Protein Rich Breakfast: प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट के लिए झटपट बनाएं मूंग दाल समोसा

High Protein Moong Daal Samosa: ब्रेकफास्ट दिन का वो मील होता है, जो रातभर के खाली पेट के बाद हम खाते हैं. इसलिए ब्रेकफास्ट हमेशा हेल्दी और न्यूट्रिएंट से भरपूर होना चाहिए. मूंग दाल समोसा एक हेल्दी और टेस्टी स्नैक है.

Protein Rich Breakfast: प्रोटीन रिच ब्रेकफास्ट के लिए झटपट बनाएं मूंग दाल समोसा

Protein Rich Breakfast: समोसा भारत में सभी का एक ऑलटाइन फेवरेट स्नैक्स में से एक है.

खास बातें

  • मूंग दाल समोसा एक हेल्दी और टेस्टी स्नैक है.
  • समोसा को हम सुबह और शाम दोनों ही समय खाना पसंद करते हैं.
  • मूंग दाल को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

High Protein Moong Daal Samosa:  सुबह के समय ब्रेकफास्ट में क्या बनाया जाए ये सवाल अक्सर परेशान करता है. क्योंकि रोज रोज एक ही तरह का ब्रेकफास्ट करके हम सभी बोर जाते हैं. असल में ब्रेकफास्ट दिन का वो मील होता है, जो रातभर के खाली पेट के बाद हम खाते हैं. इसलिए ब्रेकफास्ट हमेशा हेल्दी और न्यूट्रिएंट (High Protein Breakfast) से भरपूर होना चाहिए. अब जब बात हेथ और न्यूट्रिएंट की आती है, तो समय की कमी होती है. क्योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी में सुबह के बीजी शेड्यूल में, कुछ टाइम टेकिंग हेल्दी (Protein Rich Breakfast) कुकिंग करना थोड़ा मुश्किल होता है. लेकिन अगर हम कहें कि बहुत कम समय में आप स्वाद के साथ सेहत (Moong Daal Samosa) के गुणों से भरपूर एक क्विक ब्रेकफास्ट तैयार कर सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल ठीक सुना. तो चलिए हम आपको प्रोटीन के गुणों से भरपूर हेल्दी मूंग दाल समोसा की रेसिपी बताते हैं. 

स्वाद और सेहत से भरपूर हैं मूंग दाल समोसाः

समोसा भारत में सभी का एक ऑलटाइन फेवरेट स्नैक्स में से एक है. समोसा को हम सुबह और शाम दोनों ही समय खाना पसंद करते हैं. लेकिन बहुत से लोग हेल्थ की वजह से इसे खाने से परहेज करते हैं. लेकिन हम आपको यहां समोसा का एक हेल्दी वर्जन बता रहे हैं. मूंग दाल समोसा एक हेल्दी और टेस्टी स्नैक है. मूंग दाल समोसा की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

6nlcsev8

मूंग दाल में पाए जाने वाले तत्वः (Nutritional Value Of Moong Dal)

मूंग दाल को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. मूंग दाल में कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन पाया जाता है. 

मूंग दाल के फायदेः (Moong Dal Ke Fayde)

मूंग दाल में पाए जाने वाले तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसमें पाया जाने वाला फाइबर आंतों से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है. मूंग दाल को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है, मूंग दाल की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये आसानी से पच जाती है. मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. जिससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Govardhan Puja 2021: कल है गोवर्धन पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, मंत्र और रेसिपी
Amla For Winter Diet: इन 5 कारणों से आपको सर्दियों के दौरान खाना चाहिए यह सुपरफूड
How to Make Egg Rolls: जोरों की भूख लगने पर एक पौष्टिक और फीलिंग रोल कैसे बनाएं
Home Remedy For Stomach Pain: यह जीरा वॉटर पाचन को बढ़ावा देने में कर सकता है मदद