High Protein Diet: पिस्ता है प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत, अध्ययन में हुआ खुलास!

Protein-Rich Diet: अमेरिका में भुना हुआ पिस्ता आम तौर पर 'पूर्ण प्रोटीन' के रूप में उगाया जाता है, जिसका अर्थ है कि वे पिस्ता प्रोटीन जैसे क्विनोआ (Quinoa), छोले, और सोयाबीन (Soybeans) के रैंक में शामिल होते हैं जो वेजिटेरियन में काफी पॉपुलर हैं.

Translated by: Avdhesh Painuly (with inputs from IANS)  |  Updated: March 08, 2020 15:38 IST

Reddit
High Protein Diet: Pistachios Is The Biggest Source Of Protein, Shows New Analysis

Protein Diet: पिस्ता में पर्याप्त मात्रा में सभी जरूरीअमीनो एसिड होते हैं

High-Protein Diet: जब भी हमें नट्स के बारे में पूछा जाता है तो हमारे मन में पिस्ता, बादाम (Almond) काजू का नाम याद आता है. नट्स (Nuts) के न केवल कई उपयोग हैं, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. अगर हम विशेष रूप से मध्य एशिया के क्षेत्रों के मूल निवासी पिस्ता (Pistachios) के बारे में बात करते हैं, तो पिस्ता कुल्फी, पिस्ता बादाम दूध, पिस्ता मिठाई और डेसर्ट बनाने में इनका खूब इस्तेमाल किया जाता है. नट्स में काफी एंटीऑक्सिडेंट और ऊर्जा का अच्छा स्रोत होते हैं. इनमें किसी में कैलोरी (Calorie) काफी ज्यादा तो किसी में काफी कम होती है. एक नए विश्लेषण से पता चला है कि पिस्ता को न केवल प्रोटीन युक्त माना जा सकता है, बल्कि इसे 'संपूर्ण प्रोटीन' का स्रोत माना जाता है, खासकर उन लोगों के लिए जो पशु-आधारित प्रोटीन से पौधे से मिलने वाले प्रोटीन को अपनाना चाहते हैं.

जान्हवी कपूर के 23वें बर्थडे पर बहन अंशुला कपूर ने शेयर की फोटो, एक्ट्रेस ने काटे चार केक!

हाल ही में कैलिफोर्निया में अमेरिकी पिस्ता ग्रोअर्स एनुअल कॉन्फ्रेंस में आईएएनएस की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह घोषणा की गई थी, "अमेरिका में भुना हुआ पिस्ता आम तौर पर 'पूर्ण प्रोटीन' के रूप में उगाया जाता है, जिसका अर्थ है कि वे पिस्ता प्रोटीन जैसे क्विनोआ (Quinoa), छोले, और सोयाबीन (Soybeans) के रैंक में शामिल होते हैं जो वेजिटेरियन में काफी पॉपुलर हैं. रिपोर्ट कहती है कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा पिस्ता पूर्ण प्रोटीन है. एफडीए के अनुसार, एक पूर्ण प्रोटीन वह भोजन है जिसमें "सभी आवश्यक अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में" होते हैं.

कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत? 8 मार्च को मनाने का कारण, बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन चीजों को खाना न भूलें!

pistachiosHigh-Protein Diet: पिस्ता प्रोटीन का संपूर्ण स्रोत है!



बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

इस संबंध में 'द प्लांट बेस्ड साइकलिस्ट' के लेखक न्यूट्रिशनिस्ट न्यूगेल मिशेल ने कहा कि भुने हुए पिस्ता को अमीनो एसिड के पर्याप्त स्तर के साथ, अब आसानी से प्रोटीन का पूर्ण स्रोत माना जा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि भुने हुए पिस्ता में 81 प्रतिशत प्रोटीन और 80 प्रतिशत कैसिइन होता है.

"अमेरिकन पिस्ता उत्पादकों के विज्ञान सलाहकार डॉ. अरियाना कारुगी, ट्रेड एसोसिएशन ने समझाया कि अमीनो एसिड प्रोटीन के 20 बिल्डिंग ब्लॉक हैं लेकिन मानव शरीर द्वारा नौ 'आवश्यक' अमीनो एसिड का उत्पादन नहीं किया जाता है, इसलिए उन्हें भोजन से प्राप्त किया जाता है".

खाली पेट अंकुरित चने खाने से तंदरुस्त रहेगा शरीर, डायबिटीज और पाचन के लिए भी अचूक उपाय! जानें चने के फायदे और नुकसान

पौधों से मिलने वाले प्रोटीन में भी प्रोटीन का काफी हिस्सा अधूरा रहता है इसलिए वह अमीनो एसिड में भी कम होते हैं. हालांकि, एक बार में दो पूर्ण प्रोटीनों को मिलाकर या एक दिन के भीतर, एक पूर्ण प्रोटीन बनाता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या मीट न खाना कोरोना वायरस से कर सकता है बचाव? डॉक्टर ने क्या कहा, देखें Video

अंगूर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल! जानें अंगूर के फायदे और नुकसान

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement