Holi 2019, Holi Special Beverages: ये 7 रिफ्रेशिंग ड्रिंक बनाएंगे आपकी होली पार्टी को और भी स्पेशल!

होली 2019 का त्योहार सिर्फ एक हफ्ते ही दूर है जिसके लिए सभी बहुत उत्साहित हैं. पूरे भारत ने होली की तैयारी शुरू कर दी है, हवा में भी आप गुलाल की महक को महसूस कर सकते हैं.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: March 18, 2019 13:22 IST

Reddit
Holi 2019: Holi Special 7 Beverages You Must Definitely Add In Your Party This Year! | What to Eat and Drink During Holi, India's Festival of Colors

Holi 2019: इस साल 20 मार्च को होली मनाई जाएंगी.

Highlights
  • पूरे भारत ने होली की तैयारी शुरू कर दी है.
  • होली के त्योहार का अपना ही अलग मजा है.
  • इस साल 20 मार्च को होली मनाई जाएंगी.

What to Eat and Drink During Holi, India's Festival of Colors: होली 2019 का त्योहार सभी उत्साहित करने वाला हैं. पूरे भारत ने होली की तैयारी शुरू कर दी है, हवा में भी आप गुलाल की महक को महसूस कर सकते हैं. इस साल 20 मार्च को होली मनाई जाएंगी और 21 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. होली के त्योहार का अलग ही मजा है, आप अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ रंग वाली होली खेलते हैं वहीं उनके साथ जमकर गुजिया, नमकीन, छोले भटूरे, दही भल्ले और ठंडाई जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद भी लेते हैं. होली के मौके पर ढेर सारे ऐसे ही कितने पकवान बनाएं जाते हैं जिन्हें खाने के बाद आप बेहद ही खुश होते हैं. होली पर अक्सर लोग पार्टी का आयोजन करते हैं और आप में से कई लोगों ने अपनी होली पार्टी के लिए नमकीन डिश और डिज़र्ट की लिस्ट भी तैयार कर ली होगी. लेकिन क्या आपने यह सोचा की इस बार होली पार्टी के लिए घर आए मेहमानों ड्रिंक में क्या सर्व करना है? अगर नहीं तो चलिए हम आपकी यह मुश्किल थोड़ी आसान कर देते हैं. हम आपको ऐसे ही कुछ रिफ्रेशिंग ड्रिंक की लिस्ट बताते हैं जिन्हें आप अपनी होली पार्टी में सर्व कर सकते हैं.

होली 2019: होली पार्टी के लिए ये हैं सात बेहतरीन ड्रिंक | 7 Holi Special Beverages You Must Definitely Add In Your Party


होली पर बनाएं खास ठंडाई 


ठंडाई एक लोकप्रिय ड्रिंक है जिसे आमतौर पर होली के मौके पर बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए दही, बादाम, काजू , पिस्ता, खसखस, चीनी और गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि इसे सबसे ज्यादा ठंडा पसंद किया जाता है, कई लोगों को ठंडाई प्लेन भी पसंद होती है. आप चाहे तो इसे अलग-अलग फ्लेवर में भी बना सकते हैं. ठंडाई को आप फ्रूट्स का फ्लेवर भी दे सकते है. इसके अलावा आप चाहे तो बादाम ठंडाई, अमरूद ठंडाई या सोया ठंडाई भी बना सकते हैं.

thandai

Holi 2019: ठंडाई एक लोकप्रिय ड्रिंक है जिसे आमतौर पर होली के मौके पर बनाया जाता है.

होली पर बनाएं खास कांजी वड़ा

कांजी वड़ा को उड़द दाल से बनाकर फ्राई किया जाता है और इन्हे मसालेदार पानी में मिक्स किया जाता है. यह मजेदार ड्रिंक न सिर्फ पीने में स्वादिष्ट होता है बल्कि आपके पेट के लिए अच्छा होता है. आप इसे अपने हिसाब से चटपटा बना सकते हैं.

होली पर बनाएं खास ठंडा जलजीरा 

जलजीरा एक बहुत ही रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, होली खेलने के बाद जलजीरा पीकर आप एकदम तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं. इसे इमली के गूदे, पुदीने, गुड़ और कई मसाले डालकर बनाया जाता है, ठंडा जलजीरा बनाना बेहद ही आसान है. तो इस बार अपनी होली पार्टी में जलजीरा जरूर सर्व करें.
 

jaljeera

Holi 2019: जलजीरा एक बहुत ही रिफ्रेशिंग ड्रिंक है.

होली पर बनाएं खास लस्सी

लस्सी आल टाइम सबकी फेवरेट होती है. होली के मौके पर लस्सी न बनाई जाए ऐसा हो नहीं सकता. लस्सी को आप मीठी या नमकीन दोनों तरह से बना सकते हैं. आप चाहे तो एक्सपेरिमेंट के तौर पर मिंट लस्सी, एवोकाडो या स्ट्रॉबेरी की लस्सी भी बना सकते हैं.

lassi

Holi 2019: होली के मौके पर लस्सी न बनाई जाए ऐसा हो नहीं सकता. 

होली पर बनाएं खास केसरिया दूध

दूध, चीनी, केसर, इलाइची, पिस्ता और बादाम से तैयार किया जाता है, केसरिया दूध को आप अपने होली स्पेशल ड्रिंक की लिस्ट में शामिल कर सकते हैं. यह एक हेल्दी ड्रिंक है.

होली पर बनाएं खास मसाला दूध 

दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स और कुछ मसालों को डालकर बनाया गया मसाला दूध पीने के बाद आपको एक अनूठा स्वाद मिलेगा. इसे प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक के रूप में भी जाना जाता है. आखिरकार होली खेलने के बाद आपको थकान महसूस होगी ऐसे में थोड़ी ऊर्जा की आवश्यकता भी होगी.  

होली पर बनाएं खास बादाम का शरबत

नट्स, बादाम और केसर के स्वाद के साथ तैयार किए गए पौष्टिक भरे ड्रिंक को आप होली के दिन कैसे छोड़ सकते हैं. इस होली बादाम का शरबत स्पेशल ड्रिंक्स की लिस्ट में सबसे ऊपर होगा.

Comments
यह स्वादिष्ट ड्रिंक्स आपकी इस बार की होली को और भी स्पेशल बनाएं.
 

हैप्पी होली 2019

FoodHindi  से और खबरों के लिए क्लिक करें.


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement