High Protein Diet: वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं स्टफ्ड चना दाल बिरई रोटी

रोटी के बारे में सोचते ही हमारे सामने सबसे पहले क्लासिक आटे से बनी रोटियों की तस्वीर आती है. स्वाद को ध्यान में रखते हुए हम इसी आटे में नमक मिलाकर इसे भरवां पराठे और पूरियां बना लेते हैं.

High Protein Diet: वजन घटाने के लिए कैसे बनाएं स्टफ्ड चना दाल बिरई रोटी

खास बातें

  • प्रोटीन हमारे शरीर का निर्माण करने में अहम भूमिका निभाता है.
  • रोटियों के जरिए भी प्रोटीन ग्रहण कर सकते हैं.
  • चना दाल से बनने वाली स्टफ्ड बिरई रोटी की एक स्वादिष्ट रेसिपी है.

रोटी के बारे में सोचते ही हमारे सामने सबसे पहले क्लासिक आटे से बनी रोटियों की तस्वीर आती है. स्वाद को ध्यान में रखते हुए हम इसी आटे में नमक मिलाकर इसे भरवां पराठे और पूरियां बना लेते हैं. क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो अपनी रोटियों को स्वस्थ और ज्यादा पौष्टिक बनाने के बारे में सोचते हैं? अगर हां, तो हम अपने रेगुलर आटे की जगह कट्टू या रागी का आटा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, एक रोटी को स्वादिष्ट और हेल्दी बनाने के साथ उसे हाई-प्रोटीन कैसे बनाया जा सकता है? यह कॉम्बिनेशन सुनने में बहुत ही बढ़िया लग रहा होगा.

Navratri 2020: इस बार आपके नवरात्रि व्रत को स्पेशल बनाएंगी ये खास रे​सिपीज

प्रोटीन हमारे शरीर का निर्माण करने में अहम भूमिका निभाता है, इसे हमारे दैनिक आहार में शामिल करना कितना जरूरी है यह बात सभी बहुत अच्छी तरह जानते होंगे. लेकिन प्रोटीन के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह है कि यह लंबे समय तक आपके पेट को भरा रखता है, जिसकी वजह से आप बार-बार खाने से बचते हैं और आपको वजह कम करने में मदद मिलती है. आप चाहे तो रोटियों के जरिए भी प्रोटीन ग्रहण कर सकते हैं. किसी प्रकार की करी और सब्जियां रोटी के बिना अधूरी होती है. एक कटोरी दाल के साथ यह आपके रात का या दोपहर का भोजन हो सकता है, या फिर इसी दाल को रोटी में भरकर भी बनाया जा सकता है.

यहां हमारे पास चना दाल से बनने वाली स्टफ्ड बिरई रोटी की एक स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे आप घर पर फटाफट लंच या डिनर के लिए बना सकते हैं. इस झटपट तैयार होने वाले व्यंजन को आप ब्रेकफास्ट में भी बना सकते हैं. यह प्रोटीन पैक्ड रोटी बच्चों के टिफिन के लिए भी अच्छा विकल्प है. इस रोटी में आपको भरपूर स्वाद मिलेगा.

बिरई रोटी की पूरी रेसिपी देखने के लिए यहां क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस रोटी को बनाने के लिए आपको बस इतना करना है गेहूं के आटे को गूंध लें, जितनी रोटी बनानी हैं आटे से उतनी लोईयां बनाकर अलग कर लें. चने की दाल को उबाल लें और इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए लौंग, जीरा, हल्दी और नमक डालकर पीस लें. इस मिश्रण को आटे की लोई में भरकर रोटी बनाएं और गर्मागर्म सर्व करें.

अन्य खबरें