भी आपको एनर्जी की कमी महसूस हो आप मूंग दाल के पानी का सेवन कर सकते हैं.

2. दस्तः

अगर आपको दस्त की शिकायत हो रही है. तो आप मूंग दाल का पानी या मूंग दाल की खिचड़ी बना के खाएं. ये आपको दस्त से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है.

स्वाद से भरपूर साबुदाना खि‍चड़ी

बरसात में बनाएं करारे चिकन पकौड़े

e9d2d23k

हेल्थ के लिए फायदेमंद है मूंग दाल का सेवन करना

3. वेट लॉसः

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है दाल को, क्योंकि मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जिससे वजन नहीं बढ़ता ये आपके पेट को अधिक समय तक भरा हुआ महसूस कराने का काम करती है. जिससे आप जल्दी-जल्दी खाने से बचे रहते हैं और आपका वजन कंट्रोल में रहता है. 

4. कैल्शियमः

 कैल्शियम की कमी को पूरा करने के गुण है मूंग की दाल में, इसमें भरपूरा मात्रा में कैल्शियम और मैग्निशियम के गुण पाए जाते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. अपनी डाइट में मूंग दाल को शामिल कर आप हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High-Protein Diet: इन सात तरीकों का इस्तेमाल कर चने से बनाएं ये दिलचस्प व्यंजन

Dog Viral Video: फ्रिज से पनीर चुराते कैमरे में कैद हुआ ये अडोरेबल डॉग, देखें ये वायरल वीडियो

High-Protein Masala Egg Recipe: साउथ इंडियन तड़के के साथ बनाएं टेस्टी मसाला अंडा करी रेसिपी, देखें वीडियो

Immunity Booster: इम्यूनिटी को बूस्ट करने और हेल्थ के लिए फायदेमंद है अदरक और मुलेठी की चाय का सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies: रूखी और बेजान त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

Breakfast Diet Chart: हेल्दी रहने के लिए मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये 6 सुपरहेल्दी फूड

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement