High Protein Dosa: कैसे बनाएं अंडा डोसा या मुत्ता डोसाई, यहां देखें रेसिपी

मुत्ता डोसाई सबसे आसान और झटपट तैयार होने वाले ब्रेकफास्ट व्यंजनों में से एक है जिसे हम वर्तमान में देख रहे हैं.

   | Translated by: Payal  |  Updated: February 23, 2021 16:24 IST

Reddit
High Protein Dosa: How To Make Egg Dosa Or Mutta Dosai
Highlights
  • डोसे को पारंपरिक रूप से सांबर या चटनी के साथ परोसा जाता है.
  • डोसे कई प्रकार के हो सकते हैं.
  • मुत्ता अंडे के लिए एक और शब्द है.

एक अच्छी तरह से बनाया गया डोसा आपकी भूख को संतुष्ट करने के लिए काफी है. जैसा कि हम सभी जानते हैं, हमारी अपनी क्रेप जैसी डिश है जिसे गरम तवे पर बनाया जाता है और पारंपरिक रूप से सांबर या चटनी  के साथ परोसा जाता है. डोसे कई प्रकार के हो सकते हैं, क्रिस्पी, छोटा, लंबा, भरवां या प्लेन. अगर आपका डोसा इन चीजों में से किसी भी चीज का हो सकता है, तो फिर एक सामान्य डिश से क्यों चिपके रहना चाहते हैं? मुत्ता डोसाई दक्षिण भारत का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है. मुत्ता अंडे के लिए एक और शब्द है. यह डोसा न सिर्फ सबसे स्वादिष्ट नाश्ते में से एक है जिसे आप खुद बना सकते हैं, बल्कि प्रोटीन का भी खजाना है.

अंडे को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है. अंडे से प्रोटीन को ग्रहण करना हमारे शरीर के लिए बहुत आसान है, यही कारण है कि पोषण विशेषज्ञ लगभग सभी वजन घटाने  आहार के लिए अंडे शामिल करने की सिफारिश करते हैं. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और आपके पास जितनी अधिक मांसपेशियां होती हैं, वसा के संचय के लिए उतना ही कम चांस होता है. इसके अलावा, प्रोटीन तृप्ति की भावना को प्रेरित करने में भी मदद करता है, जो आपको अधिक भोजन या अनावश्यक स्नैकिंग से बचाता है. एक स्थायी वेट लॉस डाइट में नियंत्रित भागों में भोजन बहुत महत्वपूर्ण कारक माना जाता है.

Newsbeep

मुत्ता डोसाई सबसे आसान और झटपट तैयार होने वाले ब्रेकफास्ट व्यंजनों में से एक है जिसे हम वर्तमान में देख रहे हैं. आपको बस डोसा बैटर को पहले से तैयार करना है. अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो आप हमारी झटपट तैयार होने वाली डोसा बैटर की रेसिपी देख सकते हैं.

इसे बनाने के लिए सभी सामग्री हर भारतीय रसोई में काफी सामान्य और आसानी से उपलब्ध हैं. आपको एक गर्म तवे जरूरत होगी, इसे अच्छी तरह से चिकना कर लें. आप नहीं चाहते कि अंडा या डोसा तवे पर चिपके तो, आप स्क्रैम्ब डोसा भी बना सकते हैं.

cerclblg



मुत्ता डोसाई या अंडे का डोसा सिर्फ अंडे और काली मिर्च के साथ बनाया जा सकता है, लेकिन हमने इसे थोड़ा और स्वादिष्ट बनाने के लिए प्याज और थोड़ी चटनी का भी इस्तेमाल किया है. यह पूरी तरह से वैकल्पिक है.



हाई प्रोटीन नाश्ते के लिए मुत्ता डोसाई या अंडा डोसा की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. इसे घर पर आज़माएं और हमें बताएं कि आपको यह रेसिपी कैसी लगी.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Never Drink Water After Tea: चाय के बाद पानी का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें 4 नुकसान!

तंदूर में रोटी लगाने से पहले उन पर थूकता आया नजर यह व्यक्ति, वीडियो हुआ वायरल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी हैं बिगिनर तो इन बेकिंग टिप्स के साथ घर पर आसानी से बनाएं होममेड वनिला स्पॉन्ज केक

Cardamom For Health: मुंह की दुर्गंध हटाने के लिए ही नहीं बल्कि इन 6 स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदेमंद है इलायची का सेवन!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement