High Protein Diet: पनीर टिक्का की इस लजीज रेसिपी को एक बार ट्राई करें

पनीर एक लोकप्रिय सामग्री है. पनीर भारतीय उपमहाद्वीप में जाना जाने वाला सबसे पुराने खाद्य पदार्थों में से एक है. पनीर महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिन्स से भरपूर होता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा भी है.

Edited by: Payal  |  Updated: September 18, 2019 15:23 IST

Reddit
High Protein Diet: This Low-Fat, Low Carb Paneer Tikka May Be Ideal For Your Cravings
Highlights
  • पनीर एक लोकप्रिय सामग्री है.
  • पनीर महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिन्स से भरपूर होता है.
  • 100 ग्राम पनीर में 83mg कैल्शियम की मात्रा होती है.

पनीर एक लोकप्रिय सामग्री है. पनीर भारतीय उपमहाद्वीप में जाना जाने वाला सबसे पुराने खाद्य पदार्थों में से एक है. पनीर महत्वपूर्ण खनिजों और विटामिन्स से भरपूर होता है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा भी है. आप में से बहुत से लोग पनीर की उच्च कैल्शियम सामग्री के बारे में जानते होंगे. 100 ग्राम पनीर में 83mg कैल्शियम की मात्रा होती है. कैल्शियम आपकी हड्डियों और दांतों के लिए बेहद फायदेमंद है. कैल्शियम के अलावा, पनीर प्रोटीन का भी एक अविश्वसनीय स्रोत है. अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं, तो आपको पर्याप्त प्रोटीन अपने आहार में लेना चाहिए. मैक्रोन्यूट्रिएंट क्रेविंग्स को नियंत्रित करने में मदद करते है. यह आपके पेट को भरा रखने में मदद करते हैं और आपको आगे कुछ भी वसायुक्त और तली हुई चीजों को खाने से रोकता है. जिससे आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलती है. पनीर आपके शाकाहारी भोजन के अलावा एक अविश्वसनीय प्रोटीन युक्त विकल्प भी साबित हो सकता है. आप चाहे तो पनीर को कच्चा भी खा सकते हैं नहीं तो आप इससे ढेरों स्वादिष्ट व्यंजन तैयार कर सकते हैं.

ब्रेकफास्ट और लंच बॉक्स के लिए फटाफट तैयार करें यह बेसन टोस्ट, देखें वीडियो

पनीर से बनने वाली जो डिश सबसे ज्यादा पसंद की जाती है वह है पनीर टिक्का. किसी भी पार्टी में पनीर टिक्का को स्टार्टर के रूप सबसे ज्यादा सर्व किया जाता है. इसे आप आराम से घर पर भी बना सकते हैं. वहीं हम जानते हैं कि आपके दिमाग में यह सवाल होगा कि इस नमकीन स्नैक को आप अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं. मगर यह बात बिल्कुल सही है कि आपके तले हुए स्नैक्स की तुलना में टिक्का ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होते हैं क्योंकि ये आपको कई कैलोरी से बचाते हैं. इसी के साथ यह भी जरूरी है कि आप अपने टिक्का को अपने आहार के अनुकूल बनाएं. सुनिश्चित करें कि आप इसमें तेल को कम रखें और ताजे पनीर और सब्जियों का उपयोग करें. कोशिश करें कि बाहर से टिक्का न मंगवाएं, क्योंकि उसमें इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री के बारे में सुनिश्चित नहीं किया जा सकता है.

jangh8io

Weight Loss: सोया चंक्स से बनी यह प्रोटीन रिच डिश वजन घटाने में करेगी आपकी मदद

माइक्रोवेव पनीर टिक्का की यह रेसिपी बहुत ही लजीज है. क्रेविंग होना ठीक है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप जो कुछ भी महसूस करें उसे खाते ही जाएं. इसका मतलब यह भी नहीं है कि आपको हर समय ब्लैंड और बोरिंग चीजें खाने की जरूरत है. इस रेसिपी में आपको कम कार्ब और कम वसा वाला ट्रीटमेंट मिलता है. जूसी फ्लेवर और मसालों से बने इस स्वादिष्ट स्नैक के साथ आप अपनी डाइटिंग को मजेदार बना सकते हैं. हालांकि, आप चाहे तो फूड कलर को छोड़ सकते हैं.

आलू की सब्जी तो कई बार खाई होगी, एक बार इससे बनी कढ़ी का भी स्वाद चखें
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement