Vegetarian High Protein Diet: प्रोटीन का शाकाहारी स्रोत है सोया चंक, ऐसे करें आहार में शामिल

High protein diet: प्रोटीन-युक्त शाकाहारी भोजन आहार को पोषण से भरपूर बना सकता है. प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत जानकर आप इस बात को समझ सकते हैं कि प्रोटीन के लिए क्या खायें या प्रोटीन के लिए क्या क्या खाना चाहिए.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: July 17, 2019 12:19 IST

Reddit
Vegetarian High Protein Diet: Protein Ke Liye Kya Khaye | High Protein Foods | Protein Supplement

High-protein Diet: सोया का फायदा उठाने के लिए आप अपने आहार में सोया चंक को शामिल कर सकते हैं.

Highlights
  • सोया चंक को स्वादिष्ट मंचूरियन में बदल दें.
  • सोया प्रोटीन आपकी सेहत के लिए अच्‍छा है.
  • सोया प्रोटीन के विकल्पों में टोफू, सोया मिल्क वगैरह शामिल हैं.

अगर आप मांसाहारी हैं, तो यकीनन आपके पास प्रोटीन के बहुत स्रोत होंगे. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शाकाहारियों के लिए प्रोटीन स्रोत कम हैं. शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का मुख्य स्रोत (High-Protein Source) क्या है? कई लोग इस सवाल का जवाब तलाशते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं शाकाहारियों के लिए प्रोटीन से भरपूर आहार के बारे में. हम आपको बताते हैं कौन से शाकाहारी भोजन प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं. प्रोटीन-युक्त शाकाहारी भोजन, (High-Protein Vegetarian Diet in Hindi) आहार में पोषण से भरपूर बना सकता है. प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत जान कर आप इस बात को समझ सकते हैं कि प्रोटीन के लिए क्या खायें या प्रोटीन के लिए क्या क्या खाना चाहिए. प्रोटीन वाले फल भी आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. मटर में प्रोटीन की मात्रा के लिए भी अक्सर सवाल किए जाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि प्रोटीन कैसे प्राप्त करें. प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी चीज है. प्रोटीन एक जरूरी मैक्रो-पोषक तत्व है, जो शरीर के लगभग हर हिस्से के लिए जरूरी है. मांसपेशियों से लेकर बालों तक, शरीर के कई जरूरी कार्यों के लिए प्रोटीन स्थूल पोषक तत्व की तरह बड़ी भूमिका निभाता है.



आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि प्रोटीन मांसपेशियों की मरम्मत में मदद करता है. आपको रोजाना कितना प्रोटीन लेना चाहिए यह आपके शरीर की जरूरत पर निर्भर करता है. हर किसी की प्रोटीन की जरूरतें अलग-अलग होती हैं. लेकिन यह तय करना भी जरूरी है कि आपके आहार में यह पोषक तत्व यानी प्रोटीन शामिल जरूर हो. आप शाकाहारी हों या मांसाहारी, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपके आहार में प्रोटीन जरूर शामिल हो. इसके अलावा, उच्च प्रोटीन आहार को बनाए रखना वजन घटाने के लिए भी आवश्यक है.

Weight Loss: मॉनसून में कई किलो कम होगा वजन अगर खाएंगे जामुन

m0lkhbHigh Protein Food Tips: सोया चंक को आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

कैसे करें सोया चंक को आहार में शामिल

सोया प्रोटीन आपकी सेहत के लिए अच्‍छा है. सोया उत्पादों में सैचुरेटेड फैट कम होता है. इसलिए सोया आपके दिल की सेहत के साथ ही पूरी सेहत के लिए अच्छा है. अक्सर लोग सवाल पूछते हैं कि क्या सोया प्रोटीन लेना चाहिए? तो सोया प्रोटीन फायदेमंद साबित हो होता है. सोया प्रोटीन के विकल्पों में टोफू, सोया मिल्क वगैरह शामिल हैं. हेल्दी प्रोटीन वह है जो कार्बस और कॉलेस्ट्रॉल में कम हो. सोया का फायदा उठाने के लिए आप अपने आहार में सोया चंक को शामिल कर सकते हैं. यूएसडीए के आंकडों के अनुसार 100 ग्राम सोया चंक में 52.4 ग्राम प्रोटीन होता है. चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं सोया चंक - 



1. सोया चावल 

अपनी बिरयानी की प्लेट में आप जायके के साथ ही साथ पोषण भी शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको चावल पकाते समय सोया चंक को सामग्री में शामिल करना होगा.

2. सोया मंचूरियन

सोया चंक को स्वादिष्ट मंचूरियन में बदल दें. यह इस शाकाहारी प्रोटीन को पकाने का एक अनूठा तरीका है और यह बहुत स्वादिष्ट भी होता है. सोया मंचूरियन बहुत जल्दी तैयार हो जाएगा, क्योंकि आपको मंचूरियन गेंदों को अलग से तैयार नहीं करना है.



3. भुनी सोया नगेट्स

भुनी सोया नगेट्स, इस प्रोटीन को पकाने का एक और बहुत ही दिलचस्प तरीका है. यह एक आसान और जल्दी ठीक होने वाला भोजन है, जिसे आप बार-बार खाना चाहेंगे.

8e8uukggHigh-protein vegetarian diet: सोया फ्राइड राइस

4. सोया स्टफ्ड सैंडविच

आप सोया चंक्स को सैंडविच में स्वादिष्ट स्टफिंग में बदल सकते हैं. आप उन्हें सैंडविच स्प्रेड में शामिल कर सकते हैं और सैंडविच को और अधिक हेल्दी और स्वादिष्ट बना सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें - 













Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement