High Protein Foods: फलों में प्रोटीन के स्रोत क्या क्या है? जवाब यहां है

Protein-rich Fruits: प्रोटीन क्या है इसका जवाब भी अक्सर तलाशा जाता है. इसकी वजह यही है कि हममे से ज्यादातर लोग प्रोटीन के फायदे समझ चुके हैं. यह भी जरूरी हो जाता है कि आप प्रोटीन लिस्ट को समझकर अपने लिए जरूरी प्रोटीन की पहचान कर सके.

अनिता शर्मा  |  Updated: September 05, 2019 18:56 IST

Reddit
High Protein Indian Food: What fruits and veggies are high in protein in Hindi

Protein-rich Fruits: हम आपको बताते हैं ऐसे 4 फलों के बारे में जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Highlights
  • प्रोटीन क्या है इसका जवाब भी अक्सर तलाशा जाता है
  • हममे से ज्यादातर लोग प्रोटीन के फायदे समझ चुके हैं.
  • जानिए प्रोटीन फूड्स कौन कौन से हैं या प्रोटीन के स्रोत क्या क्या हैं.

जब बात होती है कि प्रोटीन के स्रोत क्या क्या (Dietary Sources Of Protein) है, तो ज्यादातर लोग इसका जवाब सुनने को उतावले रहते हैं. क्योंकि हम सभी जानते हैं कि प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. प्रोटीन क्या है इसका जवाब भी अक्सर तलाशा जाता है. इसकी वजह यही है कि हममे से ज्यादातर लोग प्रोटीन के फायदे समझ चुके हैं. यह भी जरूरी हो जाता है कि आप प्रोटीन लिस्ट को समझकर अपने लिए जरूरी प्रोटीन की पहचान कर सके. अब सवाल उठाता है कि प्रोटीन फूड्स कौन कौन से हैं या प्रोटीन के स्रोत क्या क्या (Sources Of Protein In Hindi) है. तो आपको बताते चलें कि प्रोटीन के अच्छे स्रोत मांसाहार में मौजूद हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के स्रोत कम हैं. सब्जियों और फलों के जरिए भी लिया जा सकता है. अक्सर लोग प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत (Plant-Based Sources Of Protein) भी तलाशते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे 4 फलों के बारे में जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है- 





प्रोटीन से भरपूर फल (Protein-Rich Fruits)

फल पोषक तत्वों में समृद्ध होते हैं. फलों में आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन भी होते हैं. जो आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी अहम रोल निभाते हैं. फलों में नेचुरल शुगर होता है और यह संतृप्त फाइबर (satiating fibre) को बढ़ावा देते हैं. आपको यह भी जानने की जरूरत है कि माना जाता है कि फलों में प्रोटीन की मात्रा उतनी नहीं होती, हां फल फाइबर और कार्बोहाइड्रेट और दूसरे कई अहम पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं. लेकिन यह पूरा सच नहीं है. फल भी प्रोटीन का स्रोत हो सकते हैं और अगर आप प्रोटीन डाइट पर हैं तो आप अपने आहार में फलों को शामिल कर सकते हैं. हालांकि, आप प्रोटीन के लिए अपनी दैनिक जरूरत (RDI) को पूरा करने के लिए इन प्रोटीन युक्त फलों के सेवन पर निर्भर नहीं रह सकते, लेकिन हां अगर आप इन्हें आहार में शामिल करते हैं तो यह यकीनन आपके लिए फायदेमंद होंगे.

High-Protein Vegetarian Diet: प्रोटीन का शाकाहारी स्रोत है सोया चंक, ऐसे करें आहार में शामिल

प्रोटीन से भरपूर 4 फल

1. किशमिश: यह सूखे फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. किशमिश को डेसर्ट में भी डाला जाता है. गोल्डन किशमिश डी-हाइड्रेटेड या सूखे अंगूर का ही एक रूप है. संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार किशमिश के 100 ग्राम हिस्से में 3 ग्राम प्रोटीन होता है.

a9bnd1t8Healthy Diet: किशमिश के 100 ग्राम हिस्से में 3 ग्राम प्रोटीन होता है.

2. अमरूद: अमरूद, विटामन सी से भरपूर होते हैं. आप इन्हें सलाद में शामिल कर सकते हैं. अमरूद को जूस और अलग-अलग ड्रिंक्स में इस्तेमाल किया जाता है. यूएसडीए के अनुसार अमरूद में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. 100 ग्राम अमरूद में 5 ग्राम फाइबर होता है और 2.6 ग्राम प्रोटीन भी होता है. 



3. खजूर: अधिक मात्रा में मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को मजबूत रखने में काफी सहायता प्रदान करता है. इसीलिए अधिकांश जिम करने वाले लोगों को खजूर खाने की सलाह दी जाती है. तो अगर आप भी अपनी मसल्स की मजबूती चाहते हैं तो प्रोटीन से लबरेज डेट जरूर खाइए. संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम खजूर में 8 ग्राम फाइबर के साथ 2.45 ग्राम प्रोटीन होता है.



4. प्रून या सूखा आलूबुखारा : एक और सूखा फल यानी ड्राई फ्रूट, जो प्रोटीन में समृद्ध है, वह है प्रून. ये पके प्रून यानी आलू बुखारा की डी-हाइड्रेटिंग द्वारा बनाए जाते हैं और इसमें कुछ महत्वपूर्ण मैक्रो-पोषक तत्वों के साथ जरूरी खनिजों यानी मिनरल और विटामिन काफी मात्रा में होते हैं. इसमें प्रति 100 ग्राम में 2.18 ग्राम प्रोटीन के साथ-साथ 7 ग्राम आहार फाइबर शामिल हैं.

नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement