High-Protein Vegetarian Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

High-Protein Vegetarian Desi Snack: आप वजन कम करना चाहते हैं, मोटापा घटाना और बैली फैट को कम करना चाहते हैं तो वेट लॉस डाइट लेनी होगी.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: July 04, 2019 17:15 IST

Reddit
High-Protein Vegetarian Indian Foods and Recipes | Healthy Diet: Desi Snack To Cure Hunger | Plant-Based Source Of Protein | Whey Protein se kya fayda hota hai

कैसे कम हो वजन? इस सवाल का जवाब आपको यहां मिलेगा.

Highlights
  • वजन कम करने के लिए भोजन को कई छोटे-छोटे भागों में बांट लें.
  • शाकाहारी अक्सर विकल्पों की कमी का सामना करते हैं.
  • सोया प्रोटीन का अच्छा स्रोत है.

High-Protein Vegetarian Desi Snack: अगर आप डाइट पर हैं, विशेष रूप से ऐसी डाइट पर जिसमें आपको प्रोटीन (High-Protein Diet) से भरपूर कई छोटे-छोटे भोजन खाने की जरूरत होती है, तो यह कई बार मुश्किल लग सकता है. पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ स्नैक्स के बारे में सोचना एक चुनौती है. और अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपके विकल्प उसी के अनुसार कम हो जाते हैं. जब प्रोटीन स्रोतों ( High-Protein Source) की बात आती है, तो शाकाहारी अक्सर विकल्पों की कमी का सामना करते हैं. जब मांस और अंडों को छोड़ देने पर प्रोटीन के सोर्स बेहद सीमित हो जाते हैं. लेकिन अगर आप तलाशने के लिए तैयार हैं, तो शाकाहारी विकल्पों में से आपके पास बहुत कुछ है.

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

वजन कम कैसे करें?

वजन घटाने और क्रैविंग के लिए प्रोटीन | Protein for Weight Loss and Cravings

बहुत ज्यादा वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको प्रोटीन से भरपूर आहार यानी प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाएगी. प्रोटीन जीवन को बनाए रखने के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण मैक्रो-पोषक तत्वों में से एक है. यह मांसपेशियों के निर्माण और मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में सहायता करता है. चूंकि इसे पचाने में थोड़ा समय लगता है, प्रोटीन तृप्ति की भावना पैदा करने में यानी पेट के भरे होने और भूख महसूस न होने में मदद करता है. अगर आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा, तो आप स्वाभाविक रूप से अन्य उच्च वसा वाले यानी फैट वाले खाने से खुद को दूर रख पाएंगी. जो दिन भर में आपके जरूरी कैलोरी इनटेक को बढ़ने भी नहीं देगा और आपको सेहतमंद भी बनाए रखेगा. प्रोटीन आपके भूख हार्मोन को भी कंट्रोल करतो है और खाने की ललक को कम करता है. 

वजन कम करने के आसान तरीके

वजन कम करने के लिए भोजन 

jc98ito

Weight loss: वजन कम करने के लिए भोजन में बदलाव करने की जरूरत होती है.

Plant-Based Source Of Protein: प्रोटीन के बहुत सारे शाकाहारी यानी प्लांट बेस्ड सोर्स हैं, जिनका उपयोग आप अपने रोजमर्रा के आहार में कर सकते हैं. यह वजन कम करने के लिए भोजन में शामिल किए जा सकते हैं. असल में स्नैकिंग आपके आहार का एक जरूरी घटक है. कई विशेषज्ञों के अनुसार, वजन कम करने के लिए भोजन को कई छोटे भागों में बांटा जाना चाहिए. Key For Weight Loss: यह आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है. तेज चयापचय यानी अच्छा पाचन वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है.

Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

अब, अगर आप स्वस्थ विकल्पों के लिए संघर्ष कर रहे हैं जो कि स्वादिष्ट हैं, तो आप सही जगह पर आ गए हैं. डाइटिंग हमेशा बोरिंग नहीं होती, यह एक मजेदार मामला भी हो सकता है और यह स्वादिष्ट सोया भुरजी स्वास्थ्य और स्वाद का सही मिश्रण है.

सोया उत्पादों को सोया दूध के साथ बनाया जाता है, जो दूध के लिए एक शाकाहारी या वैगन विकल्प है. यह प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है. इस सोया भुर्जी में आप मसालों के जायकों का लुत्फ उठा सकते हैं. इस मसालेदार सोया भुर्जी रेसिपी को रोटी के साथ खाया जा सकता है, या सैंडविच में भरने के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है. आप चाहें तो जायके के लिए इसमें चाट मसाला भी डाल सकते हैं. 

ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम...

कैसे बनाएं स्पाइसी सोया भुर्जी रेसिपी (Spicy soya bhurji Recipe)

इसे बनाना काफी आसान है, प्याज, नमक और मिर्च मसाले डालकर आप सोया भुर्जी को 30 मिनट में बना सकते हैं. रोटी के अलावा आप इसे परांठे के साथ भी खा सकते हैं.

स्पाइसी सोया भुर्जी की सामग्री

1 कप सोया ग्रैन्यूल्स
1 बड़ा प्याज
1 हरी मिर्च
एक चुटकी हरा धनिया
1 टी स्पून तेल
1/2 टी स्पून गरम मसाला
एक चुटकी हल्दी पाउडर
एक चुटकी नमक

स्पाइसी सोया भुर्जी बनाने की वि​धि

1. सोया ग्रेन्यूलस को धो लें और पानी में भिगो दें.
2. एक पैन में तेल डालकर गर्म करें.
3. इसमें प्याज़, हरी मिर्च, गरम मसाला और हल्दी डालें.
4. सोया ग्रेन्यूल्स को धोकर इसमें डालें.
5. इसे अच्छे से मिलाएं ताकि सारे मसाले सोया ग्रेन्यूल्स में मिल जाएं और इसे पकाएं.
6. इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं.

इस रेसिपी को आप यहां भी देख सकते हैं. हमें बताएं कि आपको यह कैसी लगी नीचे टिप्पणी में बताएं!

और खबरों के लिए क्लिक करें.

 




एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए? नियमित रूप से कितना पानी आपके लिए है जरूरी,जानें



खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement