High-Protein Diet: सर्दी में बनाएं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर यह हेल्दी सैलेड

विटामिन ए और लाइकोपीन में समृद्ध होने की वजह से गाजर दृष्टि में सुधार करने में मदद करती है. ये सिलिकॉन और विटामिन सी से भी समृद्ध हैं जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है.

High-Protein Diet: सर्दी में बनाएं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर यह हेल्दी सैलेड

खास बातें

  • ये सिलिकॉन और विटामिन सी से भी समृद्ध हैं.
  • गाजर में मौजूद विटामिन सी आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है.
  • गाजर को डाइट्री फाइबर का खजाना माना जाता है.

एक लंबे समय से सलाद को लोग प्लेन और बोरिंग तरीके से ही बनाते आ रहे हैं. हालांकि, अब ऐसा नहीं है, रेस्टोरेंट और कैफे के अलावा आम लोग भी सलाद को अन्य नए तरीकों से बनाने लगे हैं. सलाद हमेशा ब्लेंड नहीं होते, इन्हें भी स्वादिष्ट तरीके से बनाया जा सकता है. ताजा हरे पत्ते, नट्स, जैतून का तेल, अंडे, चिकन, सैलमन जैसी अपनी पसंद की हेल्दी सामग्री को आप सैलेड में जोड़ सकते हैं. बस आपको थोड़ा सा इन चीजों पर गौर करने की जरूरत है. सर्दियां आ गई हैं और हम अपनी किचन में सर्दी की सब्जियां और फ्रूट्स को लाने के लिए काफी उत्सुक है. स​र्दी के मौसम में गाजर सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. ऐसे बहुत से लोग होंगे जो सर्दी के मौसम में गाजर का हलवा बहुत शौक से खाते हैं. इसके अलावा भी गाजर से बहुत कुछ बनाया जा सकता है. यह एक बहुत ही बढ़िया सैलेड सामग्री है जिसके काफी स्वास्थ्य लाभ हैं.

विटामिन ए और लाइकोपीन में समृद्ध होने की वजह से गाजर दृष्टि में सुधार करने में मदद करती है. ये सिलिकॉन और विटामिन सी से भी समृद्ध हैं जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है. गाजर में मौजूद विटामिन सी आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. गाजर को डाइट्री फाइबर का खजाना माना जाता है. फाइबर पाचन में सहायता करता है और वजन घटाने में भी सहायता करता है. फाइबर को पचने में थोड़ा समय लगता है, जिसके कारण यह आपके सिस्टम में थोड़ी देर तक बना रहता है. यही कारण है कि आप लंबे समय तक पूर्ण महसूस करते हैं और आप इस बीच तला भुना भोजन खाने से बचते हैं.

सर्दियों में इस बार जरूर ट्राई करें गुड़ से बनी इस स्वादिष्ट रोटी को, देखें वीडियो

वजन कम करने वाले आहार का एक अन्य महत्वपूर्ण घटक प्रोटीन है. प्रोटीन को पचने में भी थोड़ा समय लगता है। यह आपकी क्रेविंग्स की जाँच करने और भूख हार्मोन घ्रेनिल को विनियमित करने में मदद करता है. चिकपी और मूंग बीन्स, प्रोटीन के दो सबसे अच्छे पौधे-आधारित स्रोत हैं जो अधिकांश भारतीय घरेलू रसोई में मौजूद होते हैं तो क्यों न खुद के लिए प्रोटीन युक्त शाकाहारी सलाद बनाने के लिए इनका उपयोग करें?

गाजर और मूंग का यह सलाद इस मौसम में अपने वजन को बनाए रखने के लिए एक आदर्श तरीका है.

सामग्री:

1 / 4 कप मूंग दाल उबली हुई

उबले हुए छोले का 1 / 4 कप

कटी हुई गाजर 2 कप

2 छोटे चम्मच जैतून का तेल

आधा छोटा चम्मच काली मिर्च

आधा छोटा चम्मच नींबू का रस

आधा छोटा चम्मच शहद

तरीका:

1. एक बाउल में तेल डालें और फिर मूंग दाल, गाजर और छोले डालें. अच्छी तरह मिलाएं.

2. इसके बाद काली मिर्च, नींबू का रस और शहद डालें. सलाद को एक अच्छी तरह मिलाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में जरूर खाएं आंवला मुरब्बा, घर पर मुरब्बा बनाने के लिए देखें इसकी रेसिपी