High-Protein Recipe: इस तरीके से बनाएं हाई-प्रोटीन दलिया खिचड़ी, लंच को दें हेल्दी और स्वादिष्ट रेसिपी का ट्विस्ट, देखें वीडियो

High-Protein Recipe: यहां एक रेसिपी है जो दलिया और खिचड़ी दोनों की पौष्टिकता के साथ बनाई जाती है. दलिया और खिचड़ी (Daliya Khichdi) के पोषक तत्वों को एक साथ लंच में शामिल किया जा सकता है. इस हाई प्रोटीन रेसिपी (High-Protein Recipe) का सेवन आप लंच में कर सकते हैं. दोनों का यह मिश्रण दलिया, मूंग दाल, चावल और अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों का एक मैशअप बनाता है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: May 01, 2020 16:25 IST

Reddit
Make High-Protein Oatmeal Khichdi In This Way | Give Healthy And Delicious Twist To Lunch | Watch Recipe Video

High Protein Diet: प्रोटीन से भरपूर दलिया खिचड़ी लंच के लिए एक बढ़िया भोजन है.

Highlights
  • दलिया एक हल्का अनाज है जिसे बुल्गुर गेहूं से बनाया जाता है.
  • खिचड़ी एक हल्का और स्वस्थ भोजन है, जो रात के खाने के लिए एकदम सही है.
  • यह प्रोटीन युक्त दलिया खिचड़ी एक बेहतरीन फ़्यूज़न मील है.

High-Protein Daliya Khichdi: दलिया भारतीय घरों में लगातार नाश्ते का भोजन (Breakfast Meal) रहा है. गेहूं से बनना वाला दलिया (Porridge) सुबह के हेल्दी भोजन (Healthy Morning Meal) के लिए सबसे शीर्ष विकल्पों में से एक है. दलिया प्रोटीन (Protein) और फाइबर से भरपूर होता है, और कार्ब्स और कैलोरी में कम होता है, जिससे यह वजन कम करने वाली डाइट (Weight Loss Diet) के लिए शानदार हो सकता है. अगर दलिया नाश्ते के मेनू में सबसे ऊपर है, तो खिचड़ी डिनर मेनू सबसे आगे होती है.

एक साधारण और हल्की दाल और चावल का कॉम्बो, खिचड़ी उन शाम के लिए एकदम सही है जब हम भारी खाद्य पदार्थों के साथ अपने पेट पर ज़ोर नहीं डालना चाहते. खिचड़ी बनाने के लिए मूंग दाल सबसे अच्छी पिक है. दलिया और खिचड़ी में एक सामान्य विशेषता है - ये दोनों प्रोटीन से भरपूर हैं. अगर आपने हफ्तों से हाई प्रोटीन डाइट नहीं ली है तो आपको इस डिश को जरूर आजमाना चाहिए.

Healthy Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के तुरंत बाद बिल्कुल न खाएं ये 2 चीजें, हो सकते हैं गंभीर नुकसान! 

यहां एक रेसिपी है जो दलिया और खिचड़ी दोनों की पौष्टिकता के साथ बनाई जाती है. दलिया और खिचड़ी के पोषक तत्वों को एक साथ लंच में शामिल किया जा सकता है. इस हाई प्रोटीन रेसिपी (High-Protein Recipe) का सेवन आप लंच में कर सकते हैं. दोनों का यह मिश्रण दलिया, मूंग दाल, चावल और अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों का एक मैशअप बनाता है. और गाजर, बीन्स, फूलगोभी, मटर और प्याज के अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों को भी जोड़ता है. लौंग, बे पत्ती, दालचीनी, धनिया पाउडर, काली मिर्च और कई मसाले पकवानों में स्वाद और जीवंत रंग जोड़ते हैं.

यह एक-पॉट प्रोटीन युक्त दलिया खिचड़ी मिड-डे की मंदी से उबरने के लिए एकदम सही है. यह पापड़ या चटनी या सलाद के साथ खाया जा सकता है. हालांकि, आप इसे अपनी रोटी के साथ भी जोड़ सकते हैं.

यहां देखें दलिया खिचड़ी की रेसिपी वीडियो 





घर पर इस हाई प्रोटीन रेसपी को ट्राई कर हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं कि यह आपको कैसी लगी. अगर आपके पास भी कोई रेसिपी है तो हमें जरूर बताएं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैंसर से बचाव कर सकते हैं ये टॉप 5 फूड्स! डाइट में शामिल कर कई गंभीर बीमारियों को रखें दूर!

खीरा आसानी से घटाता है वजन, दिन में इस समय खीरा खाने से होगा नुकसान, जानें खीरा खाने के बाद क्या न करें!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement