High Protein Foods: हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन से भरपूर इन 4 फूड्स को अपनी डाइट चार्ट  में करें शामिल 

High Protein Foods: प्रोटीन शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरफ से मजबूत बनाता है प्रोटीन शरीर के विकास में मदद करता है, साथ ही प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स के निर्माण के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है

  |  Updated: August 27, 2020 16:43 IST

Reddit
High Protein Foods: Add These 4 Protien Rich Foods In Your Diet Chart To Stay Healthy

Rich Protien Foods: प्रोटीन हड्डियों, मसल्‍स, ब्‍लड के सही फंक्‍शन और अच्‍छी स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.

Highlights
  • प्रोटीन के लिए सादा नॉनफेट ग्रीक योगर्ट बहुत फायदेमंद होता है.
  • बादाम में प्रोटीन विटामिन, मिनरल और फाइबर के गुण होते हैं
  • प्रोटीन बीमारियों से बचाने का काम करता है

Protein Foods: स्वस्थ्य शरीर के लिए जरूरी है प्रोटीन युक्त आहार प्रोटीन ऑक्सीजन, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बनने वाला तत्व है, जो बॉडी को बीमारियों से बचाने का काम करता है प्रोटीन शरीर को अंदर और बाहर दोनों तरफ से मजबूत बनाता है प्रोटीन शरीर के विकास में मदद करता है, साथ ही प्रोटीन हमारे शरीर के मसल्‍स के निर्माण के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है ये न सिर्फ मसल्‍स का निर्माण करता है बल्कि हमारे शरीर की टूट-फूट की मरम्‍मत भी करता है. इसके अलावा हमारी हड्डियों, मसल्‍स, ब्‍लड के सही फंक्‍शन और अच्‍छी स्किन और बालों के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है इसलिए सबसे जरूरी है कि आप अपने खाने में उन चीजों को अधिक इस्तेमाल करें जिनमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किन खाने की चीजों में प्रोटीन भरपूर पाया जाता है.
 

Newsbeep

प्रोटीन से युक्त ये 4 आहार:  Rich Protien Foods
 

हरी मटर: (Green Peas)

हरी मटर में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन, कॉपर जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. ये सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि ये हमारी हेल्‍थ के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है ये आंखो की रोशनी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

Weight Loss: अपने खाने में देना चाहते हैं एक अलग स्वाद तो डाइट में शामिल करें मसालेदार ककड़ी सलाद 

k03tb2aप्रोटीन के लिए  आहार में फलों को शामिल करें 

पीनट बटर: (Peanut Butter)

पीनट बटर में प्रोटीन बहुत अधिक होता है. यह टेस्‍टी भी होता है और साथ ही पौष्टिक भी. पीनट बटर में विटामिन बी- 6, पौटेशियम, फाइबर, मैग्नेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पीनट बटर किसी तरह से हानि भी नहीं पहुंचाता अगर आप नियमित रुप से इसका सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में प्रोटीन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्वों की भी कमी पूरी होती है पीनट बटर को आप नाश्ते में खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Easy Cooking Hacks: 5 स्मार्ट कुकिंग हैक अपना कर प्रेशर कुकर के बिना पकाएं चने और छोले

ग्रीक योगर्ट: (Greek Yogurt)

ग्रीक योगर्ट में अंडे से ज्‍यादा प्रोटीन होता है प्रोटीन के लिए सादा नॉनफेट ग्रीक योगर्ट बहुत फायदेमंद होता है. आप इसमें अपनी पसंदीदा चीजें मिलाकर खा सकते हैं ग्रीन योगर्ट स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.
 

नट्स: (nutes)

नट्स प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है विशेष रूप से बादाम प्रोटीन का सबसे अच्‍छा स्त्रोत माना जाता है. बादाम में प्रोटीन के अलावा विटामिन, मिनरल और फाइबर के गुण भी मौजूद होते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Street Food Of India:  क्या आप साउथ इंडियन खाने के शौकिन हैं? तो घर पर जरूर ट्राई करें यह अंबोड रेसिपी

Easy Coconut Desserts: मीठा खाना है पंसद तो नारियल से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट मिठाइयां

High Vitamin Foods: विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

8 Home Remedies: घर पर चींटियों से छुटकारा कैसे पाएं? अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

Breakast Recipe: नाश्ते में चाहते हैं अलग स्वाद तो घर पर बनाएं स्वादिष्ट चावल चीला

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement