चुटकियों में घटाना है वजन, तो यहां हैं ऐसे 5 सुपर फूड...

आपको मोटा और बीमार बनाने वाला खाना या कहें फास्ट फूड तो आसानी से हर जगह मिल जाता है, लेकिन सेहतमंद प्रोटीन से भरा खाना पहचान पाना मुश्किल हो जाता है

  |  Updated: May 10, 2018 14:08 IST

Reddit
high protein Vegetarian food for weight loss

दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है

Highlights
  • वेजिटेरियंस के पास हाई प्रोटीन डाइट के ढेरों ऑप्‍शन हैं
  • किनुआ और पनीर जैसी चीजों को खाकर आप वजन घटा सकते हैं
  • प्रोटीन ब्‍लड सेल्‍स के लिए बेहद जरूरी है
वजन कम करने के लिए जब आप फेट से कार्बस और प्रोटीन पर आते हैं, तो सबसे बड़ी दुविधा इस बात की होती है कि अब खाएं क्या? क्योंकि आपको मोटा और बीमार बनाने वाला खाना या कहें फास्ट फूड तो आसानी से हर जगह मिल जाता है, लेकिन सेहतमंद प्रोटीन से भरा खाना पहचान पाना मुश्किल हो जाता है. शरीर के विकास में प्रोटीन सबसे अहम रोल निभाते हैं. ब्‍लड सेल्‍स बनाने के लिए प्रोटीन वाली डाइट लेना बेहद जरूरी है. 

Commentsलो फैट पनीर 
पनीर हर घर की पसंद है. हर उम्र के लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं. पनीर से हमारे शरीर को प्रोटीन  मिलता है. हालांकि आप किस दूध के पनीर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं उस पर प्रोटीन और कैलोरी काउंट काफी कुछ डिपेंड करता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको गाय के दूध से बने लो फैट पनीर का इस्‍तेमाल करना चाहिए. पनीर  Conjugated Linoleic Acid का भी अच्‍छा स्रोत है. दरअसल, यह एक तरह का फैटी एसिड है जो फैट बर्न करने में आपकी मदद करता है.
 
tofu or paneer

Photo Credit: iStock

किनुआ (Quinoa)
पिछले कुछ समय में किनुआ की पॉप्‍युलैरिटी काफी बढ़ गई है. किनुआ की खासियत है कि यह ग्‍लूटन-फ्री होने के साथ ही हाई प्रोटीन डाइट है. यही नहीं इसमें जरूरी सभी 9 एमिनो एसिड पाए जाते हैं. न्‍यूट्रिशिन से भरपूर किनुआ में मौजूद फाइबर और लो ग्लिसमिक इंडेक्‍स ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार हैं. किनुआ में आयरन और मैग्‍नीश‍ियम जैसे मिनरल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं. किनुआ में हाई प्रोटीन होता है जो मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाकर भूख शांत रखता है. इसका मतलब यह है कि आपका पेट भरा भी रहेगा और शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व भी मिलते रहेंगे. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में किनुआ को जल्‍द से जल्‍द शालि कर लीजिए. 
 
quiona

दाल और फलियां 
दाल के बिना भारतीय थाली अधूरी है. मूंग, अरहर, राजमा और छोले ये सभी दालें प्रोटीन का अच्‍छा स्रोत हैं. यही नहीं ये दालें शरीर को फाइबर, फोलेट और जिंक का पोषण भी देती हैं. दाल उन वेजिटेरियन और जिम जाने वाले लोगों के लिए पर्फेक्‍ट मील है जो प्रोटीन इनटेक से समझौता किए बिना वजन घटाना चाहते हैं. आप इनको सलाद, सूप, चीला या फिर भी नॉर्मल दाल की तरह खा सकते हैं. बस इस बात का ध्‍यान रख‍िए कि दाल बनाते वक्‍त कम से कम तेल का इस्‍तेमाल करें. बेहतर रहेगा अगर घी में जीरा, हींग और राई का तड़का लगाकर दाल बनाई जाए. 
 
beans

Photo Credit: iStock

ड्राई फ्रूट्स 
दिन की शुरुआत क्रंच के साथ करें. बादामद और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन व फाइबर का अच्‍छा सोर्स हैं. यही नहीं इनमें मौजूद मैग्‍नीशियम, विटामिन-ई और हेल्‍दी फैट्स फ्री रैडिकल्‍स से हमारी रक्षा करते हैं. 
 
dry dates
 
दूध 
दूध भी प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स है. दूध में प्रोटीन के अलावा भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम भी होता है, जो आपकी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए जरूरी है. अगर आप वजन घटा रहे हैं तो लो फैट मिल्‍क का इस्‍तेमाल करें. 
 
buttermilk

Photo Credit: iStock

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement