High-Protein Diet: बेसन चीला को प्रोटीन-रिच बनाने का तरीका, यहां पढ़ें रेसिपी

सुबह नाश्ते में क्या बनाएं (Healthy Breakfast Ideas) : बेसन का चीला नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प है. बेसन का चीला एक इंडियन नमकीन पैनकेक है, जिसे हर भारतीय घर में ब्रेकफास्ट और ब्रंच के समय बनाया जाता है.

  |  Updated: July 08, 2019 17:35 IST

Reddit
High-Protein Diet: How To Make Your Besan Cheela Protein-Rich in Hindi

High-Protein Diet: बेसन का चीला नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प है.

Breakfast Ideas in Hindi: सुबह का नाश्ता आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. और जितना जरूरी है इसे बिना भूले रोज लेना उतना ही जरूरी है इसमें सेहतमंद चीजों को शामिल करना. असल में कितना खाते हैं यह उतना मायने नहीं रखता, जितना कि आप क्या खाते हैं यह रखता है, और नाश्ते के बारे में तो यह नियम बहुत ही मायने रखता है. भारतीय संस्कारों में घर से खाली पेट बाहर न निकलने की बात कही जाती है, इसके पीछे कहीं न कहीं यह बात भी हो सकती है कि जब भी आप घर से बाहर निकलें तो आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की कमी से न जूझना पड़े. असल में हम सभी सुबह जल्दबाजी में नाश्ता छोड देते हैं. या नाश्ता करते हैं तो कुछ ऐसा जो फटाफट किया जा सके. इसमें पोषण का ध्यान अक्सर नहीं रखा जाता. अब सवाल यह उठता है कि सुबह का नाश्ता कैसे हो? तो कोशिश करें कि आप अपने सुबह को नाश्ते को पोषण से भरपूर बनाएं. इसमें प्रोटीन व खनिज शामिल करें. यह आपको दिन भी ऊर्जा से भरपूर रखेंगे. अक्सर लोग नाश्ता भूल कर दोपहर का खाना भारी कर लेते हैं जोकि गलत है. यह करना भी ठीक नहीं. तो चलिए हम आपको बताते हैं बहुत ही कम समय में बनने वाले नाश्ते की रेसिपी के बारे में. जो आप फटाफट तैयार कर सकते हैं.



सुबह नाश्ते में क्या बनाएं (Healthy Breakfast Ideas) : बेसन का चीला नाश्ते के लिए अच्छा विकल्प है. बेसन का चीला एक इंडियन नमकीन पैनकेक है, जिसे हर भारतीय घर में ब्रेकफास्ट और ब्रंच के समय बनाया जाता है. चीला झटपट तैयार होता है. इसे आप पुदीने की चटनी या टमैटो कैचअप के साथ सर्व कर सकते हैं. एक तो चीला बेहद स्वादिष्ट होता है दूसरा आप इसे प्रोटीन से भरपूर भी बना सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे बेसन के चीले को बना सकते हैं प्रोटीन से भरपूर. 



कैसे बनाएं बेसन चीला को प्रोटीन से भरपूर (How To Make Your Besan Cheela Protein-Rich) :

बेसन चीला को प्रोटीन से भरपूर बनाने के लिए आप इसमें पालक का इस्तेमाल कर सकते हैं. पालक को बच्चों में पसंदीदा बनाने का कुछ क्रेडिट मशहूर कार्टून 'पॉपाय दि सेलर मैन' ने. इस कार्टून में कमजोर और पतले से पॉपाय में पालक खाते ही ताकत आती थी और वो बड़ी से बड़ी मुसीबत से लड़ जाता है. यह सच भी है... पालक में आपको सेहतमंद बनाने के कई गुण होते हैं. पालक को स्पिंशिया आलेरिसिया (Spinacia Oleracea) के नाम से भी जाना जाता है. पालक में विटामिन के, एक और सी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा पालक में और भी कई गुण होते हैं. जैसे पालक मैग्नेशियम, आयरन और मैग्निज से भरपूर होती है. इस पत्तेदार सब्जी को खाने से आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं. यह आपकी आंखों के लिए फायदेमंद है. इसके साथ ही साथ पालक तनाव कम करती है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखने में मददगार है.

qf0f60o

High-Protein Diet: पालक में आपको सेहतमंद बनाने के कई गुण होते हैं.

असल में पालक विटामिन के से भरपूर होती है. विटामिन के (Vitamin K) आपके शरीर में एक तरह के प्रोटीन को प्रमोट करता है जिसका नाम ओस्टोकैल (Osteocalc). यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने में काम आता है. ओस्टोकैल का काम हड्डियों में कैल्शियम को रोकना का होता है. तो कुल मिलकार विटामिन के से भरपूर पालक कैल्शियम और विटामिन डी के अलावा फाइबर, पोटेशियम, मैग्नेशियम और विटामिन सी से भरपूर है, जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है.



कैसे बनाएं प्रोटीन से भरपूर बेसन चीला (Recipe Of Besan Palak Cheela) 

सामग्री –

बेसन का चीला की सामग्री
1 कप बेसन
1 कप कटी पालक 
1 कप पानी
2 टी स्पून नमक
1/2 प्याज, कटा हुआ
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टी स्पून अजवाइन
1 हरी मिर्च
1/2 कप मेथी की पत्तियां, बारीक कटा हुआ
4 छोटे चम्मच (तलने के लिए) तेल

बनाने का तरीका (Method of preparation)

1. तेल को छोड़कर सारी सामग्री को मिलाकर एक बैटर तैयार कर लें. बैटर बनाते वक्त पानी थोड़ा-थोड़ा डालें.

2. इसे 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही तरफ रख दें.

3. तेल गर्म करें फ्राई करने के लिए.

4. बैटर को पैन पर डालते वक्त आंच को तेज रखें, इसे फैलाएं.



Breakfast Recipes: आमलेट बनेगा हेल्‍दी, बढ़ेगा टेस्‍ट, यहां हैं मजेदार ऑलेट रेसिपी

cd5bc77k

 High-Protein Diet: जानें कैसे बनाएं बेसन चीला को प्रोटीन से भरपूर.

 5. आंच को धीमा कर दें और इसे किनारों से अच्छी तरह पकने दें ताकि इसे आप आसानी से उठा सकें.

6. इसके चारों तरफ तेल डालें पैन को पकड़कर हिलाएं ताकि तेल चीले के नीचे तक चला जाएं.

7. इसको पलटे ताकि चीला दूसरी तरफ से भी सिक जाएं, इसे आप हरी चटनी के साथ सर्व करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें - 

Sarson Benefits: क्या हैं सरसों के फायदे, पढ़ें मक्के की रोटी और सरसों का साग बनाने का असान तरीका...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Dinner Recipes: सेहत के लिए बेहतरीन साबित होंगी ये 5 हाई प्रोटीन डिनर रेसिपी

Hair Growth: कैसे पाएं लंबे और घने बाल, यह चीज डालेगी बालों में नई जान, पढ़ें प्याज रस के फायदे

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement