High-Protein Diet: स्वाद और सेहत में भरपूर हैं यह हेल्दी राजमा चाट, रेसिपी देखें

लगातार बदलते लाइफस्टाइल पैटर्न और जंक फूड्स की बढ़ती उपलब्धता के साथ, मोटापे ने दुनिया भर में कई लोगों के स्वास्थ्य पर असर डाला है. इसी के इस समय ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ है जो आपके अतिरिक्त किलो घटाने में मदद करने का दावा करते हैं.

  |  Updated: November 04, 2019 11:57 IST

Reddit
High-Protein Diet: This Healthy Rajma Chaat Packs In A Protein Punch With Delicious Flavours
Highlights
  • मोटापे ने दुनिया भर में कई लोगों के स्वास्थ्य पर असर डाला है.
  • इन खाद्य पदार्थों में से अधिकांश प्रोटीन की मात्रा होती है.
  • शाकाहारी लोगों को प्रोटीन प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है.

लगातार बदलते लाइफस्टाइल पैटर्न और जंक फूड्स की बढ़ती उपलब्धता के साथ, मोटापे ने दुनिया भर में कई लोगों के स्वास्थ्य पर असर डाला है. इसी के इस समय ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ है जो आपके अतिरिक्त किलो घटाने में मदद करने का दावा करते हैं. इन खाद्य पदार्थों में से अधिकांश प्रोटीन की मात्रा होती है क्योंकि यह मैक्रोन्यूट्रिएंट तृप्ति की भावना को प्रेरित करने में मदद करता है, जो आपको चटपटे और तले-भुने खाद्य पदार्थो को खाने से रोकता है. पशु आधारित प्रोटीन पर्याप्त स्रोत हैं, जबकि शाकाहारी लोगों को प्रोटीन प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है. अगर आप उनमें से हैं तो हम यहां आपको एक प्रोटीन रिच रेसिपी बताने जा रहे है जिसमें जायके के साथ आपको पर्याप्त प्रोटीन भी मिलेगा.

Newsbeep

हम बात कर रहे हैं राजमा चाट की। आपका पसंदीदा राजमा को आप अब एक  स्वस्थ चाट में बदल सकते हैं.

Tea-Time Snack Recipe: इन चार दालों को मिलाकर घर पर इस तरह बनाएं यह प्रोटीन रिच कलमी वड़ा



घर पर कैसे बनाएं राजमा चाट:

सामग्री:

उबला हुआ राजमा - 2 कप

शिमला मिर्च - 1

प्याज - 1

टमाटर - 1

ब्रॉकली फ्लोरेट - आधा कप

चाट मसाला - 1 छोटा चम्मच

भुना हुआ चना - आधा कप

घी - 1 छोटा चम्मच

नींबू का रस - 1 छोटा चम्मच

तरीका:

एक चॉपिंग बोर्ड ले और इस रखकर प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च को बारीक काट लें.

एक कड़ाही में घी डालें और मध्यम आंच पर गर्म करें. एक बार जब तेल पर्याप्त रूप से गर्म हो जाए तो इसमें ब्रॉकली के फूलों को डालें और उन्हें थोड़ी देर के लिए भुनें. एक बार जब वे नरम हो जाते हैं, तब तक आंच बंद कर दें. इसमें लगभग 3-4 मिनट लगेंगे.

एक बाउल लें और इसमें उबला हुआ राजमा डालें. सभी कटी हुई के साथ भुनी हुई ब्रॉकली को डालें, भुना हुआ चना और चाट मसाला डालें.

सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और उनके ऊपर नींबू का रस निचोड़ें, राजमा चाट तैयार है और अब इसे परोसा जा सकता है.

नोट: जब भी सब्जी की बात आती है, तो आप हमेशा अपनी पसंद की सब्जी इस रेसिपी में डाल सकते हैं. बस यह सुनिश्चित करें कि आप मेयोनेज़ या क्रीम जैसी कोई अतिरिक्त टॉपिंग न जोड़ें, इससे आपकी चाट में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भुने चनों को शामिल करने से चाट का प्रोटीन मूल्य बढ़ता है. तो, अब ज्यादा सोचें नहीं अब आप अपने लिए इस स्वस्थ चाट को तैयार करें, जो स्वाद और स्वास्थ्य दोनों का एक आदर्श पैकेज है.

High Protein Diet: सिर्फ चार सामग्री से बनी यह स्मूदी वजन कम करने में कर सकती है आपकी मदद

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement