High Protein Diet: यह देसी मूंगदाल सूप मानसून में वजन घटाने में करेगा आपकी मदद

इस मौसम में संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है, जिससे आपको सर्दी, खांसी और फ्लू हो सकता है. पोषण विशेषज्ञ और डॉक्टर अक्सर इस मौसम में सूप लेने की सलाह देते हैं.

NDTV Food Hindi  |  Updated: July 24, 2019 11:24 IST

Reddit
High Protein Diet: This Desi Moong Dal Soup Is Ideal For Weight Loss This Nippy Weather
Highlights
  • मूंगदाल में आपकी इम्यूनिटी पर खासा असर पड़ता है.
  • इस मौसम में संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है.
  • डॉक्टर अक्सर इस मौसम में सूप लेने की सलाह देते हैं.

तपती गर्मी के बाद बारिश से ने हमें बहुत राहत दी है. मानसून की पहली बौछार के साथ ही हमारा मन पकौड़े और कचौरी जैसे स्नैक्स खाने का करता है. लेकिन, अगर आप उस समय को याद करें जिसमें आप बीमार पड़ गए थे, तो आपको यह भी याद होगा कि यही वह मौसम है जब आपके पेट और इम्यूनिटी पर खासा असर पड़ता है. इस मौसम में संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है, जिससे आपको सर्दी, खांसी और फ्लू हो सकता है. पोषण विशेषज्ञ और डॉक्टर अक्सर इस मौसम में सूप लेने की सलाह देते हैं. सूप आमतौर पर गर्म होते हैं, वे गले और नाक में होने वाली असुविधा कम करने में मदद करते हैं. अगर इन्हें अच्छी तरह बनाया गया है, तो वे पोषक तत्वों की स्थिरता को सुनिश्चित कर सकते हैं. इतना ही नहीं, सही सामग्री का चयन करके आप इस ठंडे मौसम में एक दो किलो वजन भी कम कर सकते हैं.

Weight Loss: प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां घटायेंगी वजन, कम करेंगी बैली फैट

सूप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें कुछ भी डाल सकते हैं. मूंग दाल भारत में खूब पसंद की जाती है. यह अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन और फाइबर से युक्त है, ये दोनों ही हेल्दी वेट मैनजमेंट के लिए महत्वपूर्ण हैं. प्रोटीन आपकी तृप्ति की भावना को पूरा करने में मदद करता है, अगर आप भरा हुआ और तृप्त महसूस करते हैं - तो आपके चटपटे स्नैक्स खाने की संभावना कम रहती है, जो इस तरह से वजन बढ़ने से रोकता है.

Oats For Healthy Weight Loss: ओट्स से बनने वाली ये चार रेसिपीज़ वजन घटाने में करेंगी आपकी मदद

पॉपुलर व्लॉगर और यूट्यूबर मंजूला जैन ने मूंग दाल का एक बेहतरीन सूप तैयार किया जिसे उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किया है. आप इस बेहतरीन दाल सूप को आसानी से घर पर बना सकते हैं. इस सूप में ज्यादातर उन्हीं सामग्री का इस्तेमाल किया गया है जो वेट लॉस फ्रेंडली हैं और आसानी से आपको किसी भी लोकल ग्रोसरी स्टोर से मिल जाएंगे.


यहां देखने मूंग दाल सूप की इस बेहतरीन रेसिपी को और हमें बताएं आपको यह सूप कैसा लगा.
 



और खबरों के लिए क्लिक करें.



Weight Loss: जानिए कैसे आप अपनी वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं सफेद चावल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement