Weight Loss Dinner: मोटापा कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ये हाई प्रोटीन चीजें

Hight Protein Dinner Diet: मोटापा कम करना एक बहुत ही चुनौती पूर्ण कार्य है. असल में वजन घटाना तो आसान है लेकिन, पेट की चर्बी को कम करना इतना आसान नहीं. वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.

Weight Loss Dinner: मोटापा कम करने के लिए डिनर में शामिल करें ये हाई प्रोटीन चीजें

Weight Loss Dinner: मोटापा कम करने में हमारा रात का खाना बहुत अहम माना जाता है.

खास बातें

  • वजन कम करने में डाइट अहम रोल निभाती है.
  • वजन घटाने के लिए भूखे रहने की जरूरत नहीं है.
  • सोयाबीन की सब्जी या सलाद वजन घटाने के लिए हेल्दी ऑप्शन्स हैं.

Hight Protein Dinner Diet: मोटापा कम करना एक बहुत ही चुनौती पूर्ण कार्य है. असल में वजन घटाना तो आसान है लेकिन, पेट की चर्बी को कम करना इतना आसान नहीं. वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए हेल्दी डाइट (Weight Loss Dinner) बहुत जरूरी है. दरअसल बहुत से लोग वजन कम करने के चक्कर में डाइट करने लगते हैं जो आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. हां ये बात सही है कि वजन कम करने में डाइट अहम रोल निभाती है. लेकिन आपको वजन घटाने के लिए भूखे रहने की जरूरत नहीं है. बस आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना है. मोटापा कम करने में हमारा रात का खाना  (Protein Rich Diet) बहुत अहम माना जाता है. अगर हम रात के खाने में बहुत अधिक फास्ट फूड और ऑयली चीजों का सेवन करते हैं तो ये न सिर्फ हमारे वजन को बढ़ाने बल्कि पाचन तंत्र  को भी खराब करने का काम कर सकती हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर वजन को कम और शरीर को हेल्दी रख सकते हैं. 

वजन घटाने में मददगार हैं ये प्रोटीन रिच फूड्सः

1. दालः

दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. दाल में विटामिन बी6, फाइबर, थियामिन, नियासिन आदि पोषण तत्व भी होते हैं. अगर आप वेजिटेरियन हैं तो आपको रोजाना दाल का सेवन करना चाहिए. दाल सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि वजन को भी कम करने में मदद कर सकती है.

q5kpbs7

बहुत से लोग वजन कम करने के चक्कर में डाइट करने लगते हैं जो आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. Photo Credit: iStock

2. मूंगफलीः

सर्दियों में डाइट में मूंगफली जरूर शामिल करें. मूंगफली शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकती है. प्रोटीन के अलावा मूंगफली में फाइबर, आयरन, विटामिन बी6 आदि मौजूद होता है. डिनर में आप ब्रेड में पीनट बटर लगा के खा सकते हैं. ये प्रोटीन की कमी को दूर और फैट को बर्न करने में मदद कर सकती है.

3. सोयाबीनः

सोयाबीन को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए, सी, के व आयरन, मैग्नीशियम भी होता है. सोयाबीन की सब्जी या सलाद वजन घटाने के लिए हेल्दी ऑप्शन हैं. सोयाबीन से बना दूध भी प्रोटीन की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है.

4. अंडेः

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन प्रोटीन के अलावा, इसमें विटामिनी डी, विटामिन बी-12 और कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. वजन घटाने के लिए आप डिनर में बॉयल अंडे खा सकते हैं.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Mutton Spring Roll: विंटर पार्टी के लिए झटपट बनाएं टेस्टी मटन स्प्रिंग रोल
Never Eat These Foods With Tea: चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें
Year Ender 2021: चाइनीज बिरयानी से लेकर पड़ोसी के लिए केक बनाने तक, देखें साल 2021 के पांच वायरल वीडियो
Year Ender 2021: वजन घटाने के लिए 2021 में सबसे ज्यादा पसंद किए गए ये हर्बल ड्रिंक्स