घर के इस कोने में छिपा है पूरा स्पा, ला सकता है खूबसूरती में नई जान...

हम बता रहे हैं आपको ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपके बालों, हाथों, पैरों और नेल्स को देंगे नई चमक और निखार...

  |  Updated: June 07, 2018 13:30 IST

Reddit
hindi tips: home remedies for healthy hair skin and nails
हमारे घर का एक कोना ऐसा होता है जहां आपके हर मर्ज की दवा है. वह कोना है रसोई. आपको शायद अंदाजा भी नहीं होगा कि यहा आपका एक पूरा ब्यूटी पार्लर है. जी हां, अगर आप अपने किचन में मौजूद सामान का स्मार्टली इस्तेमाल करेंगे तो यह आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों में नई जान भर सकता है. हम न सिर्फ त्वचा, बल्कि बालों, हाथों, पांवों एवं नाखूनों के सौंदर्य पर ध्यान देकर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं. हम बता रहे हैं आपको ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपके बालों, हाथों, पैरों और नेल्स को देंगे नई चमक और निखार...

Celebrities Secret: दूध से नहाती हैं यह अमेरिकन सिंगर, जानें दूध के दूसरे फायदे
Newsbeep

Celebrities Diet: कैटरीना कैफ को पसंद है स्ट्रीट फूड, खूब खाती हैं ये चीजें...

Celebrities Diet Plan: सुनील शेट्टी के फिटनेस सीक्रेट, डाइटिंग नहीं जरूरी, खूब खाते हैं चावल


जैतून का तेल 
सप्ताह में दो बार बालों का तेल से ट्रीटमेंट करें. जैतून के तेल को गर्म करके इसे बालों और खोपड़ी पर मालिश करें. इसके बाद तौलिए को गर्म पानी में डुबोएं और पानी को निचोड़ने के बाद तौलिए को सिर पर पगड़ी की तरह पांच मिनट तक लपेट लें. इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं, इससे बालों और खोपड़ी पर तेल को सोखने में आसानी होती है.
 
 
eggs

अंडा है फायदेमंद
अंडे का सफेद हिस्सा तैलीय बालों के लिए प्राकृतिक क्लीनजर का काम करता है. अंडे के सफेद हिस्से को बालों को शैम्पू करने से आधा घंटा पहला लगा लीजिए. बालों को पोषण प्रदान करने के लिए अंडे के योक से खोपड़ी की हल्की-हल्की मालिश कीजिए और इसे आध घंटा तक रहने दीजिए. बाद में बालों को स्वच्छ पानी से धो डालिए. इससे बाल मुलायम हो जाते हैं और बालों में रंग लगाने के दौरान सुलझाने में मदद मिलती और ज्यादा नुकसान भी नहीं होता. 

शहद और सिरका
यदि आपके बाल खुश्क पड़ गए हैं तो शैम्पू से पहले कंडीशनर कर लें. एक चम्मच सिरके को शहद में मिलाकर एक अंडे में मिला लीजिए. इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लीजिए और खोपड़ी में लगा लीजिए. बाद में सिर को गर्म तौलिए से 20 मिनट तक ढक कर रखिए. इसके बाद बालों को ताजे ठंडे पानी से धो डालिए. इससे आपके बाल चमकदार व सुंदर दिखेंगे.
 
honey

नींबू जूस मिलाकर इसका उपयोग कर लीजिए.

बालों में चमक लाएगी चाय
बालों की चमक बढ़ाने के लिए शैम्पू के बाद चाय के पानी और नींबू से खंगाल लीजिए. प्रयोग में लाई जा चुकी चाय पत्ती को उबालकर चाय पानी बना लीजिए और इसे ठंडा करने के बाद इसमें नींबू जूस मिलाकर इसका उपयोग कर लीजिए.

चेहरे पर दिखने लगे हैं पिंपल्स, तो आजमाएं इन आसान नुस्खों को

Calories In Mango Shake: जानिए आपको क्यों पीना चाहिए और क्यों नहीं...

चेहरे पर चमक लाएंगे ये घरेलू फेस पैक आज ही करें ट्राई


नींबू करेगा कमाल
हाथ और पांवों को गर्म पानी में डुबोने के बाद क्रीम से मसाज कर लीजिए, ताकि त्वचा कोमल और मुलायम बन जाए. हाथों के सौंदर्य के लिए उन्हें चीनी और नींबू जूस से रगड़ लें. 
 
 
rose water

गुलाब जल 
तीन चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच ग्लीसरीन और नींबू का रस मिला लीजिए. इसे हाथों और पांवों पर आध घंटा तक लगा रहने दीजिए, इसके बाद ताजे सादे जल से धो डालिए.

चिलचिलाती गर्मी में भी मिलेगी शिमला जैसी फिलिंग्स, अगर खाएंगे ये फ्रूट्स

बादाम का तेल
हाथों और नाखूनों के सौंदर्य के लिए बादाम के तेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इसे नाखूनों और क्यूटिकल की मालिश करें. इसे 15 मिनट तक लगे रहने के बाद गीले तौलिए से साफ कर लीजिए. 
 
strawberry facepack
बहुत बलवान है 'शंकर' का प्रिय फल बेल, होते हैं कई फायदे...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fact File: ऐसा क्या होता है कि जीभ पर रखते ही पिघल जाती है चॉकलेट


अंडे का फेस पैक 
चेहरे को साफ करने के लिए शहद को अंडे के सफेद पदार्थ में मिलाइए और इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने के बाद ताजे स्वच्छ पानी से धो डालिए. जिनकी त्वचा अत्यधिक खुश्क है, वह आधा चम्मच शहद में बादाम तेल और ड्राई मिल्क पाऊडर मिला लें और इसका पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगा लें. इस पेस्ट को आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में पानी से धो डालें. चेहरे को धोने के बाद गुलाब जल में कॉटन वूल पैड को भिगोकर चेहरे को कॉटन वूल पैड से साफ कर लें.

Comments 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement