होंठों को सुपरसोफ्ट बनाएंगे ये सुपर फ्रूट ऑयल..

थोड़े से ऑर्गेनिक नारियल तेल में जरा सा पिसा चीनी मिला लें और फिर इस मिश्रण को हल्के हाथों से होंठ पर मलें. स्क्रब के बाद पानी से धोकर होंठ पर लिप बाम लगा लें.

आईएएनएस  |  Updated: May 24, 2018 14:10 IST

Reddit
Hindi beauty care tips: Natural Ingredients to Help Your Chapped Lips
स्वस्थ और सोफ्ट कोमल होंठ आपकर खूबसरती को उभारते हैं. कोमल होंठ पाने के लिए ब्लूबेरी, चकोतरा जैसे फलों के सत्वों से युक्त लिप बाम लगाए. फटे होंठ पर नारियल तेल या जोजोबा ऑयल या ब्राउन शुगर लगाएं. 

ब्लूबेरी: सुपरफूड जैसे ब्लूबेरी युक्त लिप बाम इस्तेमाल करें. ब्लूबेरी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से समृद्ध होता है, जो समय से पहले उम्रदराज दिखने से बचाता है. 


चकोतरा और संतरा: इनमें विटामिन ए, सी, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. चकोतरा में मौजूद पोटेशियम हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है. इसलिए चकोतरा और संतरा युक्त लिप बाम लगाएं, जिससे होंठों प्राकृतिक गुलाबी रंगत बरकरार रहेगी.
 
 
oranges

Photo Credit: iStock


क्रैनबेरी या करौंदा: इसमें विटामिन बी3, विटामिन बी5 और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो पर्यावरणीय कारकों के कारण होने वाले किसी भी नुकसान से बचाता है. 

होठों को करें स्क्रब: होंठों से मृत त्वचा हटाने के लिए मल्टीपरपज ऑर्गेनिक बाम का एक पतला सा लेयर होंठ पर लगाएं और फिर मुलायम टूथब्रश से हल्के हाथों से स्क्रब करें, इसके लिए नए टूथब्रश का इस्तेमाल करें. नारियल तेल: फटे होंठ की मृत त्वचा हटाने के लिए नारियल तेल और शुगर का इस्तेमाल आसान उपाय है. थोड़े से ऑर्गेनिक नारियल तेल में जरा सा पिसा चीनी मिला लें और फिर इस मिश्रण को हल्के हाथों से होंठ पर मलें. स्क्रब के बाद पानी से धोकर होंठ पर लिप बाम लगा लें. 
 
rosewater multani mitti and lemon mask


गुलाब जल और ग्लिसरीन: ये दोनों ही लाभकारी होते हैं. जहां गुलाब जल का इस्तेमाल आपके होंठों को हल्का गुलाबी रंगत देता है, वहीं ग्लिसरीन मृत त्वचा हटाकर होंठ को कोमल बनाता है. होंठ के कालेपन व रुखेपन से छुटकारा पाने के लिए दोनों को मिलाकर होंठ पर लगाएं. 

जोजोबा ऑयल: जोजोबा ऑयल से होंठ की त्वचा को पोषण प्रदान करता है और मुलायम बनाता है. इसमें ब्राउन शुगर मिलाकर होंठ पर हल्के हाथों से मलें. कम से कम तीन-चार मिनट मलें. 



ग्रीन टी ऑयल: यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो होंठों को चमकदार बनाता है. फटे होंठों के लिए यह एक प्रभावी उपचार है.

और ब्यूटी टिप्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement