High-Protein Snacks: चने और छोले से बनाएं शाम की चाय के बेहतरीन स्नैक्स

प्रोटीन के अलावा, चना विभिन्न अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. यह लो फैट होने के साथ डायट्री फाइबर से भी समृद्ध है, यह वजन घटाने के लिए भी एक बढ़िया भोजन है.

Edited by: Payal  |  Updated: January 20, 2020 12:18 IST

Reddit
High-Protein Snacks: Pick Chana (Chickpeas) To Make These Satiating Tea-Time Snacks
Highlights
  • थोड़े प्रयास से आप कुछ हेल्दी स्नैक्स तैयार कर सकते हैं.
  • आपको ताज़ा करने के लिए सबसे अच्छी चीज- प्रोटीन है.
  • चना विभिन्न अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है.

कभी-कभी शाम में हमें बहुत जोरों की भूख का एहसास होता है और इस दौरान हमारे सामने कुछ भी आता है, उसे हम खा लेते हैं. एक बार थोड़ा सा अनहेल्दी खाने से हमारे हेल्दी डाइट पर भी असर पड़ता है. हम जानते हैं कि स्नैक्स के लिए कई स्वस्थ विकल्प उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन थोड़े प्रयास से आप कुछ हेल्दी स्नैक्स तैयार कर सकते हैं. दिन के बीच में आपको ताज़ा करने के लिए सबसे अच्छी चीज- प्रोटीन है. इसे शरीर और दिमाग को ऊर्जावान बनाने के साथ रात तक आपके पेट को भरा रखने में भी मदद करने के लिए भी जाना जाता है. जब आपका दोपहर का खाना जल्दी पच जाता है और रात के खाने में समय हो तो बाप प्रोटीन रिच स्नैक्स लेने की कोशिश करें. यहां हम छोले से बनने वाले ऐसे ही कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स बताने जा रहे हैं, जोकि प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है.

प्रोटीन के अलावा, चना विभिन्न अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. यह लो फैट होने के साथ डायट्री फाइबर से भी समृद्ध है, यह वजन घटाने के लिए भी एक बढ़िया भोजन है. तो चने से बनने वाले इन स्नैक्स को तैयार अपने आहार में शामिल करें.

Healthy Diet: अब बेफिक्र खा सकते हैं तली हुई चीजें! बस अपनाएं ये ट्रिक, मिलेगा सेहत का खजाना

छोले से बनाएं प्रोटीन रिच स्नैक्स -

 चना चाट

आप इस मजेदार चाट को खाएं बिना नहीं रह सकते हैं. यह लाइट, हेल्दी बाउल आपकी भूख को कंट्रोल करने के ​अलावा वजन घटाने में भी मदद करेगा. उबले हुए छोले, मटर, आलू, अनार, टमाटर और तिल के साथ कुछ मसाले छिड़कर इसे तैयार किया जाता है.

chana chaat

रगड़ा

रगड़ा पैटी एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है, खासकर तौर पर महाराष्ट्र में. इसे रगडा नाम है इसकी खट्टी करी की वजह से दिया जाता  है जिसे छोले से तैयार किया जाता है. इस चना करी को आलू के कटलेट या पेटीस के साथ पेयर किया जाता है. इसे सेव और हरा धनिये से गार्निश करके स्ट्रीट स्टाइल में सर्व किया जाता है.

pindi chole

तीन बीन चाट

 यह स्नैक तीन प्रकार के बीन्स - किडनी बीन्स, छोले और हरी बीन्स के साथ तैयार किया जाता है जोकि बहुत पावर-पैक है. इसमें आलू, टमाटर और खीरा डालकर टॉस किया जाता है. नींबू का रस इस सुपर स्वस्थ नाश्ते में ताजगी देता है. यह चटपटी चाट आप सभी को बहुत पसंद आएगी.

ब्रेड चना बास्केट

यह स्नैक बच्चों का ध्यान आकर्षित करने के लिए एकदम सही है. मफिन-लुकलाइक नमकीन स्नैक उन्हें आसानी से इस डिश को खाने में धोखा दे सकता है, जो कि छोले और अन्य खाद्य पदार्थों से पोषण की अच्छाई से परिपूर्ण है.

ओवन रोस्टेड फलाफल

छोले से बनी रोस्टेड पैटी को प्याज, लहसुन, पासर्ले और हरे धनिए के साथ ​पीटा ब्रेड में भरा जाता है. कटा हुआ खीरा, प्याज, टमाटर इसमें कुरकुरापन लाते हैं और इस डिश में पोषक तत्वों को बढ़ावा देते हैं. छोले से बने इसे स्नैक को एक बार जरूर ट्राई करें.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement