High-Protein Diet: वजन घटाने में आपकी मदद करेगा, प्रोटीन से भरपूर यह मूंग दाल सैलेड

इस बात पर अक्सर जोर दिया जाता है कि वजन घटाने के आहार में प्रोटीन एक सही गेम-चेंजर हो सकता है. प्रोटीन आपको बीच-बीच में खाने की आदत से दूर रखता है.

Edited by: Payal  |  Updated: September 03, 2019 14:11 IST

Reddit
High-Protein Diet: This Easy-Peasy Moong Salad Is Ideal For Weight Loss
Highlights
  • वजन घटाने के आहार में प्रोटीन एक सही गेम-चेंजर हो सकता है.
  • मूंग दाल को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है.
  • मूंग दाल फाइबर का भी अच्छा स्रोत है.

इस बात पर अक्सर जोर दिया जाता है कि वजन घटाने के आहार में प्रोटीन एक सही गेम-चेंजर हो सकता है. प्रोटीन आपको बीच-बीच में खाने की आदत से दूर रखता है. अगर आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आपके तले और चटपटे स्नैक्स खाने की संभावना कम होती है. यही सब खाने से आपका वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है. भारतीय किचन में मूंग दाल को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है. क्या आप जानते हैं, 100 ग्राम मूंग दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है ? जी हाँ, आपने हमें सुना! इसके अतिरिक्त मूंग दाल फाइबर का भी अच्छा स्रोत है. फाइबर को पचने में थोड़ा समय लगता है; क्योंकि यह कुछ समय के लिए आपके सिस्टम में रहता है, जिसकी वजह से आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं. इसके अलावा, फाइबर स्वस्थ पाचन के लिए आवश्यक है. एक अच्छा पाचन स्थायी वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है जो प्रोटीन युक्त आहार के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है.

Indian Cooking Tips: इस बार त्योहार के मौके पर बनाए जाने वाले व्यंजनों में शामिल करें केले की पूरी, देखें वीडियो

मूंग दाल सलाद की इस रेसिपी को लोकप्रिय फूड व्लॉगर मंजुला जैन ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है. आप इस सलाद से कुछ ही मिनटों  में प्रोटीन की अपनी दैनिक खुराक को पूरा कर सकते हैं. इस सलाद को बनाने के लिए आपको अंकुरित मूंग, कटा हुआ टमाटर, कटा हुआ खीरा, कटा हुआ संतरा, कटा हुआ हरा धनिया और कटी हुई हरी मिर्च की जरूरत होगी. ड्रेसिंग के लिए आपको काली मिर्च, नमक, पिसी हुई भुना जीरा, नींबू का रस, दही और जैतून का तेल चाहिए. अगर आप चीनी नहीं ले रहे तो आप इस रेसिपी में चीनी का इस्तेमाल न करें. इससे बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा.

एक ही तरह का परांठा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें गार्लिक परांठा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रोटीन से भरपूर इस मूंग दाल सलाद ​को घर पर बनाने के लिए वीडियो देखें:



Dal Recipes: दाल से बनने वाले ये डिजर्ट अगर आपने नहीं खाए तो एक बार इन्हें जरूर ट्राई करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement