High Protein Foods: हाई प्रोटीन सोर्स के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 जबरदस्त फूड्स

High Protein Foods: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. हमें काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है और जो भी हम खाते हैं वह हमारे शरीर के लिए फ्यूल के जैसा काम करता है. प्रोटीन मसल्स बनाने और हेयरग्रोथ को बढ़ाने में भी कारगर माना जाता है.

High Protein Foods: हाई प्रोटीन सोर्स के लिए डाइट में शामिल करें, ये 8 जबरदस्त फूड्स

Protein Foods: प्रोटीन की कमी से शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है

खास बातें

  • मूंग की दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स है.
  • ब्रोकली को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • साल्मन और टूना फिश प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

High Protein Foods: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. हेल्दी रहने के प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करें. हमें काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है और जो भी हम खाते हैं वह हमारे शरीर के लिए फ्यूल के जैसा काम करता है. कई बार हम वजन को घटाने के लिए जल्दबाजी में डिसीजन तो ले लेते हैं, लेकिन वजन घटाने के लिए बैलेंस्ड डाइट बहुत जरूरी होती है. डायट्री प्रोटीन जहां एक ओर वजन को सही रखने में मदद करती है, साथ ही आपकी मसल्स बनाने और हेयरग्रोथ को बढ़ाने में भी कारगर साबित होती है. इसके लिए आपको बहुत कुछ करना नहीं है बल्कि आपकी किचिन में ही आपको प्रोटीन के ऐसे सोर्स मिल जाएंगे जो आपके बेहद काम के हैं. प्रोटीन की कमी से शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. शरीर को बीमारियों से दूर रखने और हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स का करें सेवन. तो चलिए हम आपको बताते हैं प्रोटीन से भरपूर फूड्स के बारे में. 

हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन से भरपूर इन 8 फूड्स का करें सेवनः

1. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे का इस्तेमाल कर कई तरह की डिश बनाई जा सकती है. इसे आप ऑमलेट, एग करी, एग सैंडविच और तले हुए अंडे के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

इडली, डोसा और परांठे को बनाएंगी और भी स्पेशल यह अनियन-पीनट चटनी- Recipe Inside

li8hdejg

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

2. मूंग दालः

मूंग की दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. हालांकि, इसे तैयार करते समय थोड़ा सावधानी बरतनी चाहिए. तड़के वाली दाल के अलावा इसका सूप बनाकर इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

3. ब्रोकलीः

ब्रोकली को सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. ब्रोकली प्रोटीन, विटामिन के, सी, फोलिक एसिड और पोटाशियम से भरपूर होती है. जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. ओट्सः

ओट्स को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. क्योंकि ओट्स में प्रोटीन के साथ-साथ मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट की मात्रा भी पाई जाती है जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

5. पीनट बटरः

पीनट बटर हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसमें विटामिन बी- 6, पौटेशियम, फाइबर, मैग्नेशियम के अलावा प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए सबसे अच्छा सोर्स हो सकता है.

6. अमरूदः

अमरूद में प्रोटीन, विटामन सी के भरपूर गुण पाए जाते हैं. जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. अमरूद में फाइबर के गुण होने से ये पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इसे आप सलाद या जूस के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

7. बादामः

सर्दियों में बादाम खाना सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. एक मुट्ठी बादाम खाने से ये न सिर्फ प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद करता है, बल्कि सर्दियों में गर्म रखने में भी मदद कर सकता है. 

8. फिशः

साल्मन और टूना फिश प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. फिश के अलावा लीन प्रोटीन के लिए चिकन भी बेहतर ऑप्शन है, वजन घटाने के दौरान भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता. और प्रोटीन की कमी को पूरा करने में भी मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

पिज्जा खाने के शौकीन हैं तो घर एक बार जरूर बनाएं ये सात लाजवाब वेज और नाॅनवेज Pizza Recipes

Immunity-Boosting Diet: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है मूली की सब्जी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Home Remedies For Acidity: एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, तो इन पांच चीजों का करें सेवन!

तीखा खाने के हैं शौकीन तो आज़माएं इन 6 स्पाइसी पनीर रेसिपीज को

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल और नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है खजूर, जानें 8 शानदार लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Health Tips: सर्दियों में रहना है फिट और हेल्दी, तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद!