High Protein Diet: मसूर दाल के सलाद से कैसे घटाएं वजन, जानें डाइट में कैसे करें शामिल

High Protein Foods: प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ (Protein-Rich Foods) आपको एनर्जी से भरे रखने में मददगार होते हैं. अगर आप एनर्जी से भरे हुए हैं तो आपका मन तलेभुने की तरह कम ही जाएगा. हम लाएं ही एक ऐसी ही डाइट.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 01, 2019 16:24 IST

Reddit
High Protein Diet: How to lose weight with lentil salad, learn how to include in diet | kaise ghataye vajan in hindi, jaldi vajan kaise ghataye

Protein is called the building block of life

High Protein Foods: इंडिया में लोग दाल के कितने दिवाने है इसको बताने की जरूरत नहीं है. हमारा किचन भी अक्सर दालों से भरा रहता है. इनमें मूंग, उड़द, मसूर से लेकर चना तक शामिल हैं. हम अपनी दाल-रोटी पर इतने ज्यादा निर्भर हैं कि हमारे लिए उनके बिना भोजन की सोचना भी कठिन सा लगता है, और हो भी क्यों न, अगर हम इस बात को ध्यान में रखते हैं कि ये दाल हमारी सेहते के लिए कितनी ज्यादा पोष्टिक है तभी हम समझ पाएँगे कि इसके बिना खाने के बारे में सोचा क्यों नहीं जा सकता है. करी, पकौड़े और कबाब से लेकर हलवा तक आप दाल का इस्तेमाल कर बनाते हैं और भी कई चीजें हैं जिनमें आप दाल का प्रयोग करते हैं.

दाल सलाद के लिए भी अच्छी मानी जाती है. दाल एक पौधे से अंकुरित चीज हैं. अगर आप फिट हैं तो इसके पीछे कहीं न कहीं दाल को खाना हो सकता है. प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी चीजों में से एक है. प्रोटीन मांसपेंशियों को बनाने में मदद करता है, और भी कई महत्वपूर्ण हार्मोनल कामों को भी पूरा करने में सहायक होता है. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपको तृप्त रखने में सहायक है. इससे आपका मन बाहर के जंग फूड्स की तरह नहीं जाता है. अगर आप खुद को अंदर से एनर्जेटिक मान रहे तो आप किसी भी तरह के तलेभुने से बचे रहेंगे. जो आपकी सेहते के लिए फायदेमंद हो सकता है.





masoor dal
Weight loss:मसूर की दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत हो सकती है.



High Protein Diet: वजन कम करने के लिए दाल और ब्रोकली का सलाद



दाल और ब्रोकोली सलाद में इस्तेमाल की जाने वाली लगभग चीज वजन घटाने में मददगार साबित हो सकती है. सलाद प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत हो सकता है. फाइबर पचान क्रिया को ठीक करने में मदद करता है और आपको अंदर से एनर्जी से भरा हुआ महसूस कराता है. यहाँ सलाद में उपयोग की जाने वाली चीजों के बारे में बताया गया है जो आपके लिए गेम-चेंजर साबित हो सकती हैं-

1. मसूर दाल: मसूर दाल में प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. एक कप मसूर दाल में लगभग 15 ग्राम फाइबर और लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है.



4d8pl6cg

Weight loss:ब्रोकली में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है 



2. ब्रोकली: ब्रोकली फाइबर से भरी होती है. 22 सितंबर के पीएलओएस मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी में, शोधकर्ताओं ने पाया कि सोयाबीन, फूलगोभी, स्प्राउट्स, ब्रोकोली, और पत्तेदार सब्जियों वजन घटाने में मददगार हो सकती हैं.

3. ब्लैक बीन्स: ब्लैक बीन्स, सभी फलियों की तरह, फाइबर का अच्छा स्रोत होती हैं. वजन घटाने के अलावा, फाइबर हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में कारकर हो सकते हैं.



4. पपीता: पपीता में बहुत कम कैलोरी होती है. इसके अलावा, पपीते में पानी और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो आपको तृप्त रखने में मदद करता है.


और खबरों के लिए क्लिक करें



Comments

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement