High-Protein Diet: इस आसान तरीके से घर पर बनाएं हेल्दी सलाद, अनचाही भूख को करेगा दूर!

High-Protein Diet: यहां एक हेल्दी सलाद के बारे में बताया गया है जो स्वादिष्ट तो है ही साथ ही घर पर तैयार करने में काफी आसान है! गोभी और चना दाल से बने इस सलाद वह सब कुछ है जो आप खाना खाते समय मजा दे सकता है.. 

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: October 11, 2019 17:30 IST

Reddit
High-Protein Diet: Make healthy salad at home in this easy way, will remove unwanted hunger!

High Protein Diet: अगर आपका खाने का मन करे तो सलाद एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है

High-Protein Diet: अगर आपका मन हल्का खाना खाने का कर रहा है तो एक कटोरी सलाद खाना कोई बुरा विचार नहीं है. यह ताजा और पोषक तत्वों से भरपूर हो तो आपको और चाहिए ही क्या. सलाद बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जिसे आप अपने रोजाना के खाने में सर्व कर सकते हैं. सलाद में बहुत तरह के शुद्ध फल और सब्ज़िया होती है जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है. अगर हम फाइबर युक्त सलाद खाते हैं तो हमारा इम्यून सिस्टम हेल्दी हो सकता है साथ ही हम मोटापे को भी कम कर सकते हैं. रोजाना अपने आहार में सलाद का इस्तेमाल करना एक बहुत ही अच्छी आदत है. गोभी और चना दाल का सलाद स्वादिष्ट, पौष्टिकता से भरपूर तो है साथ ही तैयार करने में भी आसान है! पत्तागोभी एक सुपर हेल्दी सब्जी है जिसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर मात्रा में होते हैं. चना दाल प्रोटीन से भरपूर है, ब्लड प्रेशर को बेहतर बनाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार और मधुमेह (Diebeties) के रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. 



1. गोभी और चना दाल सलाद | Cabbage And Chana Dal Salad

गोभी और चना दाल सलाद की रेसिपी फूड व्लॉगर मंजुला जैन ने अपने यूट्यूब चैनल मंजुला के किचन पर शेयर की है. इस रेसिपी में कटे हुए गोभी, गाजर, खीरा, टमाटर और पुदीने की पत्तियों को एक कटोरे में भिगोए हुए चना दाल के साथ मिलाया जाता है. इसमें अदरक का रस, सिरका, जैतून का तेल, काली मिर्च, नींबू का रस, नमक और चीनी मिलाई जाती है. यह सलाद हेल्दी, मीठा, ताज़ा है जिसे आप किसी भी खाने के साथ खा सकते हैं. 





2. हरे चने की चाट | Hare Chane Ki Chaat

यहां अल्पा के यूट्यूब चैनल समथिंग कुकिंग विद अल्पा की एक रेसिपी है. इस रेसिपी में चना, प्याज, टमाटर, मसाले, नमक, मिर्च, चूना और धनिया के साथ बनाया जाता है. अनचाही भूख के दौरान इस सलाद को खाया जा सकता है. 





3. कॉर्न भेल | Corn Bhel

यहां कॉर्न, खीरा, प्याज, अनार और कई सारे मसालों के साथ बनाई गई स्वादिष्ट कॉर्न भेल रेसिपी है. यह रेसिपी शेफ अनन्या बनर्जी ने अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर की है.





इन हेल्दी सलाद को आप किसी भी मौसम में किसी भी खाने के साथ ट्राई कर सकते हैं.



और खबरों के लिए क्लिक करें













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement