Holi Food & Dishes: 5 भारतीय लोकप्रिय व्यंजन रेसिपी, जो होली 2019 पर ट्राई करना बनता है...

Holi 2019: पूरे देश में होली (Holi) 21 मार्च को मनाई जाएगी. इसे बड़ी होली या धुलंडी (Badi Holi or Dhulandi) भी कहते हैं. धुलंडी यानी रंग से खेलने वाली होली से पहले 20 मार्च को छोटी होली मनाई जाती है जिसमें होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाएगा.

NDTV Food Hindi  |  Updated: March 18, 2019 12:05 IST

Reddit
Holi 2019: Celebrate holi With indian Traditional Holi Dishes From Around The Country

Holi 2019: पूरे देश में होली (Holi) 21 मार्च को मनाई जाएगी.

Highlights
  • रंग वाली होली 21 मार्च 2019 को मनाई जाएगी.
  • होली वसंत ऋतु आने का प्रतीक है.
  • होली के मौके पर भी अलग-अलग क्षेत्रों के व्यंजन काफी लोकप्रिय हैं. 

Holi 2019: पूरे देश में होली (Holi) 21 मार्च को मनाई जाएगी. इसे बड़ी होली या धुलंडी (Badi Holi or Dhulandi) भी कहते हैं. धुलंडी यानी रंग से खेलने वाली होली से पहले 20 मार्च को छोटी होली मनाई जाती है जिसमें होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाएगा. इसे छोटी होली (Chhoti Holi) और होलिका दीपक (Holika Deepak) भी कहते हैं. आज से बस एक दिन बाद यानी 20 मार्च को होलिका दहन होगा. इससे पहले बरसाना में 15 मार्च को विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली खेली गई, जिसमें महिलाएं ने पुरुषों पर लाठियां बरसाती हैं और ढाल से अपना बचाव करते हैं. होली का त्योहार (Holi Festival) सिर्फ कुछ ही दिन दूर है. दुकानों पर रंग-बिरंगे गुलाल और पिचकारियां देखी जा सकती हैं. होली वसंत ऋतु के दौरान आता है, होली वसंत ऋतु आने का प्रतीक है. होली का त्योहार इसलिए भी खास होता है क्योंकि विभिन्न क्षेत्र और समुदाय के लोगों को भी नजदीक लाता है. इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर त्योहार की बधाई देते हैं. अन्य भारतीय त्योहारों की तरह, होली के मौके पर भी अलग-अलग क्षेत्रों के व्यंजन काफी लोकप्रिय हैं. 


यहां हम ऐसे ही कुछ पारंपरिक व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बिना होली का त्योहार अधूरा है: (Holi 2019: Traditional Recipes) 

गुजिया रेसिपी (Gujiya Recipe in Hindi)

होली के मौके पर गुजिया बहुत ही लोकप्रिय है. गुजिया की बाहरी परत मैदे से तैयार की जाती है जिसके अंदर खोया, नट्स और गुड़ की फीलिंग भरी जाती है. फ्राई करने के बाद गुजिया को चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है. होली के मौके पर गुजिया हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और बिहार में मुख्य रूप से बनाएं जाते हैं, हालांकि इसकी उत्पति राजस्थान से हुई. राजस्थान में गुजिया सिर्फ होली के मौके पर ही नहीं बल्कि, तीज और दिवाली पर भी बनाई जाती है.
 

Holi 2019 Special:  गुजिया रेसिपी (Gujiya Recipe)

gujiya holi

Holi 2019 Special: होली के मौके पर ज्यादातर घरों में गुजिया बनाई जाती है. 


पूरन पोली रेसिपी (Maharashtrian Style Puran Poli Recipe (Step by Step)

पूरन पोली महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाई है जिसे होली के मौके पर बड़े ही चाव से बनाया जाता है. पूरन पोली एक पतली ब्रेड की तरह होती है जिसमें चने की दाल, जायफल और इलाइची का मिश्रण भरा जाता है. पूरन पोली बहुत ही स्वादिष्ट होती है जिसे एक बार खाने के बाद आप दोबारा खाना चाहेंगे.
 

puran poli

Holi 2019 Special: पूरन पोली महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाई है​. 




 



दही वड़ा रेसिपी (Dahi Vada Recipe in Hindi)


होली का मौका हो और किसी के घर में दही वड़े (दही भल्ले) न बनें इस बात कि कल्पना भी नहीं की जा सकती है. चाट की संस्कृति की शुरूआत उत्तर प्रदेश से हुई. 18वी शताब्दी के बाद चाट बहुत लोकप्रिय हुई, जो अवध की गलियों से निकल सीधा आम लोग के बीच पॉपुलर हो गई. उड़द दाल से तैयार किए गए दही वड़ों को फ्राई किया जाता है. इसके बाद इन पर दही, चाट मसाला, इमली की चटनी और हरी चटनी डाली जाती है जिससे इसका स्वाद दोगुना हो जाता है.
 

dahi bhalla

Holi 2019 Special: चाट की संस्कृति की शुरूआत उत्तर प्रदेश से हुई. 



Choti Holi 2019: क्यों करते हैं होलिका दहन, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, क‍िस होली के भोजपुरी गाने की है धूम और होली फूड...

जलेबी रेसिपी (Jalebi Recipe in Hindi)

बंगाल में होली का पर्व अधिकांश भारतीय क्षेत्रों से थोड़ा अलग तरीके से मनाया जाता है. बंगाल में होली का पर्व डोल जत्रा के रूप में मनाया जाता है जो भगवान श्रीकृष्ण और राधा के प्रेम से जुड़ा है. हालांकि की गुलाल इस पर्व का हिस्सा है. डोल जत्रा के इस पर्व को जो बात अलग बनाती है वह है स्विंग फेस्टिवल. इस त्योहार के दौरान झूले में भगवान श्रीकृष्ण और राधा की प्रतिमा रखकर उनकी पूजा की जाती है. लोग इस मौके पर कलरफुल कपड़े पहनकर झूला झूलते हैं और पर्व का आनंद लेते हैं. इस दौरान बंगाल में जिलीपी भोग का लोकप्रिय हिस्सा है. यह दिखने में जलेबी जैसे ही होती है जिसे पनीर से तैयार करके चीनी की चाशनी लगाई जाती है.
 

kesari jalebi recipe

Holi 2019 Special: होली के मौके पर जलेबी खूब पसंद की जाती है. 


मालपुआ रेसिपी (Malpua Recipe in Hindi)

होली के मौके पर गुजिया जहां स्टार डिश के रूप छाई रहती है वहीं मालपुआ भी उससे पीछे नहीं है. मालपुआ को वैसे सबसे पुरानी मिठाई माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि कि मालपुआ 3000 से 3500 सालों भी ज्यादा भारतीय त्योहरों का हिस्सा रहा है. बिहार में होली के त्योहार की तैयारियों के दौरान मालपुआ बड़े पैमाने पर बनाएं जाते हैं. मालपुआ भारतीय पैनकेक डिज़र्ट है, जिसे घी में तलने के बाद चाशनी में डुबोया जाता है. मालपुआ की खास बात यह है कि आप इसे ऐसे भी खा सकते हैं या फिर रबड़ी के साथ भी सर्व कर सकते हैं.
 



malpua



Holi 2019: होली के मौके पर गुजिया जहां स्टार डिश के रूप छाई रहती है .

 

रंग वाली होली 21 मार्च 2019 को मनाई जाएगी.

Happy Holi 2019!

FoodHindi  से और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें-

10 Dates Benefits: हड्डियों की मजबूती से लेकर त्वचा की खूबसूरती तक खजूर के 10 फायदे

अपनी डेली डाइट में शामिल करें किन्‍नूमिलेगी परफेक्‍ट हेल्‍थ

Benefits of Amla: ये है 100 रोगों की 1 दवा, जानें इसके 10 बड़े फायदों के बारे में...

CommentsGaram Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement